A
Hindi News खेल क्रिकेट सिर पर 13 बार चोट खा चुका ये खिलाड़ी, अब 26 साल की उम्र में क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने को हुआ मजबूर

सिर पर 13 बार चोट खा चुका ये खिलाड़ी, अब 26 साल की उम्र में क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने को हुआ मजबूर

ऑस्ट्रेलिया के 26 साल के एक क्रिकेटर का करियर कथित तौर पर चिकित्सा कारणों से जल्दी खत्म हो गया है। क्रिकेट के मैदान पर लगातार सिर पर चोट लगने के चलते इस खिलाड़ी को बड़ा फैसला लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

Will Pucovski - India TV Hindi Image Source : GETTY विल पुकोस्की

क्रिकेट में बल्लेबाज के सिर पर गेंद अक्सर लगती रहती है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के विल पुकोस्की इतने अनलकी रहे कि उन्हें एक-दो नहीं बल्कि कुल 13 बार सिर पर चोट लगी। यही वजह है कि अब उन्हें रिटायरमेंट लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। एक समय विल पुकोस्की को ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट में भविष्य का सितारा माना जा रहा था लेकिन मैदान पर कई बार सिर पर चोट खाने के चलते अब उनका प्रोफेशनल करियर खत्म होने जा रहा है। पुकोस्की को ये बड़ा फैसला मेडिकल स्पेशलिस्ट के पैनल की सिफारिश के बाद लेना पड़ा है। पुकोवस्की को सिर पर लगातार चोट लग रही थी लेकिन मार्च में उन्हें लगी आखिरी चोट उनके लिए घातक साबित हुई। इसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें खेल से दूर रहने की सलाह दी। 

इसी साल 13वीं बार सिर पर लगी थी चोट

इस साल मार्च 2024 में उन्हें शेफील्ड शील्ड मैच के दौरान रिले मेरेडिथ की एक गेंद हेलमेट पर लगी थी, जिसके बाद उन्हें रिटायर हर्ट होना पड़ा। इस चोट के चलते  उन्हें न केवल ऑस्ट्रेलियन समर सीजन के बाकी मैचों से बाहर होना पड़ा बल्कि लेस्टरशायर के कॉन्ट्रैक्ट से भी हाथ धोना पड़ा। पुकोस्की ने माना कि लगातार सिर पर लगी चोटों से उनका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हुआ। 

9 न्यूज मेलबर्न के मुताबिक, इस युवा खिलाड़ी ने मेडिकल एक्सपर्ट के एक पैनल की सिफारिश के बाद अपने छोटे से करियर को विराम देने का फैसला किया है। नाइन न्यूज का प्रतिनिधित्व करने वाले मॉरिस ने कहा कि एक्सपर्ट के एक पैनल ने तीन महीने पहले पुकोस्की को रिटायर होने की सिफारिश की थी और अब क्रिकेट विक्टोरिया और उनकी टीम के लिए कॉन्ट्रैक्ट को खत्म करने को औपचारिक रूप देना बाकी है। उन्होंने आगे कहा कि यह खबर पुकोस्की के साथियों के लिए कोई आश्चर्य की बात नहीं है, जिन्होंने उन्हें पूरे प्री-सीजन ट्रेनिंग करते नहीं देखा है।

भारत के खिलाफ खेला एकमात्र टेस्ट मैच

पुकोस्की ने अपने छोटे से करियर में 36 फर्स्ट क्लास मैच खेले और 45.19 की औसत से 2350 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 7 शतक निकले। उन्हें ऑस्ट्रेलिया की ओर से सिर्फ एक टेस्ट मैच खेलने का मौका मिले। ये मैच उन्होंने 2020/21 में सिडनी में भारत के खिलाफ खेला था जिसकी पहली पारी में उन्होंने 62 रन और दूसरी पारी में 10 रन बनाए। 

 

Latest Cricket News