A
Hindi News खेल क्रिकेट हेड के तूफानी अर्धशतक से ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को चटाई धूल, भारत ने मलेशिया को 8-1 से रौंदा; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

हेड के तूफानी अर्धशतक से ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को चटाई धूल, भारत ने मलेशिया को 8-1 से रौंदा; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में जो रूट का जलवा बरकरार है जबकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली को एक स्थान का फायदा हुआ है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराकर T20I सीरीज में शानदार आगाज किया है।

Sports Top 10- India TV Hindi Image Source : GETTY ट्रेविस हेड और भारतीय हॉकी टीम

Sports Top 10: ICC की ताजा रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों को बिना खेले एक-एक स्थान फायदा हुआ जबकि जो रूट टॉप पॉजिशन पर काबिज हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने पहले T20I में इंग्लैंड को मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की जीत के हीरो रहे ट्रेविस हेड। उन्होंने 19 गेंदों पर धमाकेदार अर्धशतक जड़ा। हॉकी में भारत ने मलेशिया को 8-1 से रौंदते हुए एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में लगातार तीसरी जीत दर्ज की। 

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को धोया

ENG vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के स्टार सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड की तूफानी पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 3 मैचों की T20I सीरीज में धमाकेदार आगाज किया। ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 28 रनों से मात दी और सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत के हीरो रहे ट्रेविस हेड जिन्होंने 8 चौके और 4 छक्कों की मदद से महज 23 गेंदों पर 59 रन ठोक डाले।

ट्रेविस हेड ने एक ओवर में कूटे 30 रन

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी20 मुकाबला खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बैटिंग करते हुए पहले 20 ओवर में कुल 179 रन बनाए। टीम के लिए ट्रेविस हेड ने बेहतरीन अर्धशतक लगाया है और उन्होंने रनों की बरसात कर दी है। इस मैच में उन्होंने सैम करन की जमकर खबर ली। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने किस तेजी से रन बनाए। इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि हेड ने अपना अर्धशतक सिर्फ 19 गेंदों में ही पूरा कर लिया। उन्होंने 23 गेंदों पर 8 चौके और 4 छक्कों की बदौलत 59 रनों की तूफानी पारी खेली। 

आयरलैंड से हारी इंग्लैंड

इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम तीसरे वनडे मैच में आयरलैंड के हाथों डकवर्थ लुईस नियमानुसार 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। बेलफास्ट के मैदान पर खेले गए 22-22 ओवर्स के सीरीज के तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड की महिला टीम 20.5 ओवर्स में 153 रन बनाकर सिमट गई। वहीं आयरलैंड को डीएलएस नियम के अनुसार मिले 155 रनों के टारगेट को उन्होंने 22 ओवर्स में 7 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। इंग्लैंड महिला टीम साल 2001 के बाद पहली बार वनडे फॉर्मेट में आयरलैंड टीम के खिलाफ किसी मुकाबले में हारी है।

ICC ने जारी की ताजा रैंकिंग

आईसीसी की ओर से जारी की गई टेस्ट रैंकिंग में अभी भी इंग्लैंड के जो रूट नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। उनकी रेटिंग अब 899 हो गई है, वहीं उनका फासला केन विलियमसन से कम हो गया है। श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टेस्ट में जो रूट का बल्ला नहीं चला था, इसलिए उन्हें हल्का सा नुकसान उठाना पड़ा है। केन विलियमयसन भी दूसरे नंबर पर काबिज हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को एक स्थान का फायदा हुआ है। यशस्वी जायसवाल नंबर 6 पर हैं। उन्हें भी एक स्थान का फायदा हुआ है। विराट कोहली अब नंबर 7 पर पहुंच गए हैं। उन्हें भी एक स्थान का उछाल मिला है।

PCB ने उठाया बड़ा कदम

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए नेशनल जूनियर चैंपियनशिप को सस्पेंड कर दिया है। अंडर-19 आयु वर्ग के नेशनल जूनियर चैंपियनशिप की शुरुआत 10 सितंबर को हुई थी। लेकिन पहले दिन के खेल के बाद टीमों और अधिकारियों को स्थगन आदेश के बारे में बताया गया, जिससे वे हैरान रह गए। पीसीबी ने इस अचानक लिए गए फैसले के बारे में कोई  स्पष्टीकरण नहीं दिया। पीसीबी ने अपनी प्रेस रिलीज में इस फैसले के बारे में सिर्फ इतना ही बताया है कि इसे टाली न जा सकने वाली परिस्थितियों के चलते इसे सस्पेंड किया जा रहा है। 

