A
Hindi News खेल क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बेन स्टोक्स ने किया बड़ा कमाल, ऐसा करने वाले बने सिर्फ तीसरे खिलाड़ी

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बेन स्टोक्स ने किया बड़ा कमाल, ऐसा करने वाले बने सिर्फ तीसरे खिलाड़ी

ENG vs WI: लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर मेजबान टीम की पकड़ काफी मजबूत हो चुकी थी। वहीं इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स भी एक बड़ा कारनामा करने में कामयाब रहे।

Ben Stokes- India TV Hindi Image Source : GETTY वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट मैच में विकेट लेने के बाद अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बेन स्टोक्स।

ENG vs WI Lords Test Match: लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के दूसरे दिन के खेल में इंग्लिश टीम के कप्तान बेन स्टोक्स एक बड़ा कारनामा करने में कामयाब हुए। टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में बेन स्टोक्स ऐसे तीसरे खिलाड़ी अब बन गए हैं, जिनके नाम पर 6000 से अधिक रन होने के साथ 200 प्लस विकेट लेने का कारनामा भी दर्ज है। बेन स्टोक्स ने लॉर्ड्स टेस्ट मैच में विंडीज टीम की दूसरी पारी में क्रिक मैकेंजी का विकेट लेने के साथ टेस्ट में अपने 200 विकेट भी पूरे किए साथ ही इंग्लैंड में भी उन्होंने 100 टेस्ट विकेट के आंकड़े को छुआ।

जैक कैलिस और गैरी सोबर्स के क्लब का बने हिस्सा

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बेन स्टोक्स से पहले सिर्फ गैरी सोबर्स और जैक कैलिस ही ऐसे 2 खिलाड़ी थे जिन्होंने 200 प्लस विकेट लेने के साथ 6000 से अधिक रन बनाए हैं। गैरी सोबर्स ने जहां टेस्ट में 8032 रन बनाए थे तो वहीं उन्होंने 235 विकेट भी हासिल किए थे। वहीं कैलिस को लेकर बात की जाए तो उन्होंने टेस्ट में 292 विकेट लेने के साथ बल्ले से 55.37 के शानदार औसत के साथ 13289 रन बनाए थे। स्टोक्स के नाम अभी टेस्ट फॉर्मेट में 6316 रन दर्ज हैं और वह 201 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

टेस्ट क्रिकेट में 6000 प्लस रन और 200 प्लस विकेट लेने वाले खिलाड़ी

गैरी सोबर्स (वेस्टइंडीज) - 8032 रन, 235 विकेट

जैक कैलिस (साउथ अफ्रीका) - 13289 रन, 235 विकेट

बेन स्टोक्स (इंग्लैंड) - 6316 रन, 201 विकेट

इंग्लैंड के पास परी से जीतने का मौका

इंग्लैंड की टीम ने लॉर्ड्स टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में 6 विकेट हासिल कर लिए थे, जिसमें अभी भी उनके पास पहली पारी के आधार पर 171 रनों की बड़ी बढ़त मौजूद है। इंग्लैंड के पास तीसरे दिन इस टेस्ट मैच को पारी के साथ जीतने का शानदार मौका है। इंग्लिश टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी जेम्स एंडरसन के करियर का ये आखिर टेस्ट मुकाबला है।

ये भी पढ़ें

भारत के खिलाफ सीरीज से पहले ही इस खिलाड़ी ने लिया चौंकाने वाला फैसला, अचानक छोड़ी कप्तानी

हुआ बड़ा अचंभा! टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद भी सभी भारतीय बॉलर्स की T20 रैंकिंग घटी, हो गया नुकसान

Latest Cricket News