A
Hindi News खेल क्रिकेट IPL फ्रेंचाइजियों को BCCI दे सकती झटका, सिर्फ इतने प्लेयर्स को मिलेगी रिटेन करने छूट; नहीं होगा ये बड़ा नियम

IPL फ्रेंचाइजियों को BCCI दे सकती झटका, सिर्फ इतने प्लेयर्स को मिलेगी रिटेन करने छूट; नहीं होगा ये बड़ा नियम

IPL 2025: आईपीएल 2025 के लिए मेगा प्लेयर ऑक्शन का आयोजन किया जाना है जिसको लेकर अब तक बीसीसीसीआई की तरफ से प्लेयर रिटेंशन पॉलिसी को जारी नहीं किया गया है। वहीं ऐसी रिपोर्ट सामने आ रही हैं कि इस बार सभी 10 फ्रेंचाइजियों को आरटीएम की सुविधा भी नहीं दी जाएगी।

IPL 2025- India TV Hindi Image Source : GETTY बीसीसीआई आईपीएल फ्रेंचाइजियों को दे सकती झटका।

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का 18वां सीजन साल 2025 में खेला जाएगा, लेकिन उससे पहले मेगा प्लेयर ऑक्शन का आयोजन होगा जिसमें सभी 10 टीमों में कई बड़े बदलाव भी देखने को मिलेंगे। ऐसे में सभी की नजरें बीसीसीआई की तरफ से जारी की जाने वाली आईपीएल प्लेयर रिटेंशन पॉलिसी को लेकर टिकी हुई हैं। बीसीसीआई की तरफ से इसको लेकर जल्द ऐलान किया जा सकता है, जिसमें मेगा प्लेयर ऑक्शन का आयोजन इसी साल नवंबर के आखिर या दिसंबर महीने की शुरुआत में कराया जा सकता है। वहीं बीसीसीआई इस बार रिटेंशन पॉलिसी को लेकर सभी फ्रेंचाइजियों को एक बड़ा झटका भी दे सकती है।

सिर्फ 5 रिटेंशन की मिलेगी छूट, नहीं होगा आरटीएम का ऑप्शन

बीसीसीआई की तरफ से आईपीएल फ्रेंचाइजियों को अधिकतम 5 प्लेयर्स को रिटेन करने छूट मेगा प्लेयर ऑक्शन से पहले मिल सकती है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल फ्रेंचाइजी 5 प्लेयर्स को रिटेन कर सकती हैं लेकिन ये अभी साफ नहीं है कि उसमें उन्हें कितने भारतीय और विदेशी प्लेयर्स को रिटेन करने की छूट मिली है। साल 2022 में जब मेगा प्लेयर ऑक्शन हुआ था तो उस समय सभी फ्रेंचाइजियों को बीसीसीआई की तरफ से अधिकतम 4 प्लेयर्स को रिटेन करने की छूट मिली थी जिसमें 3 से अधिक भारतीय या फिर 2 विदेशी प्लेयर्स की ही छूट मिली थी। वहीं इस बार बीसीसीआई मेगा प्लेयर ऑक्शन में एक बड़ा नियम राइट टू मैच यानी आरटीएम को हटा सकती है जो सभी फ्रेंचाइजियों के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है।

पुराने खिलाड़ियों को रिटेन करने से उनकी ब्रांड वैल्यू भी सुनिश्चित होगी

इस मेगा प्लेयर ऑक्शन को लेकर बीसीसीआई के मुख्यालय में 31 जुलाई को सभी 10 फ्रेंचाइजियों की मीटिंग हुई थी, जिसमें रिटेंशन पॉलिसी को लेकर भी चर्चा हुई थी। इसी के बाद अब बीसीसीआई कम से कम 5 प्लेयर को रिटेन करने की अनुमति दे सकता है, जिससे फ्रेंचाइजियों को उनके पुराने प्लेयर्स को रिटेन करने का मौका मिल जाएगा और इससे उनकी ब्रांड वैल्यू भी सुनिश्चित रहेगी। इसका सबसे ज्यादा फायदा मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स को मिल सकता है।

ये भी पढ़ें

रोहित शर्मा के पास कानपुर टेस्ट में बड़ा कारनामा करने का मौका, इस दिग्गज को छोड़ सकते पीछे

पंजाब किंग्स की टीम आईपीएल में बदल चुकी है इतने कप्तान, गिनते गिनते थक जाएंगे आप

Latest Cricket News