ACC का बड़ा ऐलान

एशियन क्रिकेट काउंसिल ने महिला अंडर-19 T20 एशिया कप के शुरुआत का ऐलान किया,ये टूर्नामेंट हर दो साल में आयोजित किया जाएगा। क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ये टूर्नामेंट होगा। जय शाह की अध्यक्षता में एसीसी के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस टूर्नामेंट का उद्देश्य एशिया की उभरती महिला क्रिकेटर्स को इंटरनेशनल मंच पर प्रतिस्पर्धा करने का अवसर देकर अनुभव प्रदान करना है जिससे एशियाई टीमों को विश्व मंच पर बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी। 

वर्ल्ड कप से हुआ भारत को फायदा

ICC वनडे वर्ल्ड कप 2023 का महाकुंभ भारत की धरती पर खेला गया था। लेकिन टीम इंडिया फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट से हार गई थी। इससे करोड़ों भारतवासियों का सपना टूट गया था। टीम इंडिया भले ही वनडे वर्ल्ड कप हार गई हो। पर वनडे वर्ल्ड कप से भारत को फायदा हुआ है। आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2023 में हुए वनडे विश्व कप से 1.39 अरब डॉलर का ‘आर्थिक प्रभाव’ पैदा हुआ जिसमें सबसे अधिक लाभ पर्यटन क्षेत्र को हुआ। 

पोलार्ड ने ठोके ताबड़तोड़ 52 रन

CPL में सेंट लुसिया किंग्स और त्रिनबागो नाइट राइडर्स के बीच खेले गए मुकाबले के दौरान पोलार्ड का जादू देखने को मिला। पोलार्ड ने इस मुकाबले में सिर्फ 19 गेंदों पर कोहराम सा मचा दिया। पोलार्ड अपनी इस पारी के दौरान एक भी चौका नहीं जड़ा उन्होंने सिर्फ छक्कों में ही बात की। नबागो नाइट राइडर्स के कप्तान पोलार्ड ने सेंट लुसिया किंग्स के खिलाफ एक ऐसी पारी खेली है जिसे आने वाले लंबे समय तक याद रखा जाएगा। इस मुकाबले में पोलार्ड ने सिर्फ 19 गेंदों पर 52 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली है। इस दौरान पोलार्ड ने 7 छक्के जड़े। पोलार्ड की इस कप्तानी पारी के कारण उनकी टीम यह मैच आखिरी ओवर में 4 विकेट से जीत सकी।

हॉकी में भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक 

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय मेन्स हॉकी टीम का शानदार प्रदर्शन जारी है। पेरिस ओलंपिक की ब्रॉन्ज मेडल विजेता भारतीय टीम ने अपने तीसरे राउंड रॉबिन मुकाबलें में मलेशिया को 8-1 से रौंदा। भारत की ओर से राजकुमार पाल ने 3, कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 1, जुगराज सिंह ने 1, उत्तम ने 1 और अरिजीत सिंह हुंडल ने 2 गोल दागे। भारत ने पहले ही क्वॉर्टर से मलेशिया पर दबदबा बनाए रखा और हॉफ टाइम तक 5 गोल दाग दिए। इसके बाद दूसरे हॉफ में टीम इंडिया ने 3 और गोल अपने खाते में जोड़े। चीन के मोकी में खेले जा रहे एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की ये लगातार तीसरी जीत है।

पैरा एथलीटों को मिला खास तोहफा

भारत ने इस बार पैरालंपिक में कुल 29 मेडल जीते हैं। जिसके कारण मेडल टैली में भारत ने 18वें स्थान पर फिनिश किया। यह पैरालंपिक के इतिहास में भारत का सबसे बेस्ट प्रदर्शन रहा है। भारतीय एथलीटों ने पूरी दुनिया में भारत नाम ऊंचा किया है। बता दें कि भारत सरकार ने इन एथलीटों के लिए प्राइज मनी का ऐलान किया। खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को पैरालंपिक में गोल्ड मेडल विजेताओं को 75 लाख रुपए, सिल्वर मेडल विजेताओं को 50 लाख रुपए और ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीटों को 30 लाख रुपए के नकद पुरस्कार की घोषणा की।

Latest Cricket News