A
Hindi News धर्म विष्णु पुराण की ये 3 शिक्षाएं बदल देंगी जीवन, सफलता के मार्ग पर आगे बढ़ने लगेंगे आप

विष्णु पुराण की ये 3 शिक्षाएं बदल देंगी जीवन, सफलता के मार्ग पर आगे बढ़ने लगेंगे आप

विष्णु पुराण में बताई गई शिक्षाओं को आप जीवन में आजमाकर प्रगति के मार्ग पर अग्रसर हो सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं शिक्षाओं की जानकारी देंगे।

Lord Vishnu - India TV Hindi Image Source : FILE Lord Vishnu

हिंदू धर्म के शास्त्र और पुराणों में कई ऐसी शिक्षाएं दी गई हैं जिन्हें जीवन में आजमाने से हर समस्या का समाधान हो सकता है। हिंदू धर्म के पुराणों में से एक विष्णु पुराण में भी कुछ ऐसी शिक्षाएं दी गई हैं जिन्हें आपको जीवन में जरूर अपनाना चाहिए। अगर आप इन शिक्षाओं को अपने जीवन में लागू करते हैं तो सफलता आपके कदम चूम सकती है। आज विष्णु पुराण की इन्हीं शिक्षाओं की जानकारी हम आपको देंगे। 

पहली शिक्षा
अगर आप जीवन में ऊंचाइयों को छूना चाहते हैं, तो कभी भी आपको किसी को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। न अपनी वाणी से और ना ही अपने कर्मों से। इसके साथ ही असहाय लोगों की हमेशा आपको मदद करनी चाहिए और छोटे, बड़े सबके साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करना चाहिए। आपमें अच्छे गुण विकसित हों इसलिए धार्मिक पुस्तकों का आपको अध्ययन करना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो जीवन में बुलंदियों को आप छू सकते हैं। 

दूसरी शिक्षा
सही दिनचर्या आपके संतुलित और सफल जीवन की कुंजी मानी गयी है। विष्णु पुराण में भी दिनचर्या को लेकर कई नियम बताए गए हैं। अगर आप जीवन में सही मार्ग पर चलना चाहते हैं तो विष्णु पुराण के अनुसार, सबसे पहले आपको अपने दैनिक कार्यों पर ध्यान देना चाहिए, दैनिक कार्य जितनी सही तरीके से होंगे बाकी चीजें भी संतुलन में आने लगेंगी। इसीलिए विष्णु पुराण के अनुसार सुबह सूर्योदय से पहले जागना, समय पर सोना आपके लिए बेहद आवश्यक माना जाता है। इससे न केवल आपके स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है, बल्कि आपके विचार भी शुद्ध होते हैं। इसके साथ ही दिनचर्या में योग और ध्यान को भी शामिल करना बेहद जरूरी माना गया है। अगर आप सुबह उठकर आत्मचिंतन करते हैं तो आपकी बुद्धि तीव्र होती है और आपका विवेक जागता है। बुद्धि और विवेक से जीवन की हर कठिनाई का हल आप स्वयं निकाल सकते हैं। 

तीसरी शिक्षा
विष्णु पुराण में बताया गया है कि नकारात्मक विचारों वाले लोगों की संगति से आपको हमेशा बचकर रहना चाहिए। अगर आप ऐसे लोगों के आसपास रहते हैं तो आपके विचारों और चरित्र पर भी इसका बुरा असर पड़ने लगता है। इसके साथ ही जो लोग मादक पदार्थों का सेवन करते हैं, व्यभिचारी हैं उनसे भी आपको समय रहते ही दूरी बना लेनी चाहिए ऐसे लोगों के संपर्क में रहने से भी आप पाप के भोगी बन जाते हैं। जितना आप सकारात्मक विचारों वाले लोगों के बीच रहेंगे उतना ही आपका व्यक्तित्व निखरेगा और आपको जीवन में सफलता की प्राप्ति होगी। 

अगर आप इन शिक्षाओं को जीवन में आजमाते हैं तो आपको सफलता प्राप्त हो सकती है। ये शिक्षाएं बहुत जटिल भी नहीं हैं, लेकिन इनको जीवन में लागू करने में थोड़ी मेहनत आपको करनी पड़ सकती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

तुलसी के पास कभी न रखें ये 6 चीजें, इन्हें रखने से नहीं मिलते शुभ परिणाम, घर में बढ़ती है नकारात्मकता

कैसे शुरू हुई थी भंडारा करवाने की प्रथा? जानें इससे जुड़ी पौराणिक कथा और धार्मिक महत्व