A
Hindi News खेल क्रिकेट टीम इंडिया के ऐलान के बाद मिले साफ संकेत, इन इशारों को समझिए

टीम इंडिया के ऐलान के बाद मिले साफ संकेत, इन इशारों को समझिए

IND vs SL Series : श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। इस बार बीसीसीआई ने टीम का चुनाव करते वक्त कुछ बड़े और कड़े फैसले लिए हैं।

Hardik Pandya And Team India- India TV Hindi Image Source : PTI Hardik Pandya And Team India

Team India for India vs Sri Lanka Series : भारत और श्रीलंका के बीच होने वाली सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। पहले तीन टी20 मैच होंगे और उसके बाद इतने ही वन डे मैच खेले जाएंगे। दोनों सीरीज के लिए अलग अलग टीम की घोषणा की गई है। बीसीसीआई की ओर से जो टीम जारी की गई है, उसमें भविष्य की टीम इंडिया के संकेत मिलने शुरू हो गए हैं। भारतीय टीम के जिन बड़े नामों पर अभी तक भरोसा जताया जा रहा था, अब बीसीसीआई ने लगता है इनसे मुंह फेर लिया है। साथ ही जो खिलाड़ी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्हें ज्यादा जिम्मेदारी दी गई है। हालांकि अभी साफ तौर पर तो कुछ नहीं बोला गया है, लेकिन माना जाना चाहिए कि आने वाले कुछ समय में भारत के लिए खेल रहे कुछ खिलाड़ियों का टीम से बाहर होना करीब करीब तय है। 

Image Source : PTIHardik Pandya and Rohit Sharma

हार्दिक पांड्या और सूर्य कुमार यादव की जिम्मेदारी बढ़ी 
बीसीसीआई की ओर से कहा गया है कि टी20 सीरीज के लिए हार्दिक पांड्या कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेंगे। पहली बार सूर्य कुमार यादव को उपकप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है। इससे पहले केएल राहुल और ऋषभ पंत उपकप्तान हुआ करते थे, लेकिन इन दोनों की जगह टी20 टीम में नहीं बनी है। बताया जा रहा है कि केएल राहुल की अगले साल शादी होनी है, इसलिए उन्होंने खुद ही रेस्ट मांगा था। वहीं ऋषभ पंत इंजर्ड हैं, इसलिए वे एनसीए जाएंगे और वहां पर रिहैब करेंगे। हालांकि वन डे में केएल राहुल को शामिल किया गया है, लेकिन वे केवल बतौर विकेट कीपर ही खेलते हुए नजर आएंगे। यानी बीसीसीआई का अब केएल राहुल से मोहभंग हो गया है, ऐसा लगता है। इस टीम में केएल राहुल के साथ इशान किशन को भी शामिल किया गया है, यानी अब मुकाबला केएल राहुल और इ्रशान किशन के बीच होगा। 

रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल के बगैर टीम इंडिया खेलेगी टी20 मैच
टी20 टीम की बात की जाए तो इसमें न तो रोहित शर्मा हैं और न ही विराट कोहली। इसके अलावा केएल राहुल भी नहीं हैं। उनकी जगह इशान किशन, रुतुराज गायकवाड़ और शुभमन गिल को शामिल किया गया है। हार्दिक पांड्या टीम की कमान संभालेंगे और सूर्या उपकप्तान होंगे। यानी टी20 में अब यंग टीम इंडिया नजर आएगी। इसके अलावा दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी और संजू सैमसन को भी मौका दिया गया है। अब बीसीसीआई का फोकस बतौर विकेट कीपर इशान किशन और संजू सैमसन पर ज्यादा नजर आ रहा है। वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल के रूप में दो ऑलराउंडर टीम में हैं। वहीं शिवम मावी और मुकेश कुमार के रूप में दो नए खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया है। अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक और हर्षल पटेल को भी टीम में लिया गया है। 

वन डे टीम में होगी रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी 
वन डे टीम में रोहित शर्मा की बतौर कप्तान वापसी हो रही हैं, लेकिन इस बार हार्दिक पांड्या को उपकप्तान बनाया गया है। वहीं विराट कोहली भी वन डे सीरीज में वापसी करते हुए नजर आएंगे। लेकिन सबसे बड़ी बात ये है कि शिखर धवन का पत्ता अब वन डे टीम से कट गया है। वे टी20 और टेस्ट टीम से तो पहले से ही बाहर हैं, लेकिन वन डे खेल रहे थे और बीच बीच में वे कप्तानी की जिम्मेदारी भी संभाल रहे थे, अब वे वन डे टीम में वापसी करेंगे या नहीं, ये साफ होना बाकी है। बाकी टीम में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं हैं। इससे समझा जा सकता है कि बीसीसीआई आने वाले वक्त के लिए क्या कुछ सोच रहा है। देखना होगा कि आने वाली सीरीज में इन सभी खिलाड़ियों का प्रदर्शन कैसा रहता है। 

Latest Cricket News