A
Hindi News धर्म साल का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा सर्वपितृ अमावस्या के दिन, इस दुर्लभ संयोग से 3 राशियां होंगी मालामाल

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा सर्वपितृ अमावस्या के दिन, इस दुर्लभ संयोग से 3 राशियां होंगी मालामाल

साल 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण और सर्वपितृ अमावस्या एक ही दिन हैं। इस दुर्लभ संयोग से किन राशियों को लाभ हो सकता है, आइए जानते हैं।

Solar Eclipse - India TV Hindi Image Source : INDIA TV सूर्य ग्रहण

साल 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगने जा रहा है। इसी दिन पितृ पक्ष की अमावस्या तिथि भी होगी और पितृ पक्ष का समापन भी इसी दिन होगा। पितृ पक्ष की अमावस्या तिथि को सर्वपितृ अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन श्राद्ध करने से सभी भूले-बिसरे पितरों की आत्मा को शांति मिल जाती है। इसी दिन सूर्य ग्रहण का होना भी दुर्लभ संयोग है। आपको बता दें कि, साल का आखिरी सूर्य ग्रहण कन्या राशि में लगने वाला है। सूर्य ग्रहण और पितृ अमावस्या के इस दुर्लभ संयोग से किन राशियों को फायदा मिल सकता है, आइए जानते हैं। 

मिथुन 
मिथुन राशि के जातकों को सूर्य ग्रहण और सर्व पितृ अमावस्या के संयोग से अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। घर परिवार में स्थिति बेहतर होगी, लोगों के बीच सामंजस्य बना रहेगा। इस राशि के कुछ लोगों को अचानक से बड़ा धन लाभ हो सकता है। निवेश किया गया धन भी कई गुना बढ़कर मिलने की संभावना है। अपना काम करते हैं तो, कार्य का विस्तार हो सकता है। भूमि-भवन से जुड़ा कोई मुद्दा सूर्य ग्रहण के कुछ दिनों के अंदर ही हल होने की संभावना है। इस राशि के जातक अपने स्वास्थ्य पर भी इस दौरान विशेष ध्यान देंगे, जिसका लाभ भी इनको प्राप्त होगा। इस अवधि में कार्यक्षेत्र में 

वृश्चिक 
आपके लिए 2 अक्टूबर के बाद की अवधि फायदेमंद साबित हो सकती है। जिन भी कार्यों में आप हाथ डालेंगे, उनमें सफलता मिलने की संभावना बहुत अधिक होगी। कमाई के कई स्रोत भी इस राशि के जातकों को मिल सकते हैं। जो लोग विदेशों में जाकर जॉब या फिर पढ़ाई करना चाहते हैं, उनकी ख्वाहिश पूरी हो सकती है। आर्थिक मामलों के लिए भी समय अच्छा रहेगा, इस दौरान आमदनी में वृद्धि हो सकती है, या कमाई के अतिरिक्त स्रोत आपको मिल सकते हैं। माता-पिता और भाई-बहनों के साथ आपके संबंध सुधरेंगे। प्रेम संबंधों में भी निखार आएगा, आप अपनी भावनाओं को लव पार्टनर के सामने बहुत अच्छी तरह से व्यक्त कर पाएंगे। कुछ लोगों को शेयर बाजार से बड़ा मुनाफा होने की संभावना है। 

मीन 
आपके लिए यह अवधि सामाजिक स्तर पर बहुत अच्छी रह सकती है। अगर आप सोशल मीडिया पर रचनात्मक कंटेंट डालते हैं तो उसके वायरल होने की पूरी संभावना है। इस राशि के उन लोगों के लिए भी समय बेहद लाभकारी रहेगा जो राजनीति या फिर समाजिक कार्यों में कार्यरत हैं। आपकी ख्याति चारों तरफ फैल सकती है। पैसों को लेकर जो चिंताएं थी उनका समाधान भी मीन राशि के जातकों को प्राप्त हो सकता है। जीवन में कुछ अच्छे बदलाव भी इस राशि के जातक ला सकते हैं। वैवाहिक जीवन में शांति और सुख भी इस राशि के जातक प्राप्त करेंगे। इस दौरान खुद के लिए समय निकालकर मीन राशि के जातक कहीं घूमने भी निकल सकते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

पितृ पक्ष के दौरान पितरों का श्राद्ध करते समय इन बातों का रखें ध्यान, बिल्कुल भी न करें ये गलतियां

पालकी पर सवार होकर आ रही हैं मां दुर्गा, जानिए माता रानी के अलग-अलग वाहन क्या देते हैं संकेत