A
Hindi News धर्म शारदीय नवरात्रि में कर लें माता वैष्णो देवी के दरबार के दर्शन, पहले ही दिन उमड़ी भक्तों की भीड़, देखें वीडियो

शारदीय नवरात्रि में कर लें माता वैष्णो देवी के दरबार के दर्शन, पहले ही दिन उमड़ी भक्तों की भीड़, देखें वीडियो

नवरात्रि शुरू होते ही माता वैष्णो के दरबार में भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी है। नवरात्रि के नौ दिनों में लाखों की संख्या में भक्त माता के दरबार पहुंचते हैं।

Navratri 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV वैष्णो देवी

शारदीय नवरात्रि का पावन त्योहार 3 अक्टूबर 2024 से शुरू हो चुका है। नवरात्रि के पर्व के दौरान भारत समेत दुनिया के सभी प्रमुख देवी मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ती है। इन्हीं मंदिरों में से एक है माता वैष्णों देवी का मंदिर।  शारदीय नवरात्रों के आगमन के साथ ही मां वैष्णो देवी के पवित्र दरबार को दुल्हन की तरह सजाया गया है, जिसकी भव्यता हर भक्त के दिल में आस्था की ज्योति प्रज्वलित कर रही है। देश-विदेश से आए फूलों की सजावट ने भवन को अद्वितीय सौंदर्य प्रदान किया है। हर कोना रंग-बिरंगे फूलों, आकर्षक लाइटों और धार्मिक प्रतीकों से सजा हुआ है, मानो स्वर्ग धरती पर उतर आया हो। नवरात्रि के दौरान हजारों की संख्या में भक्त माता के दरवार पहुंचते हैं।  

माता वैष्णों देवी के दरबार में श्रद्धालुओं के उत्साह की कोई सीमा नहीं है। हजारों भक्तों की भीड़ बिना किसी परेशानी के मां के दर्शन कर रही है। पवित्र नवरात्रों के दौरान हर दिन भक्तों का तांता माता के भवन में लगा रहता है, और इस बार भक्तों का उत्साह पहले से कहीं अधिक दिखाई दे रहा है। दूर-दूर से आए श्रद्धालु मां के दिव्य दर्शन पाकर अपने आपको धन्य महसूस कर रहे हैं।

देखें वीडियो

श्राइन बोर्ड भी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आरएफआईडी यात्रा कार्ड, लंगर सेवाएं, और अन्य आवश्यक सेवाएं प्रदान कर रहा है, जिससे भक्तजन बिना किसी रुकावट के अपनी यात्रा पूरी कर सकें। नवरात्रि के दौरान माता के भक्त भारत के अलग-अलग कौनों के साथ ही, देश विदेश से भी वैष्णों देवी पहुंचते हैं। शारदीय नवरात्रि के दौरान माता वैष्णो की आरती का समय सुबह 6 बजकर 20 मिनट से 8 बजे ततक होता है। वहीं शाम की आरती का समय भी लगभग सवा 6 बजे से 8 बजे के बीच रहता है। माता वैष्णों की आरती में भक्तों की भीड़ उमड़ती है। नवरात्रि के दौरान पहले दिन से लेकर अंतिम दिन तक माता के दरबार में भक्तों की संख्या लगातार बढ़ती रहती है। नवरात्रि के आखिरी दिन बड़ी संख्या में भक्त माता के दरबार पहुंचते हैं। माता वैष्णो अपने भक्तों की पुकार भी सुनती हैं और उन्हें सुख-समृद्धि प्रदान करती हैं। 

साल 2024 में शारदीय नवरात्रि के दौरान माता के दरबार को बहुत बेहतरीन तरीके से सजाया गया है। रंग-बिरंगे फूल और धार्मिक प्रतीक मंदिर में सजाए गए हैं। आप माता रानी के दरबार की कुछ झलकियां ऊपर दिए गए वीडियो में देख सकते हैं। 

नवरात्रि में दुर्गा चालीसा का पाठ करने से देवी मां होंगी खुश, बस इन बातों का रखें ध्यान

नवरात्रि में इस विधि-विधान के साथ ही बोए जौ, तभी मां भगवती होंगी प्रसन्न, जान लें सही नियम