A
Hindi News खेल क्रिकेट 20 साल से टूटने का इंतजार कर रहा ब्रायन लारा का ये रिकॉर्ड, कई दिग्गज करीब जाकर चूके

20 साल से टूटने का इंतजार कर रहा ब्रायन लारा का ये रिकॉर्ड, कई दिग्गज करीब जाकर चूके

क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी ब्रायन लारा ने 20 साल पहले एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था, जिसे आज तक कोई भी खिलाड़ी तोड़ नहीं सका है। हालांकि उस मैच में उनकी टीम हार गई थी, लेकिन ब्रायन लारा के लिए वह एक ऐतिहासिक पल था।

Brian Lara- India TV Hindi Image Source : INDIA TV ब्रायन लारा

ब्रायन लारा। क्रिकेट जगत का एक ऐसा नाम जिसे हर क्रिकेट फैन जानता होगा। ब्रायन लारा ने वेस्टइंडीज के लिए खेलते हुए कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं। उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड भी दर्ज हैं जिसे आज तक किसी भी खिलाड़ी ने नहीं तोड़ा है। ब्रायन लारा ने 20 साल पहले 2004 में इस रिकॉर्ड को बनाया था। कई बड़े क्रिकेटर्स इस रिकॉर्ड के काफी करीब तो आए, लेकिन आज तक तोड़ ना सके। ब्रायन लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ इस रिकॉर्ड को बनाया था।

आज भी अटूट है ये रिकॉर्ड

12 अप्रैल 2004, वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड मैच और एंटीगुआ रिक्रिएशन ग्राउंड। टेस्ट मैच का तीसरा दिन और ब्रायन लारा ने पूरे किए अपने 400 रन। जी हां चौहरा शतक। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में किसी भी खिलाड़ी ने आज तक 400 रनों की पारी नहीं खेली है। ब्रायन लारा इसी के साथ दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन जाते हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 400 रनों की पारी खेल डाली। इस पारी के साथ ही पूरी दुनिया में ब्रायन लारा को लेकर चर्चा तेज हो जाती है और चर्चा हो भी क्यों ना क्रिकेट फैंस ने एक ऐसे रिकॉर्ड को बनते हुए देखा जिसके बारे में सिर्फ सोचा ही जा सकता था।

ब्रायन लारा की इस पारी के बाद अगले दिन अखबारों में सिर्फ यही बात उठी कि क्या इस रिकॉर्ड को कोई भी खिलाड़ी तोड़ पाएगा या नहीं। इस सवाल का जवाब आज 20 सालों के बाद भी नहीं ही है। 20 साल पहले बने इस रिकॉर्ड के करीब तो कई दिग्गज खिलाड़ी पहुंचे, लेकिन तोड़ ना सके। श्रीलंका के महेला जयवर्धने ने साल 2006 में 374 रनों का पारी साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली, लेकिन वह इस रिकॉर्ड से सिर्फ 26 रन दूर रह गए। उनके अलावा कोई भी अन्य खिलाड़ी पिछले 20 सालों में इतना करीब भी नहीं पहुंच सका है।

400 रन बनाने के बाद भी नहीं जीत सकी उनकी टीम

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच खेले गए इस मुकाबले में वेस्टइंडीज के कप्तान ब्रायन लारा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। टीम ने 33 रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट खोया और कप्तान लारा बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर आए। पहले दिन...फिर दूसरा दिन और तीसरा दिन भी लगभग गुजर गया, लेकिन लारा बल्लेबाजी करते रहे। उन्होंने जैसे ही अपने 400 रन पूरे किए उन्होंने पारी घोषित कर दी। वेस्टइंडीज का स्कोर 751 पर 5 विकेट। इसके बाद इंग्लैंड की टीम बल्लेबाजी करने के लिए आई और उनकी टीम 285 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। फॉलोऑन लगने के बाद फिर से इंग्लैंड की टीम बल्लेबाजी करने के लिए आई और वह उन्होंने 5 विकेट खोकर 422 रन बनाए। इसी के साथ टेस्ट मैच के सभी पांच दिन खत्म और मैच ड्रॉ रहा। ब्रायन लारा के 400 रन बनाने के बाद भी उनकी टीम यह मैच जीत नहीं सकी।

यह भी पढ़ें

IND vs BAN: भारत की प्लेइंग इलेवन में इस खिलाड़ी का खेलना पक्का, रोहित शर्मा ने जमकर की तारीफ

क्या टीम इंडिया को हरा पाएगी बांग्लादेश? रोहित शर्मा दिया ऐसा जवाब कि आप भी नहीं रोक पाएंगे अपनी हंसी

Latest Cricket News