A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC का बड़ा ऐलान, कुक और एबीडी हुए महान खिलाड़ियों में शुमार; पूर्व भारतीय खिलाड़ी को भी मिली जगह

ICC का बड़ा ऐलान, कुक और एबीडी हुए महान खिलाड़ियों में शुमार; पूर्व भारतीय खिलाड़ी को भी मिली जगह

ICC ने हॉल ऑफ फेम को लेकर बड़ा ऐलान किया है। एलिस्टर कुक और एबी डिविलियर्स को ICC हॉल ऑफ फेम में जगह दी गई है। पूर्व भारतीय महिला क्रिकेटर नीतू डेविड को भी ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है।

Cook and de Villiers- India TV Hindi Image Source : GETTY एलिस्टर कुक और एबी डिविलियर्स

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक और साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स को ICC ने हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है। इसके अलावा भारत की पूर्व महिला क्रिकेटर नीतू डेविड को भी इस खास लिस्ट में जगह दी गई है। इन तीनों खिलाड़ियों को ICC ने 16 अक्टूबर को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया। हॉल ऑफ फेम में क्रिकेट के दिग्गजों की लंबी सूची में कुक 113वें, डेविड 114वें और डिविलियर्स 115वें स्थान पर शामिल हुए। क्रिकेट के महान खिलाड़ियों को सम्मान देने के मकसद से ICC हॉल ऑफ फेम को साल 2009 में लॉन्च किया गया था।

एलिस्टर कुक ने 250 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले और टेस्ट में कई बड़े कीर्तिमान अपने नाम किए। उन्होंने 2018 में सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले और शतक बनाने वाले इंग्लिश खिलाड़ी के रूप में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था। वहीं, एबी डिविलियर्स ने अपने 14 साल के शानदार इंटरनेशनल करिय में तीनों फॉर्मेट में 20 हजार से ज्यादा रन बनाने का कारनामा किया। उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए वनडे में सबसे तेज अर्धशतक, शतक और 150 रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। उनकी गिनती क्रिकेट के इतिहास में सबसे खतरनाक बल्लेबाज के रुप होती है। डिविलियर्स ने एक बयान में कहा कि आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होना उनके लिए बहुत बड़े सम्मान की बात है, क्योंकि वह इस तरह से सम्मानित होने वाले क्रिकेटरों के चुनिंदा समूह में शामिल हो गए हैं।

नीतू डेविड ने बताया सर्वोच्च सम्मान

दूसरी तरफ, नीतू डेविड का महिला क्रिकेट में अहम योगदान रहा है। वह वनडे इंटरनेशनल में 100 विकेट लेने वाली पहली भारतीय गेंदबाज थी। उन्होंने 2005 में ICC महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का बड़ा कारनामा किया था और भारत को टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की थी। ICC से बड़ा सम्मान पाने पर नीतू डेविड ने कहा कि ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल होना वाकई सम्मान की बात है, जिसे वह राष्ट्रीय टीम की जर्सी पहनने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध सर्वोच्च सम्मान मानती हैं। यह इस महान खेल के लिए जीवन भर के समर्पण के बाद मिला है, और इस मुकाम तक पहुंचना उनके लिए एक बहुत ही खास सफर है।

यह भी पढ़ें:

विराट कोहली एक कदम दूर धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने से, सिर्फ सचिन तेंदुलकर से रह जाएंगे पीछे

आईसीसी रैंकिंग में बहुत बड़ा उलटफेर, हैरी ब्रूक ने लगा दी लंबी छलांग, यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली को नुकसान

 

 

Latest Cricket News