A
Hindi News खेल क्रिकेट बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से पहले बड़ा फैसला, सेलेक्शन कमेटी में पूर्व भारतीय विकेटकीपर की एंट्री

बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से पहले बड़ा फैसला, सेलेक्शन कमेटी में पूर्व भारतीय विकेटकीपर की एंट्री

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले ही बीसीसीआई ने बड़ा ऐलान करते हुए सेलेक्शन कमेटी में पूर्व भारतीय विकेटकीपर की एंट्री करवाई है।

Ajay Ratra - India TV Hindi Image Source : GETTY Ajay Ratra

Selection Committee Ajay Ratra: भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज 19 सितंबर से खेलनी है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिहाज से दोनों टीमों के लिए ये सीरीज बहुत ही अहम है। अब बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की क्रिकेट सलाहकार समिति ने अजय रात्रा को सेलेक्शन कमेटी के नए सदस्य के रूप में नामित किया है। सेलेक्शन कमेटी के चीफ अजित अगरकर हैं। अजय रात्रा कमेटी में सलिल अंकोला का स्थान लेंगे। 

अजय रात्रा के पास है लंबा अनुभव

भारत के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज अजय रात्रा के पास घरेलू और इंटरनेशनल क्रिकेट का अनुभव है और उनका रिकॉर्ड प्रभावशाली है। वह असम, पंजाब और उत्तर प्रदेश के मुख्य कोच के रूप में काम कर चुके हैं। इसके अलावा वह 2023 में दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज के दौरान भारतीय टीम के कोचिंग स्टाफ का भी हिस्सा थे। उनके पास अनुभव है, जो टीम इंडिया के काम आ सकता है। 

सेलेक्टर के रूप में अजय रात्रा की पहली प्राथमिकता होगी कि सर्वोत्तम प्रतिभा की पहचान की जाए। वह चयन समिति के मौजूदा सदस्यों के साथ काम करेंगे जो वैश्विक मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। अभी यह नहीं बताया गया है कि रात्रा सेलेक्शन कमेटी में किस तारीख से जुड़ेंगे। वह बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन करेंगे या नहीं। 

भारत के लिए खेले 6 टेस्ट मैच

अजय रात्रा ने भारतीय टीम के लिए टेस्ट में साल 2002 में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने 6 टेस्ट में 163 रन और 12 वनडे मैचों में कुल 90 रन बनाए हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम पर काफी रन दर्ज हैं। उन्होंने 99 फर्स्ट क्लास मैचों में 4029 रन बनाए हैं। इसके अलावा लिस्ट-ए के 89 मुकाबलों में उन्होंने 1381 रन बनाए हैं। वह घरेलू क्रिकेट में हरियाणा की तरफ से खेलते थे। 

भारत बनाम बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

पहला टेस्ट मैच - 19 सितंबर से 23 सितंबर, सुबह 9.30 बजे, चेन्नई

दूसरा टेस्ट मैच - 27 सितंबर से 1 अक्टूबर, सुबह 9.30 बजे, कानपुर

भारत बनाम बांग्लादेश के बीच टी20 सीरीज का शेड्यूल

पहला टी20 मैच - 6 अक्टूबर, शाम 7.00 बजे, धर्मशाला 

दूसरा टी20 मैच - 9 अक्टूबर, शाम 7.00 बजे, दिल्ली

तीसरा टी20 मैच - 12 अक्टूबर, शाम 7.00 बजे, हैदराबाद

Latest Cricket News