A
Hindi News खेल क्रिकेट आदिल रशीद ने रचा इतिहास, अनिल कुंबले और मुथैया मुरलीधरन को छोड़ दिया पीछे

आदिल रशीद ने रचा इतिहास, अनिल कुंबले और मुथैया मुरलीधरन को छोड़ दिया पीछे

ENG vs AUS: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 5 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड टीम के लेग स्पिनर आदिल रशीद ने वनडे में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए हैं, जिसमें वह इस मामले में सबसे तेजी के साथ यह आंकड़ा छूने वाले तीसरे स्पिनर वनडे क्रिकेट इतिहास में बने हैं।

Adil Rashid- India TV Hindi Image Source : GETTY आदिल रशीद ने वनडे में पूरे किए अपने 200 विकेट।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 5 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला लीड्स के मैदान पर खेला जा रहा है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 270 रनों के स्कोर पर सिमट गई। इस मैच में इंग्लैंड टीम के गेंदबाजों का बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें ब्रायडन कार्से ने 3 विकेट हासिल किए। वहीं लेग स्पिनर आदिल रशीद भी 2 अहम विकेट अपने नाम करने में कामयाब रहे। इसी के साथ रशीद ने वनडे में अपने 200 विकेट का आंकड़ा भी पूरा कर लिया, जिसमें वह अब इंग्लैंड की तरफ से पहले ऐसे स्पिन गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने इस आंकड़े को छुआ है। वहीं रशीद ने अनिल कुंबले और मुथैया मुरलीधरन को भी एक खास मामले में पीछे छोड़ दिया है।

वनडे में 200 विकेट पूरे करने वाले तीसरे सबसे तेज स्पिनर बने आदिल रशीद

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में जैसे ही आदिल रशीद ने ग्लेन मैक्सवेल का विकेट हासिल किया तो उन्होंने वनडे में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए। इसी के साथ रशीद अब वनडे क्रिकेट इतिहास में 200 विकेट सबसे कम पारियों में पूरे करने वाले तीसरे स्पिन गेंदबाज बन गए हैं, जिसमें उन्होंने दिग्गज अनिल कुंबले और मुथैया मुरलीधरन को पीछे छोड़ने का काम किया। इस लिस्ट में पहले नंबर पर पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक हैं जिन्होंने सिर्फ 101 पारियों में वनडे में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए थे, वहीं दूसरे नंबर पर शेन वॉर्न हैं जिन्होंने 124 पारियों में इस आंकड़े को छुआ था। आदिल रशीद ने ये कारनामा 131 पारियों में किया है।

वनडे में सबसे कम पारियों में 200 विकेट का आंकड़ा हासिल करने वाले स्पिन गेंदबाज

  • सकलैन मुश्ताक (पाकिस्तान) - 101 पारियां
  • शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया) - 124 पारियां
  • आदिल रशीद (इंग्लैंड) - 131 पारियां
  • अब्दुर रज्जाक (बांग्लादेश) - 140 पारियां
  • अनिल कुंबले (भारत) - 144 पारियां
  • मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) - 144 पारियां

इंग्लैंड के लिए 200 वनडे विकेट लेने वाले आदिल रशीद तीसरे गेंदबाज

वनडे क्रिकेट में आदिल रशीद इंग्लैंड के लिए अब तीसरे ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जो 200 विकेट का आंकड़ा पूरा करने में कामयाब हुए हैं। इंग्लैंड के लिए अब तक वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड जेम्स एंडरसन के नाम पर है जिन्होंने 194 मैचों में खेलते हुए 269 विकेट हासिल किए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर डॉरेन गॉफ 234 विकेट के साथ है जबकि तीसरे नंबर 201 विकेट के साथ आदिल रशीद हैं।

इंग्लैंड के लिए वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • जेम्स एंडरसन - 269 विकेट (194 मैच)
  • डॉरेन गॉफ - 234 विकेट (158 मैच)
  • आदिल रशीद - 201 विकेट (137 मैच)
  • स्टुअर्ट ब्रॉड - 178 विकेट (121 मैच)
  • क्रिस वोक्स - 173 विकेट (122 मैच)

ये भी पढ़ें

ऋषभ पंत क्या दिल्ली कैपिटल्स का छोड़ेंगे साथ? रिटेंशन पॉलिसी आने से पहले फ्रेंचाइजी ने लिया बड़ा फैसला

शुभमन गिल और ऋषभ पंत ने मिलकर किया खास काम, 15 साल बाद देखने को मिला ये अनोखा कारनामा

Latest Cricket News