A
Hindi News खेल क्रिकेट अंग्रेज बल्लेबाज के शतक से क्रिकेट जगत में मची खलबली, टूट गया वर्ल्ड रिकॉर्ड; पंत-सहवाग छूटे पीछे

अंग्रेज बल्लेबाज के शतक से क्रिकेट जगत में मची खलबली, टूट गया वर्ल्ड रिकॉर्ड; पंत-सहवाग छूटे पीछे

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में दूसरे दिन नया इतिहास बन गया है। अंग्रेज बल्लेबाज ने शतकीय पारी के दौरान नया कीर्तिमान रच दिया है।

Ben Duckett- India TV Hindi Image Source : GETTY बेन डकेट

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुल्तान के मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की पहली पारी 366 रनों पर सिमट गई। इसके बाद इंग्लैंड ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दूसरे दिन 40 ओवर में 2 विकेट खोकर 203 रन स्कोरबोर्ड पर लगा दिए हैं। इंग्लैंड की ओर से जैक क्रॉली और बेन डकेट पारी का आगाज करने उतरे। नोमान अली ने 13वें ओवर में इंग्लैंड को पहला झटका दिया। अली ने जैक क्रॉली को 27 रन के निजी स्कोर पर चलता किया। इसके बाद डकेट ने ऑली पोप के साथ मिलकर पारी को संभाला और स्कोर को 125 रन तक ले गए। 

24वें ओवर में इंग्लैंड को पोप के रुप में दूसरा झटका लगा। एक छोर संभालते हुए डकेट ने फिर जो रूट के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 80 से ज्यादा रनों की साझेदारी की। इस दौरान डकेट ने 39वें ओवर में चौके से अपना शतक पूरा किया। उन्होंने 120 गेंदों पर शतक पूरा किया। इस शतक के साथ ही डकेट ने कई बड़े कीर्तिमान अपने नाम कर लिए। 

डकेट ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

डकेट के टेस्ट करियर का ये चौथा शतक है। इनमें 3 शतक विदेशी धरती पर आए हैं। यही नहीं, बेन डकेट ने टेस्ट मैचों में 15 बार अर्धशतक जड़ा हैं। इनमें से नौ बार 100 या उससे बेहतर स्ट्राइक-रेट से आए हैं, जो इंग्लैंड के लिए जो रूट (जिन्होंने भी 50 गेंदों या उससे कम पर 9 बार अर्धशतक बनाया हैं) के साथ संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा है।

इस शतकीय पारी के दौरान बेन डकेट ने टेस्ट क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड भी चकनाचूर किया। उन्होंने 88 रन जड़ते ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 2000 रन पूरे कर लिए। टेस्ट में उन्होंने सबसे कम गेंद खेलते हुए 2000 रन पूरे करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले ये रिकॉर्ड टिम साउदी के नाम था जिन्होंने 2418 गेंदों का सामना  करते हुए टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन पूरे किए थे। अब ये रिकॉर्ड डकेट के नाम हो गया है। इंग्लिश बल्लेबाज ने 2293 गेंदों पर ये रिकॉर्ड बनाया। 

टेस्ट मैचों में सबसे तेज 2000 रन (गेंदों के हिसाब से)

  • 2293 - बेन डकेट
  • 2418 - टिम साउथी
  • 2483 - एडम गिलक्रिस्ट
  • 2759 - वीरेंद्र सहवाग
  • 2797 - ऋषभ पंत

यह भी पढ़ें:

ICC रैंकिंग में नए शिखर पर जो रूट, सबसे महान बनने के करीब, टूट सकता है डॉन ब्रैडमैन का कीर्तिमान

ICC का बड़ा ऐलान, कुक और एबीडी हुए महान खिलाड़ियों में शुमार; पूर्व भारतीय खिलाड़ी को भी मिली जगह

Latest Cricket News