A
Hindi News खेल क्रिकेट Asia Cup 2022: एशिया कप के 3 रिकॉर्ड जो इस बार टूट जाएंगे!

Asia Cup 2022: एशिया कप के 3 रिकॉर्ड जो इस बार टूट जाएंगे!

Asia Cup 2022: पूरी दुनिया को इंतजार 28 अगस्त का है, जिस दिन भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने होंगी।

Rohit Sharma and Ravindra Jadeja- India TV Hindi Image Source : PTI/GETTY IMAGES Rohit Sharma and Ravindra Jadeja

Highlights

  • एशिया कप 2022 का पहला मैच 27 अगस्त को श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच होगा
  • सनथ जयसूर्या ने सबसे ज्यादा रन और लसिथ मलिंगा ने लिए हैं सबसे ज्यादा रन
  • टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के लिए एशिया कप अहम, कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर सकते हैं

Asia Cup Records : एशिया कप 2022 की तैयारी जोरों पर है। भारत और पाकिस्तान ने अपनी अपनी टीम का भी ऐलान कर दिया है। इसका पहला मैच 27 अगस्त को खेला जाएगा, इस दिन श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच मैच होगा। लेकिन पूरी दुनिया को इंतजार 28 अगस्त का है, जिस दिन भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने होंगी। टी20 विश्व कप 2021 के बाद भारत और पाकिस्तान की करीब दस महीने बाद फिर से भिड़ंत होगी। हर बार की तरह इस बार भी एशिया कप में कई नए रिकॉर्ड बनेंगे और पुराने ध्वस्त होंगे। आज हम आपको उन तीन रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस बार टूट सकते हैं। 

एशिया कप में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड
एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रनों का कीर्तिमान श्रीलंका के सनथ जयसूर्या के नाम पर है। सनथ जयसूर्या ने एशिया कप में 1220 रन बनाए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर भी श्रीलंका के ही कुमार संगकारा हैं। जिनके नाम 1075 रन हैं। तीसरे नंबर पर भारत के सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने एशिया कप में 971 रन बनाए हैं। इसके बाद शोएब मलिक ने 907 रन बनाए हैं और वे चौथे नंबर पर हैं। पांचवें नंबर पर भारत के कप्तान रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने अब तक 883 रन बनाए हैं। शोएब मलिक अब खेल नहीं रहे हैं, लेकिन रोहित शर्मा हैं। रोहित शर्मा का बल्ला अगर चल गया तो वे सनथ जयसूर्या के सबसे ज्यादा रन के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकते हैं। लेकिन उन्हें इसके लिए तीन चार बड़ी पारियां खेलनी होंगी। रोहित शर्मा जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ पाएं या नहीं, लेकिन वे सचिन तेंदुलकर को जरूर पछाड़ना चाहेंगे, जो उनसे कुछ ही आगे हैं। 

एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट
एशिय कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कीर्तिमान श्रीलंका के ही लसिथ मलिंगा के नाम पर हैं। उन्होंने 33 विकेट लिए हैं, इसके बाद दूसरे नंबर पर श्रीलंका के ही मुथैया मुरलीधरन हैं। जिनके नाम 30 विकेट हैं। तीसरे नंबर पर श्रीलंका के ही मेंडिस हैं, जिन्होंने 26 विकेट लिए हैं। इसके बाद नंबर आता है पाकिस्तान के सईद अजमल का, जिनके नाम 25 विकेट हैं। बांग्लादेश के साकिब अल हसन ने 24 और भारत के रवींद्र जडेजा ने 22 विकेट लिए हैं। ये दोनों गेंदबाज चाहेंगे कि वे मलिंगा का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दें। लेकिन इसके लिए इन्हें सारे मैच खेलने होंगे और लगातार विकेट भी लेने होंगे। 

Image Source : INDIA TVAsia Cup Stats

एशिया कप में सबसे ज्यादा छक्के
एशिया कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का कीर्तिमान पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम हैं, जिन्होंने 26 छक्के लगाए हैं, इसके बाद दूसरे नंबर पर श्रीलंका के सनथ जयसूर्या हैं, जिनके नाम 23 छक्के हैं। इसके बाद तीसरे नंबर पर भारत के कप्तान रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने 21 छक्के लगाए हैं। रोहित शमा्र अगर अपने रंग में आ जाएं तो इस रिकॉर्ड को एक ही मैच में ध्वस्त कर सकते हैं, लेकिन फिर भी देखना होगा कि क्या रोहित शर्मा इस रिकॉंर्ड को इस बार के एशिया कप में तोड़ पाते हैं या नहीं। 

Latest Cricket News