A
Hindi News खेल क्रिकेट ENG vs AUS: स्टीव स्मिथ ने जड़ा 32वां टेस्ट शतक, एक मैच में बनाए चार बड़े रिकॉर्ड

ENG vs AUS: स्टीव स्मिथ ने जड़ा 32वां टेस्ट शतक, एक मैच में बनाए चार बड़े रिकॉर्ड

स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में 110 रनों की पारी खेली। इस मैच में उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं।

Steve Smith- India TV Hindi Image Source : GETTY स्टीव स्मिथ

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने शानदार शतक लगाया है। स्मिथ ने इस मैच में खेली गई पारी के साथ कई दमदार रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। आपको बता दे कि स्मिथ ने इस मैच में 184 गेंदों पर 110 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 15 चौके लगाए। स्मिथ ने इस पारी के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 32 शतक लगा दिए हैं। वहीं इंग्लैड के खिलाफ ये उनका 8वां शतक था। आइए देखते हैं कि उन्होंने इस मैच में कितने रिकॉर्ड बनाए।

स्मिथ ने बनाए तीन बड़े रिकॉर्ड

स्टीव स्मिथ का ये 32वां टेस्ट शतक था। आपको बता दे कि अब वह ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने 99 टेस्ट मैचों में 32 शतक लगाए हैं। इस लिस्ट में रिकी पोंटिंग 168 टेस्ट मैचों में 41 शतक के साथ पहले स्थान पर हैं। वहीं स्टीव वॉ 168 टेस्ट मैचों में 32 शतक के साथ तीसरे नंबर पर आ गए हैं। स्मिथ के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 44 शतक हो गए हैं। अब वह सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले एक्टिव खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने रोहित शर्मा को पछाड़ दिया है। इसके अलावा स्मिथ टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 32 शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं।

इसी मैच में बनाया एक और बड़ा रिकॉर्ड

इंग्लैंड ने इस मैच में टॉस जीत कर गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 400 से ज्यागा रन बना दिए हैं। ऑस्ट्रेलिया को 400 के पार पहुंचाने में स्टीव स्मिथ का अहम योगदान रहा। स्मिथ ने इस मैच में अपनी पारी से न सिर्फ ऑस्ट्रेलिया को 400 के पार पहुंचाया बल्कि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने भी 9000 रन पूरे कर लिए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे मैच में 9000 रन के आंकड़े को पार करते ही स्मिथ ने एक खास रिकॉर्ड भी बना दिया है।

दरअसल स्मिथ 9000 रन पूरे करने वाले दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 174 पारियों में 9000 रन पूरे किए। वहीं उनसे पहले कुमार संगाकारा ने 172 पारियों में इस मुकाम को हासिल किया था। इस लिस्ट में राहुल द्रविड़ तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 176 पारियों में 9000 रन पूरे किए थे। स्मिथ की यही खास बाते उन्होंने एक सफल टेस्ट बल्लेबाज बनाती है।

Latest Cricket News