A
Hindi News खेल क्रिकेट साउथ अफ्रीका की हार के साथ ही अफगानिस्तान ने रचा इतिहास तो टीम इंडिया के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका की हार के साथ ही अफगानिस्तान ने रचा इतिहास तो टीम इंडिया के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड

अफगानिस्तान ने शारजाह में खेले गए पहले वनडे इंटरनेशनल मैच में साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से शिकस्त दी। अफगानिस्तान पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट में साउथ अफ्रीका को हराने में कामयाब रही।

SA vs AFG- India TV Hindi Image Source : GETTY साउथ अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का साल 2024 में शानदार प्रदर्शन लगातार जारी है। अफगानिस्तान ने इसी साल T20 वर्ल्ड कप 2024 में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। इस टूर्नामेंट में अफगान टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर क्रिकेट जगत में सनसनी मचाई थी। अब एक बार फिर अफगान टीम ने बड़ा उलटफेर करते हुए इतिहास रच दिया है। दरअसल, शारजाह में खेले गए वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में अफगान टीम ने मजबूत साउथ अफ्रीकी टीम को हराते हुए नया कीर्तिमान बना दिया। पहले गेंदबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने शानदार गेंदबाजी के दम पर साउथ अफ्रीका को महज 106 रनों पर ढेर कर दिया। इसके जवाब में अफगानिस्तान ने 107 रनों का लक्ष्य 4 विकेट खोकर 26 ओवर में हासिल कर लिया।

अफगान फिरकी ने दिखाया दम

अफगानिस्तान की इस ऐतिहासिक जीत में फजहलक फारुकी और अल्लाह गजनफर ने अहम भूमिका अदा की। ओमारजई ने 7 ओवर में 35 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए जबकि 18 साल के  गजनफर ने अपने तीसरे ही वनडे मैच में 3 विकेट लेने का बड़ा कारनामा किया। लक्ष्य का पीछा करते हुए अजमातुल्लाह ओमारजई और गुलबदीन नईब ने कमाल का खेल दिखाया और टीम को जीत दिलाकर वापस लौटे। ओमारजई ने नाबाद 25 और गुलबदीन ने नाबाद 34 रनों की पारी खेली।

अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने 10 ओवर के भीतर ही साउथ अफ्रीका के 7 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाने का काम किया। इस तरह साउथ अफ्रीका वनडे की एक पारी के पहले 10 ओवरों में सबसे ज्यादा विकेट गंवाने वाली टीम बन गई। इससे पहले अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ शारजाह में साल 2016 में पहले 10 ओवरों में 7 विकेट खोए थे। 

वनडे में एक पारी में पहले 10 ओवरों में सबसे ज्यादा विकेट गंवाने वाली टीमें

  • 7 - अफगानिस्तान बनाम जिम्बाब्वे, शारजाह, 2016
  • 7 - साउथ अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान, शारजाह, 2024

अफगान टीम ने बनाया कीर्तिमान

साउथ अफ्रीका को हराने के साथ ही अफगान टीम के नाम बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। दरअसल, अफगानिस्तान की टीम पहली बार साउथ अफ्रीका को इंटरनेशनल क्रिकेट में मात देने में कामयाब रही है। इससे पहले अफगानिस्तान इंग्लैंड, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया को हराने का बड़ा कारनामा कर चुकी है। साउथ अफ्रीका को मात देने के साथ ही अफगानिस्तान ने भारत को छोड़कर व्हाईट बॉल क्रिकेट में सभी फुल मेंबर नेशन्स टीम को हराने का कमाल कर दिया है। टीम इंडिया को अब तक किसी भी फॉर्मेट में अफगानिस्तान की टीम हरा नहीं पाई है। ICC के 12 फुल मेंबर नेशन्स में भारत, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे, पाकिस्तान, श्रीलंका, आयरलैंड, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीम शामिल हैं।

 

Latest Cricket News