A
Hindi News खेल क्रिकेट भारतीय टीम के शेड्यूल में हुआ बदलाव, विनेश फोगाट के मामले में 16 अगस्त को आएगा फैसला; खेल की 10 बड़ी खबरें

भारतीय टीम के शेड्यूल में हुआ बदलाव, विनेश फोगाट के मामले में 16 अगस्त को आएगा फैसला; खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: बीसीसीआई ने भारतीय टीम के आगामी घरेलू सीजन के शेड्यूल में बदलाव किया है जिसमें अब बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज का पहला मुकाबला धर्मशाला की जगह पर ग्वालियर में खेला जाएगा। वहीं विनेश फोगाट के मामले में CAS 16 अगस्त को अपना फैसला सुनाएगा।

INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: भारतीय टीम के खिलाड़ियों को अभी लंबा आराम मिला हुआ है, जिसमें टीम अपनी अगली सीरीज सितंबर महीने में बांग्लादेश के खिलाफ घर पर खेलेगी। दोनों टीमों के बीच 2 टेस्ट और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसके शेड्यूल में बीसीसीआई ने बदलाव किया है जिसमें अब टी20 सीरीज का पहला मुकाबला जो धर्मशाला के स्टेडियम में खेला जाना था। वह अब ग्वालियर के स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके अलावा पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल मैच से पहले अयोग्य करार दी जाने वाली भारतीय रेसलर विनेश फोगाट के मामले में अब CAS 16 अगस्त को साझा सिल्वर मेडल देने के मामले में अपना फैसला सुनाएगा।

BCCI ने किया टीम इंडिया के शेड्यूल में बड़ा बदलाव

BCCI ने टीम इंडिया के आगामी घरेलू सीजन 2024-25 के लिए अपडेटेड शेड्यूल का ऐलान किया है। भारत और बांग्लादेश के बीच 6 अक्टूबर से खेली जाने वाली 3 मैचों की टी20 सीरीज का अब पहला मुकाबला ग्वालियर के मैदान पर खेला जाएगा। ये मैच पहले धर्मशाला के मैदान पर खेला जाना था लेकिन हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन धर्मशाला स्टेडियम के ड्रेसिंग रूम को अपग्रेड कर रहा है जिसके कारण ये मैच को दूसरे वेन्यू पर कराने का फैसला बीसीसीआई की तरफ से लिया गया है।

विनेश फोगाट के मामले में CAS अब 16 अगस्त को सुनाएगा अपना फैसला

भारतीय महिला रेसलर एथलीट विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 में 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल गोल्ड मेडल मैच से ठीक पहले 100 ग्राम वजन ज्यादा होने के चलते अयोग्य करार दे दिया गया था। इस फैसले के बाद जहां भारतीय ओलंपिक संघ ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी तो वहीं विनेश भी काफी निराश हुईं। विनेश फोगाट ने इस फैसले को लेकर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील की थी कि उन्हें कम से कम सिल्वर मेडल दिया जाए जिस पर 13 अगस्त को सीएएस का फैसला आना था। लेकिन अब CAS ने मेडल पर फैसले को 16 अगस्त तक के लिए टाल दिया है। अब विनेश फोगाट के मामले पर 16 अगस्त को भारतीय समयानुसार रात 9:30 बजे फैसला आएगा।

ईशान किशन बुची बाबू ट्रॉफी में झारखंड टीम की करेंगे कप्तानी

ईशान किशन लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। अब वह बुची बाबू ट्रॉफी में झारखंड की टीम की कप्तानी करेंगे। बुची बाबू ट्रॉफी 15 अगस्त से शुरू हो रही है। ईशान के पास कप्तानी का अनुभव है। वह इससे पहले अंडर-19 में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं। वह झारखंड की टीम से चेन्नई में जुडेंगे। ईशान किशन ने घरेलू क्रिकेट में अपना पिछला फर्स्ट क्लास मैच दिसंबर 2022 में खेला था। इसके बाद वह घरेलू सीजन से दूर रहे।

भारत के खिलाफ सीरीज से पहले शेफील्ड शील्ड टूर्नामेंट में खेलेंगे पैट कमिंस

भारत के खिलाफ इस साल के आखिर में होने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज की तैयारी करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस शेफील्ड शील्ड ट्रॉफी में खेलते हुए नजर आएंगे। पैट कमिंस हाल ही में अमेरिका में मेजर क्रिकेट लीग में खेलते हुए नजर आए थे। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के स्कॉटलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ आगामी लिमिटेड ओवर्स सीरीज के दौरे से आराम दिया गया है। कमिंस ने पिछली बार साल 2021 में शेफील्ड शील्ड ट्रॉफी में खेला था।

