A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत में होगा एशिया कप 2025, इस बड़ी वजह से फैंस नहीं देख पाएंगे रोहित-विराट की बैटिंग का जलवा

भारत में होगा एशिया कप 2025, इस बड़ी वजह से फैंस नहीं देख पाएंगे रोहित-विराट की बैटिंग का जलवा

पुरुष एशिया कप 2025 का आयोजन भारत की धरती पर होना है। अब अगले 8 सालों के लिए एशियन क्रिकेट काउंसिल ने मीडिया राइट्स का प्रपोजल रखा है। इसकी नीलामी एक नवंबर को होगी।

Rohit Sharma And Virat Kohli- India TV Hindi Image Source : GETTY Rohit Sharma And Virat Kohli

Asia Cup 2024: एशिया कप का आयोजन एशियन क्रिकेट काउंसिल करवाता है। एशिया कप के अलावा ACC विमेंस एशिया कप, मेंस अंडर-19 एशिया कप, मेंस इमरजिंग टीम एशिया कप, विमेंस अंडर-19 एशिया कप और विमेंस इमरजिंग टीम एशिया कप टूर्नामेंट भी आयोजित करवाता है। अब एशियन क्रिकेट काउंसिल ने टूर्नामेंट के मीडिया राइट्स का प्रपोजल रखा है, जिसके लिए 170 मिलियन डॉलर लगभग 1428.51 करोड़ रुपए बेस प्राइस रखा है। 

मीडिया राइट्स का हुआ ऐलान

क्रिकेबज की रिपोर्ट्स के मुताबिक राइट्स पैकेज का मुख्य आयोजन पुरुष एशिया कप है। इसके कुल चार एडिशन 2024-2031 के बीच में होंगे। पुरुष एशिया कप 2025 का आयोजन भारत में आयोजित किया जाएगा, जो टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। इसके बाद 2027 में बांग्लादेश में वनडे फॉर्मेट में होगा। 2029 में पाकिस्तान में टी20 फॉर्मेट और आखिरी में श्रीलंका में वनडे फॉर्मेट में आयोजन होगा। एशिया कप के हर एडिशन में कुल 13 मुकाबले होंगे। ब्रॉडकास्टर्स के लिए भारत बनाम पाकिस्तान मैच अहम होता है। एशिया कप के हर एडिशन भारत बनाम पाकिस्तान के बीच दो मुकाबले हो सकते हैं। एक एडिशन में तीन बार भी भिड़ सकते हैं। वह भी तब जब दोनों टीमें फाइनल में भिड़ेंगी। 

पिछला एशिया कप हाइब्रिड मॉडल पर हुआ

एशिया कप 2024 की मेजबानी पाकिस्तान को मिली थी, लेकिन तब भारत ने वहां जाने से मना कर दिया। इसी वजह से फिर इसे हाइब्रिड मॉडल पर खेला गया। जहां भारतीय टीम के मैच श्रीलंका में हुए थे। वहीं पाकिस्तानी क्रिकेट टीम ने कुछ मैच अपनी धरती पर भी खेले थे। इस टूर्नामेंट का खिताब भारत ने श्रीलंका को हराकर जीता था। 

ई-ऑक्शन के जरिए चुने जाएंगे विजेता

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक मीडिया राइट्स की कीमत और विजेता ई-ऑक्शन के जरिए ही तय किए जाएंगे। इसमें शामिल होने के लिए 30 अक्टूबर तक दुबई में टेक्निकल बिड जमा करनी होगी। अब देखने वाली बात होगी कि इसमें कौन से ब्रॉडकास्टर्स दिलचस्पी दिखाते हैं। 

रोहित-विराट T20I से ले चुके संन्यास

पुरुष एशिया कप 2025 जो भारत में होना है, वह टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। इसमें सुपरस्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली इस वजह से नहीं खेल पाएंगे, क्योंकि रोहित-विराट टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं। वहीं 2027 में होने वाले एशिया कप वनडे फॉर्मेट में होगा। अगर तब तक रोहित-विराट वनडे फॉर्मेट में खेलना जारी रखते हैं, तो वह 2027 वाले एशिया कप में खेल सकते हैं। 

Latest Cricket News