A
Hindi News खेल क्रिकेट Babar Azam Record: बाबर आजम नया रिकॉर्ड रचने की दहलीज पर, करने वाले हैं ये बड़ा कारनामा

Babar Azam Record: बाबर आजम नया रिकॉर्ड रचने की दहलीज पर, करने वाले हैं ये बड़ा कारनामा

Babar Azam: पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 21 अगस्त हो रहा है। इसमें सभी की नजर पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान बाबर आजम पर रहने वाली है।

babar azam - India TV Hindi Image Source : GETTY बाबर आजम नया रिकॉर्ड रचने की दहलीज पर

Babar Azam Test Records: पाकिस्तान क्रिकेट के सुपरस्टार बाबर आजम एक बार फिर से मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं। बांग्लादेश की टीम इस वक्त पाकिस्तान में है और सीरीज का पहला मुकाबला 21 अगस्त से खेला जाना है। बाबर आजम भले ही अब टेस्ट टीम के कप्तान नहीं हैं, लेकिन इसके बाद भी वे टीम के बड़े प्लेयर्स में तो शुमार हैं ही। इस बीच बाबर आजम का बल्ला अगर चला तो वे कुछ बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। 

पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है। शान मसूद को टीम का नया कप्तान बनाया गया है। बाबर आजम अब तक टेस्ट क्रिकेट में 52 टेस्ट मैचों की 94 पारियों में 3898 रन बना चुके हैं। उनका औसत 45.85 का है, वहीं वे इस फॉर्मेट में 54.86 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे हैं। यानी बाबर आजम अब अपने चार हजार टेस्ट रन पूरे करने के करीब पहुंच गए हैं। बाबर आजम को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए केवल 102 रनों की जरूरत है। जो बाबर आजम जैसे खिलाड़ी के लिए चार पारियों में पार करना कोई मुश्किल काम नहीं है। 

माजिद खान और हनीफ मोहम्मद को पीछे करने का मौका 

पाकिस्तान के अब तक कुल 11 बल्लेबाज टेस्ट में 4 हजार रन बना चुके हैं अब 12वां खिलाड़ी बनने का मौका बाबर आजम के पास है। अगर बाबर आजम ने चार हजार रन इसी सीरीज में बना दिए तो वे माजिद खान और हनीफ मोहम्मद को भी पीछे कर देंगे। माजिद खान ने अपने टेस्ट करियर में 3931 और हनीफ मोहम्मद ने 3915 रन बनाए हैं। पूर्व सलामी बल्लेबाज सईद अनवर ने टेस्ट क्रिकेट में 4052 रन बनाए हैं। बाबर आजम उन्हें भी पीछे कर सकते हैं। 

यूनिस खान ने पाकिस्तान के लिए बनाए हैं सबसे ज्यादा टेस्ट रन 

पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन यूनिस खान ने बनाए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 118 टेस्ट खेलकर 10099 रन बनए हैं। उनके अलावा कोई भी पाकिस्तान का खिलाड़ी दस हजार रन टेस्ट में नहीं बना पाया है। जावेद मियांदाद और इंजमाम उल हक ने आठ हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। मोहम्मद यू​सुफ और अजहर अली ने सात हजार से ज्यादा रन बनाने में सफलता हासिल की है। सलीम मलिक, मिस्बाह उल हक और जहीर अब्बास के खाते में टेस्ट में 5 हजार से ज्यादा रन दर्ज हैं। 

यह भी पढ़ें 

डेविड वार्नर की तैयारी, अब इस लीग में दो साल के लिए खेलेंगे क्रिकेट

Rohit Sharma: रोहित शर्मा के कैसे हैं टेस्ट में कप्तानी आंकड़े, क्या अजहरुद्दीन को कर पाएंगे पीछे!

Latest Cricket News