A
Hindi News खेल क्रिकेट जय शाह ने कर दिया सबसे बड़ा ऐलान, इस खिलाड़ी की कप्तानी में जीतेंगे चैंपियंस ट्रॉफी और WTC फाइनल

जय शाह ने कर दिया सबसे बड़ा ऐलान, इस खिलाड़ी की कप्तानी में जीतेंगे चैंपियंस ट्रॉफी और WTC फाइनल

चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप दोनों आईसीसी टूर्नामेंट अगले साल होने हैं। टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं। भारतीय टीम इससे पहले दो बार WTC फाइनल में पहुंची है, लेकिन दोनों ही बार टीम को हार मिली है।

Jay Shah- India TV Hindi Image Source : GETTY Jay Shah

Champions Trophy Jay Shah: भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीता था। तब फाइनल में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराया था। अब अगला आईसीसी टूर्नामेंट चैंपियंस ट्रॉफी है और उसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला जाएगा। टीम इंडिया की निगाहें इन 2 खिताब को जीतने पर होंगी। चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन पाकिस्तान की धरती पर होना है। लेकिन अभी तक ये कन्फर्म नहीं हो पाया है कि टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी या नहीं। अब इससे पहले ही BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने बड़ी बात कही है। 

टी20 वर्ल्ड कप की जीत के लिए दी बधाई

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा कि टीम इंडिया को इस ऐतिहासिक जीत के लिए बहुत-बहुत बधाई। इस जीत को मैं कोच राहुल द्रविड़, कैप्टन रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा को डेडीकेट करना चाहता हूं। बीते एक साल में ये हमारा तीसरा फाइनल था। जून 2023 में हम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में हारे, नवंबर 2023 में वनडे वर्ल्ड कप में 10 जीत के बाद हमने दिल जीते, लेकिन कप नहीं जीत पाए।  

मैंने राजकोट में बोला था कि जून 2024 में हम कप भी जीतेंगे और दिल भी जीतेंगे और भारत का झंडा गाड़ेंगे। हमारे कप्तान ने झंडा गाड़ दिया। इस जीत में आखिरी पांच ओवर का बहुत बड़ा योगदान था। इसके लिए मैं सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या का बहुत-बहुत धन्यवाद करना चाहता हूं। इस जीत के बाद अगला पड़ाव है चैंपियंस ट्रॉफी और WTC Final। मुझे पूरा भरोसा है कि रोहित शर्मा की कप्तानी में हम इन दोनों टूर्नामेंट्स में चैंपियन बनेंगे। फिर से आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद। जय हिन्द वन्दे मातरम। 

साल 2008 के बाद भारत ने नहीं किया पाकिस्तान का दौरा 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड चैंपियंस ट्रॉफी आयोजित करवाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहा है। पीसीबी ने आईसीसी को शेड्यूल भी भेज दिया है, जिसके मुताबिक चैंपियंस ट्रॉफी के मैच लाहौर, कराची और रावलपिंडी में कराए जा सकते हैं। कई मीडिया रिपोर्ट्स में पहले ही दावा किया जा चुका है कि टीम इंडिया को पाकिस्तान भेजने का फैसला भारत सरकार का होगा। भारतीय टीम ने साल 2008 के बाद से ही पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। आंतकी गतिविधियों के कारण दोनों देशों के बीच बाइलेटरल सीरीज नहीं हो रही हैं। इसी वजह से दोनों टीमें अब आईसीसी टूर्नामेंट्स में ही खेलती हुई नजर आती हैं। 

भारत ने इंग्लैंड को हराकर जीता था खिताब

भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 11 साल पहले 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब इंग्लैंड को हराकर जीता था। उसके बाद भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में भी पहुंची, लेकिन टीम को पाकिस्तान के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। 

यह भी पढ़ें

IND vs ZIM मैच में इस खिलाड़ी ने रचा इतिहास, सूर्या की कर ली बराबरी, अब सिर्फ विराट कोहली से है पीछे

MS Dhoni Birthday: टिकट कलेक्टर से विश्व विजेता बनने तक का सफर, ऐसा करिश्मा करने वाले इकलौते कप्तान

Latest Cricket News