A
Hindi News धर्म 2 अक्टूबर को लगेगा साल का अंतिम ग्रहण, कुंडली में सूर्य को मजबूत करना है तो जरूर करें ये काम

2 अक्टूबर को लगेगा साल का अंतिम ग्रहण, कुंडली में सूर्य को मजबूत करना है तो जरूर करें ये काम

सूर्य ग्रहण के दिन कुछ आसान कार्य करके आप कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत कर सकते हैं। इसी बारे में आज हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे।

Solar Eclipse - India TV Hindi Image Source : SOCIAL सूर्य ग्रहण 2024

सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा, सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाता है। यह घटना हमेशा अमावस्या के दिन होती है, साल 2024 का अंतिम सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को पितृपक्ष अमावस्या के दिन लगने जा रहा है। इसलिए साल 2024 के इस आखिरी सूर्य ग्रहण को बेहद खास माना जा रहा है। इस दिन कुछ ऐसे कार्य हैं जिनको करने से कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत होता है। अगर सूर्य कुंडली में मजबूत होगा तो व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है, करियर-कारोबार में सफलता मिलती है और साथ ही पारिवारिक जीवन भी सुधर जाता है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

सूर्य ग्रहण पर इन कार्यों को करने से होगा सूर्य मजबूत

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भारत के समय अनुसार, 2 अक्टूबर की रात्रि 9 बजकर 13 मिनट से शुरू होगा और 3 अक्टूबर की सुबह 3 बजकर 17 मिनट तक रहेगा। ऐसे में सूर्य ग्रहण का सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा। लेकिन इस दिन किए गए कुछ कार्य आपको बड़ा लाभ दिला सकते हैं। 

सूर्य ग्रहण पर इस मंत्र का करें जप

अगर आप सूर्य ग्रहण की सुबह सूर्य देव को जल का अर्घ्य देकर, 'ॐ घृणि सूर्याय नमः, ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः, ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय सहस्रकिरणराय मनोवांछित फलम् देहि देहि स्वाहा।' मंत्र का जप करें। इस मंत्र का पाठ करने से आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। करियर के क्षेत्र में आपको शुभ परिणाम मिलने लग जाते हैं। 

गाय को खिलाएं रोटी

सूर्य ग्रहण के दिन आपको गेहूं की रोटी में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर गाय को खिलाना चाहिए। ऐसा करने से सूर्य देव की कृपा आप पर बरसती है और घर में सुख-समृद्धि आने लगती है।

सूर्य ग्रहण पर इन चीजों का करें दान

आपको सूर्य ग्रहण के दिन दान करने से भी कई शुभ लाभ प्राप्त होते हैं। इस दिन आप अपनी सामर्थ्य के अनुसार गेहूं, सोना या तांबे में से किसी चीज का दान कर सकते हैं। साथ ही धन, वस्त्र आदि का दान भी इस दिन शुभ रहेगा। साल के आखिरी सूर्य ग्रहण के दिन सर्वपितृ अमावस्या भी है इसलिए दान करने से सूर्य देव के साथ ही आपके पितृ भी प्रसन्न होंगे। 

ये आसान मंत्र हर क्षेत्र में दिलाएगा लाभ 

सूर्य ग्रह के बीज मंत्र 'ॐ हृां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:' का कम से कम 108 बार जप करने से आपको लाभ प्राप्त होता है। यूं तो आप इस मंत्र का जप हर रोज कर सकते हैं, लेकिन सूर्य ग्रहण के दिन इस मंत्र का जप करने से हर क्षेत्र में आपको सफलता मिलने लग जाती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

कल इतने बजे से लगेगा सूर्य ग्रहण, इस दौरान अशुभ प्रभाव से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां

2 अक्टूबर को लग रहा है साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा ग्रहण का बुरा प्रभाव, इन मामलों में बढ़ेगी मुश्किलें