A
Hindi News धर्म Raviwar Ke Upay: आज सूर्य देव के इन मंत्रों का करें जप, धन-धान्य में होगी बढ़ोतरी, करियर में भी मिलेगी तरक्की

Raviwar Ke Upay: आज सूर्य देव के इन मंत्रों का करें जप, धन-धान्य में होगी बढ़ोतरी, करियर में भी मिलेगी तरक्की

Raviwar Ke Upay: अगर आपके जीवन में कई तरह की परेशानियां चल रही हैं तो आज रविवार के दिन सूर्य देव के इन मंत्रों का जरूर करें जाप। रविवार के दिन इन उपायों को करने से भगवान भास्कर की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

Raviwar Ke Upay- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Raviwar Ke Upay

Sunday Remedies: हिंदू धर्म में सप्ताह के हर दिन को काफी महत्वपूर्ण माना गया है। रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित किया गया है। ज्योतिष भी सलाह देते हैं कि कुंडली में कमजोर सूर्य को मजबूत करने के लिए इस दिन कुछ उपाय करने चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि रविवार के दिन सूर्य देव को अर्घ्य देने से व्यक्ति की कुंडली का सूर्य मजबूत होता है। साथ ही आर्थिक, सामाजिक और अन्य कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।  तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि रविवार के दिन किन उपायों को करना चाहिए।

1. अगर अच्छे काम के बावजूद आपको कार्यस्थल पर उचित मान-सम्मान नहीं मिल पा रहा है और किसी को आपके काम की कद्र नहीं है तो आज के दिन आपको सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए और 24 बार गायत्री मंत्र का पाठ करना चाहिए। गायत्री मंत्र इस प्रकार है- ॐ भूर्भुव स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्॥

2. अगर आप अपनी लीडरशिप एबिलिटी, यानी नेतृत्व क्षमता का विकास करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए और किसी जरूरतमंद को कुछ मीठा भोजन खिलाना चाहिए।

3. अगर आप करियर में अपनी तरक्की को लेकर परेशान रहते हैं कि भविष्य में आपके साथ क्या होगा, क्या नहीं होगा, तो इसके लिये आज के दिन आपको सूर्यदेव को प्रणाम करके उनके इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:। इस प्रकार मंत्र जप करने के बाद फिर से सूर्य भगवान को प्रणाम करें।

4. अगर आप उम्र में अपने से बड़े लोगों के साथ अच्छे रिश्ते स्थापित करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको मंदिर में गुड़ का दान करना चाहिए और सूर्यदेव के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है-
ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं।

5. अगर आप सूर्यदेव की तरह तेजस्वी और अंतर्बल से युक्त होना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सूर्यदेव के आशीर्वाद से परिपूर्ण 12 मुखी रुद्राक्ष की धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करके उसे गले में धारण करना चाहिए।

6. अगर आप अपने बच्चों में कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको अपने बच्चों के हाथ से मंदिर में गुड़ का दान करवाना चाहिए और इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ घृणिः सूर्याय नमः। मंत्र जप के समय अगर आपके बच्चे भी साथ में हों तो और भी अच्छा है।

7. अगर आप अपने धन-धान्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सूर्य भगवान की पूजा करनी चाहिए। साथ ही गाय को गेहूं की रोटी खिलानी चाहिए और गाय माता का आशीर्वाद लेना चाहिए।

8. अगर आप अपनी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करके अपने आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर बरगद के पेड़ के पास जाकर नमस्कार करें। साथ ही घी का एक दीपक जलाएं।

9. अगर आपके मन में हमेशा किसी अनहोनी की आशंका बनी रहती है और आप उससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन 7 बच्चों को केले का फल दान करें। साथ ही केतु के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:।

10. अगर आप अपने जीवन में सब लोगों का साथ पाना चाहते हैं तो आज के दिन सोते समय अपने सिरहाने के पास किसी बर्तन में जल भरकर रखें और अगली सुबह उस जल को बरगद के पेड़ की जड़ में डाल दें।

11. अगर आपको अपनी मेहनत का उचित फल नहीं मिल पा रहा है और आपकी तरक्की कहीं रुक-सी गई है तो आज के दिन दुर्वा से बनी हुई एक गांठ और हल्दी मिला हुआ एक लोटा जल लें। अब दुर्वा की गांठ को हल्दी मिले हुए जल में डुबोकर, भगवान गणेश की मूर्ति पर छींटा मारें। साथ ही भगवान को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। इसके बाद उस बचे हुए हल्दी मिले जल को किसी पेड़-पौधे की जड़ में डाल दें।

12. अगर जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रहा हैं, जिससे आपका रिश्ता टूटने के कगार पर आ चुका है तो आज के दिन बरगद के पेड़ पर सात बार कच्चा सूत लपेटते हुए उसकी परिक्रमा करें और पेड़ को हाथ जोड़कर प्रणाम करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के दिन इतने ही देर रहेगा शुभ मुहूर्त, नोट कर लें चांद निकलने का समय

Weekly Finance Horoscope: इस हफ्ते इन राशि वालों को रह सकती है पैसों की तंगी, निवेश के मामले में रहना होगा सर्तक, पढ़ें आर्थिक राशिफल