A
Hindi News धर्म Sawan Amavasya 2024: सावन अमावस्या के दिन ये 10 गलतियां करके होगा भारी नुकसान, रूठ जाएंगे पितृ, भगवान शिव भी हो जाएंगे नाराज

Sawan Amavasya 2024: सावन अमावस्या के दिन ये 10 गलतियां करके होगा भारी नुकसान, रूठ जाएंगे पितृ, भगवान शिव भी हो जाएंगे नाराज

Sawan Amavasya 2024: सावन अमावस्या के दिन आपको किन कार्यों को करने से बचना चाहिए, आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं हमारे लेख में।

Sawan 2024- India TV Hindi Image Source : FILE Sawan 2024

Sawan Amavasya 2024: सावन माह की अमावस्या को बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से तो आप लाभ पाते ही हैं साथ ही दान-पुण्य करने से पितृ भी प्रसन्न होते हैं। लेकिन इस दिन कुछ ऐसा काम भी हैं जिन्हें करने से आपको बचना चाहिए। ये कुछ ऐसे काम हैं जिनको करने की वजह से आपके पितृ भी आप से नाराज होते हैं और भगवान शिव का भी प्रकोप आपको झेलना पड़ सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

सुनसान जगहों पर जाने से बचें- अमावस्या के दिन चंद्रमा का प्रकाश शून्य होता है इसलिए इस दिन सुनसान जगहों पर जाने से आपको बचना चाहिए। इस दौरान नकारात्मक शक्तियां आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं। 

बाल और नाखून काटने से बचें- अमावस्या तिथि के दिन आपको बाल और नाखून नहीं काटने चाहिए। यह दिन आध्यात्मिक चेतना का होता है इसलिए अपनी साज सज्जा से ज्यादा आपको प्रभु का ध्यान इस दिन करना चाहिए। नाखून और बाल इस दिन काटने से पितृ नाराज हो सकते हैं। 

पेड़-पौधे को नुकसान पहुंचाने से बचें- सावन अमावस्या को हरियाली अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। इसलिए इस दिन पौधे लगाकर तो आपको पुण्य की प्राप्ति होती है लेकिन पेड़-पौधों को काटना इस दिन अच्छा नहीं होता। इस दिन पेड़ पौधों को नुकसान पहुंचाकर आप शिव कृपा से वंचित रह सकते हैं। 

नशे का सेवन- सावन अमावस्या के दिन पवित्रता आपको बनाकर रखनी चाहिए और किसी भी तरह के नशे के सेवन से बचना चाहिए। नशे का सेवन इस दौरान आपके लिए हानिकारक हो सकता है। 

तामसिक भोजन- मांसाहार या फिर तामसिक भोजन का सेवन करना भी इस दिन अच्छा नहीं माना जाता। इस दिन आप पितरों और भगवान शिव की आराधना करते हैं इसलिए इन चीजों का सेवन अगर गलती से आप करते हैं तो दुष्परिणाम आपको भुगतने पड़ सकते हैं। 

दूध, दही का सेवन- सावन अमावस्या के दिन शिव पूजन में आप दूध और दही अर्पित करते हैं, इसलिए इस दिन इन चीजों का सेवन करने से आपको बचना चाहिए। 

झूठ बोलने से बचें-  इस दिन झूठ बोलने से भी आपको बचना चाहिए, झूठ बोलने से पितृ दोष आपको लग सकता है।

किसी भी तरह की चोरी न करें-  इस दिन आपको किसी भी प्रकार की चोरी करने से बचना चाहिए, इससे जीवन में दरिद्रता आ सकती है।

माता-पिता का अपमान- सावन अमावस्या के दिन आप पितरों को तर्पण देते हैं और बड़े-बुजुर्गों को सम्मान देते हैं, ऐसे में इस दिन अगर आप माता-पिता या बड़े बुजुर्गों का अपमान करेंगे तो इससे आपके पितृ रुष्ट हो सकते हैं। 

शारीरिक संबंध बनाने से बचें- अमावस्या के दिन आपको वासना जनित ख्याल अपने मन में नहीं लाने चाहिए और ना ही शारीरिक संबंध बनाने चाहिए। ऐसा करने से पारिवारिक जीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है। 

इन गलतियों को करने से अगर आप बचें और सावन अमावस्या के दिन पूरी श्रद्धा के साथ भगवान की पूजा करें तो आपको शुभ फलों की प्राप्ति होती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: कहीं आपने भी तो नहीं लगाया घर में चोरी किया हुआ मनी प्लांट? ऐसा करना सही है या गलत जान लें वास्तु शास्त्र से 

Hariyali Amavasya 2024: हरियाली अमावस्या के दिन लगाएं ये पौधे, भोलेनाथ के साथ ही पितृ भी होंगे प्रसन्न, परिवार में आएंगी खुशियां