A
Hindi News खेल क्रिकेट इमर्जिंग एशिया कप के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, जब फाइनल में इन 2 टीमों में से एक भी नहीं पहुंची

इमर्जिंग एशिया कप के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, जब फाइनल में इन 2 टीमों में से एक भी नहीं पहुंची

इमर्जिंग एशिया कप 2024 का रण अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है, सभी टीमों ने फाइनल में जाने की कोशिश की, लेकिन अंत में बाजी श्रीलंका-ए और अफगानिस्तान-ए के हाथ लगी।

ACC Mens T20 Emerging Teams Asia Cup 2024 All Captains- India TV Hindi Image Source : TWITTER ACC Mens T20 Emerging Teams Asia Cup 2024 All Captains

Emerging Asia Cup 2024: इमर्जिंग एशिया कप 2024 के दोनों फाइनलिस्ट तय हो गए हैं। फाइनल मुकाबला श्रीलंका-ए और अफगानिस्तान-ए के बीच 27 अक्टूबर को खेला जाएगा। पहले सेमीफाइनल में श्रीलंका-ए ने पाकिस्तानी टीम को 7 विकेट से शिकस्त दी। इसके बाद दूसरे सेमीफाइनल में अफगानिस्तान-ए ने भारतीय-ए टीम को हराया। इससे भारत और पाकिस्तान का खिताब जीतने का सपना टूट गया है।

इमर्जिंग एशिया कप की शुरुआत 2013 में हुई थी, तब से इसके बाद पांच एडिशन हो चुके हैं और ये छठा एडिशन खेला जा रहा है। इमर्जिंग एशिया कप के किसी एडिशन में ऐसा पहली बार हुआ है, जब भारत और पाकिस्तान दोनों में से कोई भी टीम फाइनल में जगह नहीं बना सकी है। दोनों ही टीमें अपना-अपना सेमीफाइनल मुकाबला हार गई हैं। 

इमर्जिंग एशिया कप में अब तक फाइनल खेलने वाली टीमें 

2013 फाइनल- भारत बनाम पाकिस्तान
2017 फाइनल- श्रीलंका बनाम पाकिस्तान
2018 फाइनल- श्रीलंका बनाम भारत
2019 फाइनल- बांग्लादेश बनाम पाकिस्तान 
2023 फाइनल- भारत बनाम पाकिस्तान 

भारत ने ग्रुप स्टेज में जीते थे तीन मुकाबले

इमर्जिंग एशिया कप 2024 में भारतीय-ए टीम ने तिलक वर्मा की कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन सेमीफाइनल में टीम इंडिया उस लय को बरकरार नहीं रख पाई। ग्रुप स्टेज में भारत ने अपने तीनों मुकाबले जीते थे। भारतीय टीम ने पाकिस्तान, यूएई और ओमान को हराया था। लेकिन सेमीफाइनल में अफगानिस्तान-ए ने भारत को 20 रनों से हरा दिया। भारतीय टीम के लिए रमनदीप सिंह ने जरूर 64 रनों की पारी खेली, लेकिन वह टीम को जिता नहीं सके। उनके अलावा आयुष बडोनी ने 31 रन बनाए। 

दूसरी तरफ पाकिस्तानी टीम ने ग्रुप स्टेज में ओमान और यूएई के खिलाफ मुकाबले जीते। जबकि उसे भारत के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। सेमीफाइनल में पाकिस्तानी टीम ने बहुत ही खराब प्रदर्शन किया और पहले बैटिंग करते हुए टीम सिर्फ 135 रन ही बना सकी। इसके बाद श्रीलंका को इस टारगेट को चेज करने में कोई परेशानी नहीं आई। 

इमर्जिंग एशिया कप का खिताब जीतने वाली टीमों की लिस्ट: 

भारत- 2013
श्रीलंका- 2017
श्रीलंका- 2018
पाकिस्तान- 2019
पाकिस्तान- 2023

यह भी पढ़ें: 

विराट कोहली का विकेट लेकर खुद मिचेल सैंटनर भी थे हैरान, कहा - मुझे लगा वह इस गेंद पर सिक्स लगाएंगे

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में पहली बार होगा ऐसा, खेली जाएगी इतने टेस्ट मैचों की सीरीज; जानें पूरा शेड्यूल

Latest Cricket News