A
Hindi News खेल क्रिकेट एडम गिलक्रिस्ट ने चुने क्रिकेट की दुनिया के 3 सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर, एक को बताया खुद का आइडल

एडम गिलक्रिस्ट ने चुने क्रिकेट की दुनिया के 3 सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर, एक को बताया खुद का आइडल

एडम गिलक्रिस्ट ने क्रिकेट की दुनिया के तीन बेस्ट विकेटकीपर चुने हैं। इसमें उन्होंने भारत के लिए दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी को भी जगह दी है।

Adam Gilchrist- India TV Hindi Image Source : GETTY Adam Gilchrist

Adam Gilchrist: एडम गिलक्रिस्ट की गिनती दुनिया के महान विकेटकीपर्स में होती हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए तीन वनडे वर्ल्ड कप जीते। वह दुनिया के उन चुनिंदा प्लेयर्स में शामिल हैं, जिन्होंने तीन वर्ल्ड कप टाइटल जीते हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में गिलक्रिस्ट ने कुल 813 कैच पकड़े और 92 स्टंपिंग की। अब उन्होंने बताया है कि वह किसे आदर्श मानते थे। 

गिलक्रिस्ट ने बताए 3 बेस्ट विकेटकीपर

टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में एडम गिलक्रिस्ट ने बताया कि रॉडनी मार्श उनके आइडल थे। मैं उनके जैसा ही बनना चाहता था। मुझे महेंद्र सिंह धोनी का कूल होना पसंद है। वह हमेशा शांत रहते हैं और अपनी तरीके से चीजों को करते हैं। कुमार संगकारा! हर चीज में बेहतरीन खिलाड़ी। कमाल की विकेटकीपिंग और टॉप ऑर्डर में बैटिंग शानदार थी। 

1. रॉडनी मार्श

रॉडनी मार्श ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन विकेटकीपर थे। उनका जन्म 1947 में हुआ था। इसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 1970 में टेस्ट में डेब्यू किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 96 टेस्ट मैचों में 3633 रन बनाए, जिसमें तीन शतक शामिल थे। इसके अलावा उन्होंने विकेटकीपर के तौर पर 343 कैच और 12 स्टंपिंग की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 96 वनडे मैच भी खेले। 

2. महेंद्र सिंह धोनी 

दूसरी तरफ महेंद्र सिंह धोनी की फुर्ती मैदान पर देखते ही बनती है। वह पलक झपकते ही स्टंपिंग करते हैं। धोनी ने भारत के लिए कुल 90 टेस्ट मैच में 4876 रन बनाए हैं, जिसमें 6 शतक शामिल हैं। विकेटकीपर के तौर पर उनके नाम पर 256 कैच और 38 स्टंपिंग दर्ज हैं। 

3. कुमार संगकारा

कुमार संगकारा ने श्रीलंका के लिए ज्यादातर समय टॉप ऑर्डर में ही बैटिंग की। उन्होंने श्रीलंका के लिए 134 टेस्ट मैचों में कुल 12400 रन बनाए, जिसमें 38 शामिल हैं। उन्होंने विकेटकीपर के तौर पर टेस्ट में 182 कैच और 20 स्टंपिंग की।  

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड को मिल गया नया चीफ, फारूक अहमद को मिली जिम्मेदारी

PAK vs BAN: पाकिस्तान की ऐसी हालत, बिना बारिश के भी शुरू नहीं हो पाया मुकाबला 

Latest Cricket News