A
Hindi News खेल क्रिकेट IPL का ऐसा कीर्तिमान, जो कभी नहीं टूटेगा! जानिए किस खिलाड़ी ने रचा है इतिहास

IPL का ऐसा कीर्तिमान, जो कभी नहीं टूटेगा! जानिए किस खिलाड़ी ने रचा है इतिहास

IPL 2023 : आईपीएल में हर रोज नए नए कीर्तिमान बन रहे हैं, लेकिन एक कीर्तिमान ऐसा भी है, जो शायद कभी टूट ही नहीं पाएगा।

Shane Warne - India TV Hindi Image Source : GETTY Shane Warne

IPL Unbreakable records : आईपीएल 2023 में सभी टीमें अपने अपने मुकाबले खेल रही हैं। अब तक दसों टीमें अपने चार से पांच मैच खेल चुकी हैं और प्‍लेऑफ की रेस शुरू होने वाली है। वैसे तो आईपीएल के हर सीजन के मैचों में रोज ही कोई न कोई नया कीर्तिमान रचा जाता है और टीमें एक दूसरे के खिलाफ भिड़ती हैं। कहा भी जाता है कि रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते हैं। लेकिन ये भी सच है कि कुछ कीर्तिमान ऐसे होते हैं जो कभी टूटते ही नहीं। वे हमेशा के लिए बन जाते हैं। ऐसा ही इतिहास रचा गया था, जो अभी तक अटूट है। आप जब इस कीर्तिमान के बारे में जानेंगे तो पक्‍के तौर पर यही कहेंगे कि ये तो कभी टूटेगा ही नहीं। 

Image Source : GettyShane Warne

शेन वार्न ने आईपीएल में बतौर कप्‍तान लिए हैं सबसे ज्‍यादा विकेट 
आईपीएल इतिहास में बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले प्‍लेयर्स के बारे में तो आप जानते ही हैं, लेकिन क्‍या कभी सोचा है कि बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा विकेट किस खिलाड़ी ने लिए हैं और उसके नाम कितने विकेट हैं। आईपीएल का पहला सीजन साल 2008 में खेला गया था। तब राजस्‍थान रॉयल्‍स की कप्‍तानी शेन वार्न कर रहे हैं। उस साल टीम ने आईपीएल का खिताब भी अपने नाम किया था। शेन वार्न की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान की टीम इसके बाद दोबारा कभी आईपीएल जीत तो नहीं सकी, लेकिन इसके बाद भी शेन वार्न इस टीम की कमान संभाले रहे। अब पर्दा हटा ही देते हैं, दरअसल शेन वार्न ने आईपीएल में बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा विकेट लिए हैं। शेन वार्न ने 57 विकेट अपने नाम किए हैं। शेन वार्न के इस रिकॉर्ड को तोड़ना कितना मुश्किल है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इस लिस्‍ट में दूसरे नंबर पर अनिल कुंबले हैं, जो आरसीबी के कप्‍तान रहते हुए 30 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। लिस्‍ट में टॉप टेन प्‍लेयर्स की बात की जाए तो एक्टिव प्‍लेयर्स में केवल हार्दिक पांड्या ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो गेंदबाजी करते हैं और आईपीएल टीम के कप्‍तान भी हैं। चलिए जरा एक नजर टॉप 10 प्‍लेयर्स पर डालते हैं। 

Image Source : ptiHardik Pandya

आईपीएल में बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी 
आईपीएल में बतौर पर सबसे ज्‍यादा विकेट शेन वार्न के हैं, जैसा कि हमने आपको बताया कि उनके नाम 57 विकेट हैं, इसके बाद नंबर आता है  अनिल कुंबले का, जिनके नाम 30 विकेट हैं। रविचंद्रन अश्विन ने बतौर कप्‍तान 25 विकेट लिए हैं। जहीर खान ने 20 विकेट लिए हैं। युवराज सिंह ने बतौर कप्‍तान अपनी टीम के लिए 18 विकेट चटकाए हैं। डेनियल विक्‍टोरी ने 17 विकेट लिए हैं, शेन वाटसन ने 13 रन विकेट लिए हैं, वहीं हरभजन सिंह के नाम 11 विकेट बतौर कप्‍तान लिए हैं। इसके बाद नंबर आता है हार्दिक पांड्या का, जो नौ विकेट ले चुके हैं, वहीं सौरव गांगुली ने कप्‍तान के तौर पर आठ विकेट लिए थे। जेपी डुमिनी ने आठ विकेट कप्‍तान के तौर पर लिए हैं। 

Latest Cricket News