A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत के कारण क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को होगा मोटा फायदा, मुनाफे के मामले में Ashes के बराबर पहुंचा BGT

भारत के कारण क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को होगा मोटा फायदा, मुनाफे के मामले में Ashes के बराबर पहुंचा BGT

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के कारण काफी फायदा होने वाला है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस टेस्ट सीरीज का आयोजन नवंबर से जनवरी तक किया जाएगा।

ind vs aus- India TV Hindi Image Source : GETTY रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आयोजन 22 नवंबर से 07 जनवरी तक किया जाएगा। इस सीरीज का पहला मुकाबला पर्थ स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीरीज को लेकर अभी से ही ऑस्ट्रेलिया में तैयारियां की जा रही है। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट को इस सीरीज के कारण काफी ज्यादा फायदा होने वाला है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले ने ऑस्ट्रेलिया में भारत की आगामी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज को व्यावसायिक दृष्टि से एशेज के समान बताया है। इस सीरीज के लिए टेलीकास्ट राइट्स को भी काफी ज्यादा डॉलर में बेचा गया है। भारत के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए सीए ने फॉक्सटेल और सेवन नेटवर्क के साथ 1.5 बिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का सौदा किया है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के CEO का बड़ा बयान

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में टॉप पर रहने वाले दो देशों के बीच मुकाबले को लेकर काफी उत्सुकता है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में खेले गए पिछले दोनों बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को अपने नाम किया है। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम पर इस सीरीज को लेकर काफी दबाव भी है। भारत ने 2018-19 और 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था। वहीं अब भारतीय टीम सीरीज जीत की ऐतिहासिक हैट्रिक बनाने की कोशिश में है। हॉकले ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी और एशेज दोनों ही ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट कैलेंडर के बड़े दौरे हैं और व्यावसायिक दृष्टि से काफी हद तक दोनों की तुलना की जा सकती है, दोनों के लिए शानदार भीड़ और काफी फैंस दर्शक हैं। भारत से टिकटों की बिक्री पहले से ही पिछली गैर-कोविड सीरीज की तुलना में छह गुना अधिक है।

खेला जाएगा एक डे-नाइट टेस्ट

सीरीज का दूसरा टेस्ट डे-नाइट होगा, जिसमें मेजबान टीम ने 12 में से 11 पिंक-बॉल टेस्ट जीते हैं, जिसमें उन्होंने लाइट्स में अपने तेज गेंदबाजों का काफी अच्छे से इस्तेमाल किया है। शुक्रवार को, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने प्राइम मिनिस्टर XI के खिलाफ मनुका ओवल में भारत के दौरे के लिए दो दिवसीय मैच (30 नवंबर-1 दिसंबर) की घोषणा की, जो 6 दिसंबर से शुरू होने वाले एडिलेड पिंक-बॉल टेस्ट के लिए वार्म-अप के रूप में काम करेगा। पिछले दौरे के दौरान एडिलेड डे-नाइट टेस्ट में भारत 36 रन पर ढेर हो गया था। 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का शेड्यूल
  • पहला टेस्ट - 22 से 26 नवंबर (ऑप्टस स्टेडियम, पर्थ)
  • दूसरा टेस्ट - 06 से 10 दिसंबर (एडिलेड ओवल)
  • तीसरा टेस्ट - 14 से 18 दिसंबर (द गाबा, ब्रिस्बेन)
  • चौथा टेस्ट -26 से 30 दिसंबर (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न)
  • पांचवां टेस्ट -03 से 07 जनवरी (सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी)

यह भी पढ़ें

जेंडर विवाद के बीच ओलंपिक चैंपियन बनी ये बॉक्सर, बायोलॉजिकल मेल होने लगा था आरोप

Women's T20 World Cup 2024 पर मंडराया संकट, अब बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने किया ये काम

Latest Cricket News