A
Hindi News धर्म Raviwar Ke Upay: अगर आपके परिवार की खुशियां कहीं गुम हो गई है तो आज जरूर करें ये उपाय, घर में छा जाएगी खुशहाली

Raviwar Ke Upay: अगर आपके परिवार की खुशियां कहीं गुम हो गई है तो आज जरूर करें ये उपाय, घर में छा जाएगी खुशहाली

Raviwar Ke Upay: रविवार के दिन इन विशेष उपायों को करने से सभी समस्याओं का समाधान निकल जाता है। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि रविवार के दिन भगवान सूर्यदेव की कृपा पाने के लिए क्या करना चाहिए।

Raviwar Ke Upay- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Raviwar Ke Upay

Raviwar Ke Upay: रविवार का दिन भगवान सूर्य देव को समर्पित है। इस दिन सूर्य देव की उपासना अत्यंत ही लाभकारी माना जाता है। रविवार के दिन भगवान भास्कर की पूजा करने से शरीर निरोगी रहता है और जीवन भी समृद्धि से भर जाता है। इसके अलावा रविवार के दिन इन उपायों को करने से समस्त परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जान लीजिए रविवार के दिन किए जाने वाले विशेष उपायों के बारे में।

- अगर आपके दांपत्य जीवन से खुशियां कहीं गुम हो गई हैं, तो उन खुशियों को जीवन में फिर से वापस लाने के लिये आज के दिन रात को सोते समय दो कपूर की टिकिया और थोड़ी-सी रोली लेकर अपने सिरहाने के पास रख लें। अगले दिन सुबह उठकर कपूर की टिकिया को घर के बाहर जला दें और रोली को एक पानी भरे गिलास या लोटे में डालकर सूर्य भगवान को अर्पित कर दें।

- अगर आप समाज में अपना मान-सम्मान बढ़ाना चाहते हैं तो आज के दिन शिलाजीत सामने रखकर चौबीस बार गायत्री मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ भूर्भुव स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात् ॥ इस प्रकार गायत्री मंत्र का जप करने के बाद शिलाजीत को लेकर 42 दिनों में थोड़ा-थोड़ा करके उसका सेवन करें।

- जो लोग अपने पिता से आर्थिक सहयोग पाना चाहते हैं, उन्हें आज के दिन सूर्य देव के इस तंत्रोक्त मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:।' मंत्र जप के बाद अपने पिता के पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए।

- जो लोग नौकरी में हैं और मनपसंद जगह पर अपना ट्रांसफर करवाना चाहते हैं, वे आज के दिन सूर्य देव को बाजरे के दाने मिला हुआ जल अर्पित करने के साथ ही उनके इस मंत्र का 11 बार जप भी करें। मंत्र है-'ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:'

- अगर आप करियर में अच्छी पॉजिशन पाना चाहते हैं तो आज के दिन अपने पिता को एक मुट्ठी चावल भेंट करने के साथ ही सूर्य देव के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।'

- अगर आप बेहतर स्वास्थ्य के साथ ही लंबी आयु भी पाना चाहते हैं तो आज आपको सूर्य देव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। सूर्य देव का मंत्र इस प्रकार है- ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।

- अगर कुछ दिनों से पिता के साथ आपके रिश्ते में अनबन बनी हुई है तो आज आपको सूर्य देव के इस मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:।

- अगर आप अपने आस-पास पॉजिटिव ऊर्जा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज आपको सूर्य देव को जल अर्पित करना चाहिए और जल अर्पित करते समय सूर्य देव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं।

- अगर आपको लगता है कि किसी तीसरे व्यक्ति की वजह से आपकी तरक्की में समस्या आ रही है तो आज आपको एक लोटा जल में एक लाल फूल डालकर सूर्य देव को अर्पित करना चाहिए।

- अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में विश्वास कायम करना चाहते हैं तो आज आपको मंदिर में गुड़ से बनी कोई चीज़ दान करनी चाहिए। अगर आप गुड़ से बनी किसी चीज़ का दान न कर पायें, तो केवल गुड़ का दान करें।

- अगर आप किसी भी तरह की आंख संबंधी परेशानी से बचे रहना चाहते हैं तो आज आप स्नान आदि के बाद आपको सूर्य देव को प्रणाम करके आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Diwali Calendar 2024: धनतेरस, नरक चतुर्दशी, दिवाली से लेकर कब है गोवर्धन पूजा और भाई दूज? यहां जानें डेट और मुहू्र्त

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन इन कुबेर मंत्रों का जरूर करें जाप, पैसों से भर जाएगी तिजोरी