प्रमोद भगत को डोपिंग का उल्लंघन करने पर लगा 18 महीने का बैन

भारत के पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत को डोपिंग का उल्लंघन का दोषी पाए जाने के बाद 18 महीने के लिए बैन कर दिया गया है। बैन होने की वजह से ही वह आगामी पेरिस पैरालंपिक 2024 में हिस्सा नहीं पाएंगे। प्रमोद ने टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीता था। 36 साल के भारतीय खिलाड़ी प्रमोद भगत ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स के अपील विभाग में इस फैसले के खिलाफ अपील की थी जो पिछले महीने खारिज हो गई थी।

इयान बेल बने इंग्लैंड दौरे पर श्रीलंका टीम के बल्लेबाजी कोच

श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर इयान बेल को आगामी इंग्लैंड दौरे के लिए बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है। एसएलसी ने कहा कि बेल 16 अगस्त से टीम के साथ काम करना शुरू करेंगे और तीन टेस्ट मैचों की सीरीज तक टीम के साथ बने रहेंगे। श्रीलंका के इंग्लैंड टूर का आगाज 21 अगस्त से होगा और 10 सितंबर तक चलेगा।

बेन स्टोक्स चोटिल होने की वजह से श्रीलंका के खिलाफ आगामी सीरीज से हुए बाहर

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लैंड क्रिकेट टीम को तगड़ा झटका लगा है। इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स को द हंड्रेड टूर्नामेंट में हैमस्ट्रिंग की चोट लगी थी जिसके कारण उन्हें अब टेस्ट सीरीज से बाहर होना पड़ा है। स्टोक्स को रविवार को मैनचेस्टर ओरिजिनल्स के खिलाफ नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स के लिए हंड्रेड में खेलते हुए चोट लगी थी। इस मैच में एक रन चुराने के दौरान वह चोटिल हो गए थे। अब इस टेस्ट सीरीज में स्टोक्स की गैरमौजूदगी में ओली पोप टीम की कप्तानी करेंगे।

जेम्स एंडरसन कर सकते फिर मैदान पर वापसी

हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने वाले दिग्गज इंग्लिश गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने फ्रैंचाइजी क्रिकेट खेलने की इच्छा जताई है। एंडरसन ने 10 साल पहले आखिरी बार T20 मैच खेला था और अब वह इस फॉर्मेट में वापसी करना चाहते हैं। एंडरसन ने अपने एक बयान में कहा है कि मुझे लगता है कि फ्रेंचाइजी क्रिकेट में कुछ बाकी है मैं अभी भी थोड़ा और खेलना चाहता हूं मुझे अभी तक नहीं पता कि फ्रेंचाइजी क्रिकेट क्या है। मैं इस समय किसी भी चीज के लिए तैयार हूं। जैसे-जैसे साल आगे बढ़ेगा, चीजें साफ होती चली जाएंगी।

खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर पीसीबी पर बरसा पूर्व पाक खिलाड़ी

BCCI और PCB के बीच इस समय ICC चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर कोल्ड वॉर चल रहा है। चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान जाएगी या नहीं, इस बात का फैसला अभी तक नहीं हो पाया। इस बीच पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर बासित अली का बड़ा बयान आया है जिसमें उन्होंने PCB से खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है। बासित ने कहा कि क्योंकि चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन पाकिस्तान में होना है और बांग्लादेश के बाद इंग्लैंड और वेस्टइंडीज जैसी टीमें भी दौरे पर आने वाली हैं, इसलिए हमें सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए। भगवान न करे, अगर इन दौरों में कोई घटना होती है तो चैंपियंस ट्रॉफी यहां नहीं खेली जाएगी।

सरफराज खान की कप्तानी में खेलेंगे श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव

भारतीय टीम को अगले एक महीने तक कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेलना है। इसी वजह से टीम इंडिया के सभी सीनियर प्लेयर्स घरेलू क्रिकेट में खेलते हुए नजर आए हैं। ऐसे में स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव बुची बाबू टूर्नामेंट में मुंबई के लिए खेलेंगे। बुची बाबू टूर्नामेंट के लिए मुंबई के कप्तान सरफराज खान हैं। उन्हें अजिंक्य रहाणे की जगह कप्तानी की जिम्मेदारी मिली है। क्योंकि रहाणे अभी इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं।

Latest Cricket News