A
Hindi News खेल क्रिकेट Buchi Babu Tournament 2024: लाइव स्ट्रीमिंग, पूरा शेड्यूल, टीमें और वेन्यू- यहां जानें सबकुछ

Buchi Babu Tournament 2024: लाइव स्ट्रीमिंग, पूरा शेड्यूल, टीमें और वेन्यू- यहां जानें सबकुछ

बुची बाबू क्रिकेट टूर्नामेंट 2024 का 15 अगस्त से आगाज हो चुका है। इस टूर्नामेंट में सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन जैसे सितारे सितारे शिरकत कर रहे हैं। ईशान किशन ने बतौर कप्तान झारखंड के लिए पहले ही मैच में धमाकेदार शतक जड़ने का बड़ा कारनामा कर दिखाया है।

BCCI- India TV Hindi Image Source : GETTY सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन

Buchi Babu tournament 2024: भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों ब्रेक पर है। टीम इंडिया अब करीब 1 महीने बाद यानी 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज का आगाज करेगी। ऐसे में क्रिकेट फैंस अपने चहेते खिलाड़ियो को मैदान पर देखने के लिए तरस रहे है। हालांकि तमिलनाडु में बुची बाबू क्रिकेट टूर्नामेंट खेला जा रहा है जिसमें कई भारतीय क्रिकेटर शिरकत कर रहे हैं। बुच्ची बाबू क्रिकेट टूर्नामेंट का आगाज 15 अगस्त से हो चुका है जिसमें झारखंड के लिए पहले ही दिन कप्तान ईशान किशन ने धमाकेदार शतक जड़ा। ईशान के शतक से क्रिकेट फैंस ने अपना ध्यान अचानक बुची बाबू टूर्नामेंट पर केंद्रित कर दिया है। आइए जानते हैं बुची बाबू क्रिकेट टूर्नामेंट क्या है और कैसे इसके मैचों का लाइव आनंद आप उठा पाएंगे।

बड़े नाम कर चुके हैं शिरकत

दरअसल, बुची बाबू ऑल इंडिया इनविटेशन क्रिकेट टूर्नामेंट 6 साल लंबे अंतराल के बाद 2024 में खेला जा रहा है। ये एक रेड बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट है जो पहली बार 1909 में खेला गया था और 1934 में रणजी ट्रॉफी की शुरुआत से पहले इसे भारत का सबसे बड़ा घरेलू टूर्नामेंट माना जाता था। सुनील गावस्कर, श्रीकांत, मोहम्मद अजहरुद्दीन और सौरव गांगुली जैसे दिग्गज भी इस टूर्नामेंट में शामिल हो चुके हैं। 2024 का संस्करण 15 अगस्त से शुरू हो चुका है और इसमें भारत के T20 कप्तान सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और सरफराज खान जैसे बड़े नाम शिरकत कर रहे हैं।

टूर्नामेंट का इतिहास

बुची बाबू टूर्नामेंट का आयोजन मोथावरपु वेंकट महिपति नायडू की स्मृति में किया जाता है। मोथावरपु वेंकट महिपति नायडू को बुची बाबू नायडू के नाम से भी जाना जाता था। मद्रास प्रेसीडेंसी में क्रिकेट को बढ़ावा देने में उनका काफी बड़ा योगदान रहा। उनका साल 1908 में निधन हो गया जिसके बाद उनके नाम पर साल 1909 में इस टूर्नामेंट का पहला संस्करण खेला गया। शुरुआत में ये एक स्थानीय क्लब टूर्नामेंट था जो 1960 के दशक में एक आमंत्रण प्रतियोगिता में बदल गया।

टीमें

बुची बाबू टूर्नामेंट 2024 में 12 टीमें हैं जिन्हें तीन-तीन टीमों के चार समूहों में बांटा गया है। प्रत्येक टीम अपने समूह की अन्य टीमों के साथ एक मैच खेलेगी और अंतिम चार समूह विजेता सेमीफाइनल राउंड में जाएंगी। फिर दोनों सेमीफाइनल के विजेता के खिताब के लिए फाइनल में मुकाबला करेंगे।। इस टूर्नामेंट की विजेता टीम को 3 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा जबकि उपविजेता को 2 लाख रुपये मिलेंगे।

  • ग्रुप ए: मध्य प्रदेश, झारखंड, हैदराबाद
  • ग्रुप बी: रेलवे, गुजरात, टीएनसीए प्रेसिडेंट इलेवन
  • ग्रुप सी: मुंबई, हरियाणा, टीएनसीए इलेवन
  • ग्रुप डी: जम्मू और कश्मीर, छत्तीसगढ़, बड़ौदा

वेन्यू

टूर्नामेंट के लीग स्टेज मैच तिरुनेलवेली, कोयंबटूर, सेलम और नाथम में आयोजित किए जाएंगे। पहला सेमीफाइनल मैच तिरुनेलवेली में होगा, जबकि दूसरा सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला नाथम में खेला जाएगा।

शेड्यूल 

टूर्नामेंट में राउंड 1 के मैच 15-18 अगस्त तक खेले जाएंगे, उसके बाद राउंड 2 के मैच 21-24 अगस्त तक खेले जाएंगे और फिर तीसरा राउंड 27-30 अगस्त तक खेला जाएगा। प्रत्येक ग्रुप से चार शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी जो 2-5 सितंबर तक खेले जाएंगे और फाइनल 8-11 सितंबर के बीच होगा।

लाइव स्ट्रीमिं: बुची बाबू टूर्नामेंट 2024 का प्रसारण किसी भी टीवी चैनल पर नहीं किया जाएगा, लेकिन फैंस TNCA एप और यूट्यूब चैनल के जरिए इसकी लाइव स्ट्रीमिंग देख पाएंगे।

 

Latest Cricket News