A
Hindi News खेल क्रिकेट पाकिस्तान की शर्मनाक हार से ध्वस्त हुआ डॉन ब्रैडमैन का कीर्तिमान, जो रूट ने रच दिया इतिहास

पाकिस्तान की शर्मनाक हार से ध्वस्त हुआ डॉन ब्रैडमैन का कीर्तिमान, जो रूट ने रच दिया इतिहास

पाकिस्तान की मुल्तान में शर्मनाक हार से डॉन ब्रैडमैन का 76 साल पुराना रिकॉर्ड चकनाचूर हो गया है। इंग्लैंड की जीत के साथ ही जो रूट के नाम बड़ा कीर्तिमान दर्ज हो गया।

Joe Root- India TV Hindi Image Source : AP जो रूट

मुल्तान में वो हुआ जो 147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में आज से पहले कभी नहीं देखने को मिला था। मेजबान पाकिस्तान टीम ने पहली पारी में 3 बल्लेबाजों के शतक की बदौलत 556 रनों का स्कोर खड़ा किया लेकिन फिर भी टीम बुरी तरह हार गई। ये हार इतनी शर्मनाक है कि टेस्ट क्रिकेट में नया इतिहास ही बन गया। दरअसल, टेस्ट क्रिकेट में पहली बार ऐसा हुआ है जब 500 से ज्यादा स्कोर बनाने के बावजूद किसी टीम को पारी से हार झेलनी पड़ी हो।

आपको जानकर हैरानी होगी कि दिसंबर 2023 के बाद से पाकिस्तान ने अपने पिछले 6 टेस्ट मैच हारे हैं। यह टीम की पिछली 11 टेस्ट मैचों में सातवीं घरेलू हार भी है। बाकी चार मैच ड्रा रहे हैं। पाकिस्तान ने आखिरी टेस्ट मैच फरवरी 2021 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीता था। यानी 1341 दिन से पाकिस्तान को जीत नसीब नहीं हुई है।

रूट और ब्रूक के कमाल से जीता इंग्लैंड

अब बात उस टीम की जिसने 500 से ज्यादा स्कोर बनाने वाली टीम के खिलाफ पारी से जीत दर्ज की। इंग्लैंड ने पाकिस्तान को उसी के घर में पारी और 47 रनों से करारी शिकस्त दी। इंग्लैंड की इस जीत में हैरी ब्रूक और पूर्व कप्तान जो रूट का अहम योगदान रहा। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए रिकॉर्ड 454 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम का स्कोर 800 के पार पहुंचाया। इस दौरान ब्रूक ने कमाल का तिहरा शतक जड़ा जबकि जो रूट ने शानदार 262 रनों की पारी खेली।

इंग्लैंड के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम को पारी की हार से बचने के लिए 276 रन बनाने थे लेकिन पूरी टीम दूसरी पारी में महज 220 रनों पर ढेर हो गई। इस तरह इंग्लैंड ने कमाल की जीत दर्ज कर ली। इस जीत के साथ ही जो रूट के नाम बड़ा कीर्तिमान दर्ज हो गया।

डॉन ब्रैडमैन का एक और रिकॉर्ड ध्वस्त

दरअसल, जो रूट टेस्ट जीत में सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में डॉन ब्रैडमैन से आगे निकल गए हैं। जो रूट ने जीते हुए टेस्ट मैचों में 24 शतक लगाए हैं जबकि डॉन ब्रैडमैन ने 23 शतक जड़े थे। ब्रैडमैन ने 1948 में अपना आखिरी शतक जड़ा था जिसमें ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली थी। रूट से आगे अब सिर्फ 2 बल्लेबाज हैं। पहले नंबर 30 शतक के साथ रिकी पोंटिंग हैं जबकि दूसरे पायदान पर स्टीव स्मिथ हैं। स्मिथ ने 25 शतक जीते हुए टेस्ट मैचों में ठोके हैं।

जीते हुए मैचों में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक

  • 30 - रिकी पोंटिंग
  • 25 - स्टीव वॉ
  • 24 - जो रूट*
  • 23 - डॉन ब्रैडमैन
  • 23 - मैथ्यू हेडन
  • 22 - जैक्स कैलिस
  • 21 - केन विलियमसन
  • 21 - स्टीव स्मिथ
  • 20 - सचिन तेंदुलकर

 

 

Latest Cricket News