A
Hindi News खेल क्रिकेट Duleep Trophy 2024 कब से शुरू होगी, ये रहा पूरा शेड्यूल, इतनी टीमें लेंगी हिस्सा

Duleep Trophy 2024 कब से शुरू होगी, ये रहा पूरा शेड्यूल, इतनी टीमें लेंगी हिस्सा

Duleep Trophy: दलीप ट्रॉफी अगले महीने 4 तारीख से शुरू होगी। इस बार इसमें विराट कोहली और रोहित शर्मा समेत कई ​बड़े खिलाड़ी भी खेलते हुए नजर आएंगे।

virat kohli rohit sharma- India TV Hindi Image Source : GETTY Duleep Trophy 2024: कब से शुरू होगी ​दलीप ट्रॉफी

Duleep Trophy 2024 Schedule: दलीप ट्रॉफी 2024 का सीजन काफी रोचक होने की उम्मीद है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बार इसमें भारतीय टीम के लिए खेल रहे कई बड़े और दिग्गज खिलाड़ी भी हिस्सा लेंगे। यहां तक कि विराट कोहली और रोहित शर्मा भी इसमें खेलते हुए नजर आएंगे। केवल जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या को इससे छूट दी गई है। अब चुंकि सभी बड़े खिलाड़ी खेल रहे हैं तो सवाल ये भी है कि ये टूर्नामेंट कब से शुरू होगा। कितनी टीमें इसमें हिस्सा लेंगी और इसका पूरा शेड्यूल है क्या। तो चलिए आपको इन सभी सवालों के जवाब देते हैं। 

5 सितंबर से शुरू होगा टूर्नामेंट 

इस साल का दलीप ट्रॉफी 5 सितंबर से शुरू होगा। यानी अगले महीने। 19 सितंबर को ये खत्म भी हो जाएगा। साथ ही लगातार मुकाबले भी नहीं होने हैं। इसमें चार टीमें हिस्सा ले रही हैं। इंडिया ए, इंडिया बी, इंडिया सी और इंडिया डी। इन्हीं चार टीमें में भारत के सभी खिलाड़ी बांट दिए जाएंगे। इस बार सीनियर खिलाड़ी भी इसका हिस्सा होंगे, इसलिए नए और युवा खिलाड़ियों के लिए चांस थोड़ा कम होगा। 

इंडिया ए और इंडिया बी के बीच होगा पहला मुकाबला 

दलीप ट्रॉफी का पहला मुकाबला 5 सितंबर से इंडिया ए और इंडिया बी के बीच होगा। इसी दिन इंडिया सी और इंडिया डी की टीमें भी आमने सामने होंगी। इसके बाद 12 सितंबर को इंडिया ए और डी के साथ ही इंडिया बी और सी की टीमें एक दूसरे से भिड़ेंगी। 19 सितंबर को इंडिया बी और डी की टक्कर होगी, वहीं इसी दिन इंडिया ए और सी की टीमें आपस में टकराएंगी। यानी हर टीम को तीन मैच खेलने होंगे। मुकाबले चार दिन के लिए खेलेंगे जाएंगे। 19 सितंबर से भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज शुरू हो जाएंगी, तब तक ये मैच खत्म हो जाएंगे। 

विराट कोहली और रोहित शर्मा की लंबे समय बाद वापसी 

अभी तक ये तय नहीं है कि इन चार टीमों में कौन कौन से खिलाड़ी खेलेंगे, उम्मीद है कि खिलाड़ियों की उपलब्धता के आधार पर इसका भी ऐलान जल्द कर दिया जाएगा। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली साल 2015 के बाद पहली बार दलीप ट्रॉफी खेलते हुए नजर आएंगे। वहीं कप्तान रोहित शर्मा ने साल 2021 के बाद से अब तक इस टूर्नामेंट में नहीं खेले हैं। ऐसे में नए और युवा खिलाड़ियों के साथ जब ये प्लेयर्स मैदान में उतरेंगे तो उन्हें भी कुछ न कुछ सीखने के लिए मिलेगा। 

यह भी पढ़ें 

Olympics: पेरिस में समापन, कब और कहां खेला जाएगा अगला ओलंपिक

Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह करेंगे आराम, इस बड़ी सीरीज के बाद होगी मैदान पर वापसी!

Latest Cricket News