A
Hindi News खेल क्रिकेट अफगानिस्तान के सामने आसान नहीं होगी साउथ अफ्रीका की राह, फंस सकता है पेंच

अफगानिस्तान के सामने आसान नहीं होगी साउथ अफ्रीका की राह, फंस सकता है पेंच

SA vs AFG: अफगानिस्तान के सामने भले ही साउथ अफ्रीका की टीम को मजबूत और फाइनल में जाने का प्रबल दावेदार माना जा रहा हो, लेकिन टी20 वर्ल्ड कप का ये मुकाबला इतना भी आसान नहीं होने वाला।

afghanistan cricket team - India TV Hindi Image Source : GETTY अफगानिस्तान के सामने आसान नहीं होगी साउथ अफ्रीका की राह

Afghanistan vs South Africa Semi Final: बांग्लादेश को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में हराकर अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है। इसके साथ ही ये भी तय हो गया कि सेमीफाइनल में अफगानिस्तान का मुकाबला साउथ अफ्रीका से होगा। जब से ये पक्का हुआ है, तब से माना जाने लगा है कि साउथ अफ्रीकी टीम पहली बार आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेल सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि भले ही अफगानिस्तानी टीम सेमीफाइनल में हो, लेकिन उसे फिर भी कमजोर ही कहा जा रहा है। जबकि ऐसा है नहीं। साउथ अफ्रीका को अफगानिस्तान के सामने अगर परेशानी और दिक्कत का सामना करना पड़े तो बड़ी बात नहीं होनी चाहिए। 

अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए हैं केवल दो टी20 इंटरनेशनल मैच

दरअसल अफगानिस्तान के साथ ज्यादातर टीमें आपसी सीरीज खेलना पसंद नहीं करती है, क्योंकि उन्हें लगता है कि अफगानिस्तान से खेलकर क्या ही हासिल कर लेंगे। आपको जानकार ताज्जुब होगा कि अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक केवल दो ही टी20 इंटरनेशनल मैच हुए हैं और ये दोनों मुकाबले टी20 वर्ल्ड कप के ही हैं। ये बात और है कि दोनों मैच साउथ अफ्रीका की टीम जीतने में कामयाब रही है, लेकिन ये तब की बात है, जब अफगानिस्तान वास्तव में कमजोर टीम थी। पिछले दो तीन साल में अफगानिस्तान की टीम ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, वो साउथ अफ्रीका के लिए कुछ अच्छे संकेत नहीं है। 

साउथ अफ्रीका ने दोनों बार अफगानिस्तान को दी है मात 

अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टी20 इंटरनेशनल मैच साल 2010 में खेला गया था। तब अफगानिस्तान को 59 रन से हार का सामना करना पड़ा था। इसके करीब 6 साल बाद यानी साल 2016 में फिर से अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका की टीमें एक दूसरे के सामने आईं। इसमें भी साउथ अफ्रीका ने 37 रन से बाजी मार ली। लेकिन तब से लेकर अब तक दोनों के बीच टक्कर नहीं हुई है। यानी अब जब टी20 वर्ल्ड 2026 के सेमीफाइनल में अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका आमने सामने होंगे तो ये मुकाबला करीब 8 साल बाद हो रहा हो। 

अफगानिस्तान की सबसे बड़ी ताकत उनकी गेंदबाजी 

निश्चित तौर पर कहा जा सकता है कि साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी अफगानिस्तान से काफी बेहतर है। लेकिन अफगानिस्तान की गेंदबाजी जिस तरह से विरोधी टीम पर कहर बरपाती है, उसे हर किसी ने देखा है। बांग्लादेश को तो अफगानिस्तान के सामने जीत के लिए आज केवल 116 बनाने थे। हालांकि बाद में बारिश के बाद इस स्कोर को 114 रन कर दिया गया था। लेकिन इसे भी अफगानिस्तान के गेंदबाजी आक्रमण ने हासिल नहीं करने दिया। ये बात केवल बांग्लादेश की नहीं है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया टीम भी उनसे गच्चा खा चुकी थी। यानी ये बात सही है कि साउथ अफ्रीका की टीम मजबूत है, लेकिन अफगानिस्तान के रणबांकुरे कब क्या कर जाएं, किसी को पता नहीं होता। इसलिए जरूरी है कि साउथ अफ्रीका सावधान रहे और जब तक मैच जीत ना जाएं, ​कतई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें 

स्मृति मंधाना को ICC ODI Rankings में नुकसान, इस खिलाड़ी ने मार ली बाजी

टीम इंडिया सीधे कर सकती है फाइनल में एंट्री, ICC के इस रूल ने काम किया आसान

Latest Cricket News