A
Hindi News खेल क्रिकेट BCCI ने किया बड़ा ऐलान, नए NCA में होंगी ये सुविधाएं

BCCI ने किया बड़ा ऐलान, नए NCA में होंगी ये सुविधाएं

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने शनिवार को अपने सोशल मीडिया पर एक बड़ा ऐलान करते हुए इस बात की जानकारी दी है कि जल्द भारतीय क्रिकेट को नया एनसीए मिलने जा रहा है।

NCA- India TV Hindi Image Source : BCCI बेंगलुरु में नेशनल क्रिकेट अकादमी मैदान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी कि बीसीसीआई ने शनिवार को बेंगलुरु में नए नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का अनावरण करने की अपनी योजना की घोषणा की है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने खुलासा किया कि बेंगलुरु में जल्द ही एक नई अत्याधुनिक सुविधा शुरू की जाएगी। ऐसा होने से भारत में क्रिकेट को अब और भी बढ़ावा मिलेगा। जय शाह ने अपने एक्स पर पोस्ट करते हुए कुछ तस्वीरें भी साझा की हैं। बीसीसीआई ने फरवरी 2022 में बेंगलुरु के हवाई अड्डे के पास एक नई एनसीए सुविधा बनाने की अपनी योजना का खुलासा किया था। आज दो सालों के बाद अब यह बनकर तैयार नजर आ रहा है।

सुविधाओं की कोई कमी नहीं!

साल 2022 के दो साल बाद, यह सुविधा लगभग तैयार है और इसमें तीन वर्ल्ड क्लास खेल मैदान और 45 अभ्यास पिचें होंगी। इसके अलावा खिलाड़ियों के लिए इनडोर क्रिकेट पिच बनाई गई है। ताकि खराब मौसम के बावजूद खिलाड़ियों के प्रक्टिस पर कोई असर न पड़े। खिलाड़ियों के लिए ओलंपिक के साइज का स्विमिंग पूल बनाया गया है। वहीं नए एनसीए में रिकवरी और खेल विज्ञान सुविधाएं भी होंगी। जय शाह ने अपने सोशल मीडिया पर इस बात की पूरी जानकारी दी है।

जय शाह ने किया पोस्ट

जय शाह ने अपने एक्स पोस्ट में लिखा कि यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि बीसीसीआई की नई नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) लगभग पूरी हो चुकी है और जल्द ही बेंगलुरु में खुलेगी। नई एनसीए में तीन विश्व स्तरीय खेल मैदान, 45 अभ्यास पिच, इनडोर क्रिकेट पिच, एक ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल और अत्याधुनिक प्रशिक्षण, रिकवरी और खेल विज्ञान सुविधाएं होंगी। यह पहल हमारे देश के वर्तमान और भविष्य के क्रिकेटरों को सर्वोत्तम संभव वातावरण में अपने कौशल विकसित करने में मदद करेगी! मौजूदा एनसीए सुविधा का निर्माण पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष राज सिंह डूंगरपुर के नेतृत्व में 2000 में किया गया था। महान क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के वर्तमान क्रिकेट प्रमुख हैं, जो एम चिन्नास्वामी स्टेडियम के पास स्थित है।

यह भी पढ़ें

भारत-श्रीलंका के बीच टाई के बाद अब इस दिन खेला जाएगा दूसरा ODI, जानें कैसे देख सकेंगे ये मैच

रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में रचा इतिहास, एक साथ तोड़ दिए कई बड़े रिकॉर्ड्स

Latest Cricket News