A
Hindi News धर्म ये 3 राशियां होती हैं सबकी मददगार, लेकिन जरूरत के समय नहीं ले पाती दूसरों से हेल्प

ये 3 राशियां होती हैं सबकी मददगार, लेकिन जरूरत के समय नहीं ले पाती दूसरों से हेल्प

ज्योतिष में कुछ ऐसी राशियों का जिक्र मिलता है जो दूसरों की सहायता के लिए तो हमेशा तैयार रहती हैं, लेकिन जब इन्हें जरूरत होती है तो दूसरों से ये मदद नहीं मांग पाती। ये राशियां कौन-कौन सी हैं, और क्यों दूसरों से मदद मांगने में कतराती हैं, आइए जानते हैं।

Astrology - India TV Hindi Image Source : FILE Astrology

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके आसपास कुछ ऐसे लोग जरूर हों जो जरूरत के समय उसके काम आ जाएं। कई लोगों को ऐसे दोस्त या रिश्तेदार मिल भी जाते हैं। ज्योतिषशास्त्र में भी कुछ ऐसी राशियों का जिक्र मिलता है जिनको सबका मददगार माना जाता है, लेकिन इन राशियों की खराबी ये होती है कि जब इन्हें किसी की जरूरत पड़ती है तो ये मदद मांगने में हिचकिचाने लगती हैं। ये राशियां कौन-कौन सी हैं आइए जानते हैं। 

सिंह राशि 

इस राशि का स्वामी ग्रह सूर्य है जिन्हें सभी ग्रहों का राजा माना जाता है। एक राजा के जो गुण होते हैं वो सिंह राशि के लोगों में भी देखने को मिलते हैं, जब किसी को इनकी जरूरत होती है तो ये खुलकर सामने आते हैं। जैसे एक अच्छा राजा अपनी प्रजा के साथ हमेशा खड़ा रहता है, वैसे ही सिंह राशि के लोग भी विपरीत परिस्थितियों में अपने करीबियों का साथ देते हैं। लेकिन जब इनके जीवन में समस्या आती है तो ये किसी से मदद नहीं मांग पाते। इसका बहुत बड़ा कारण होता है इनका अहम, क्योंकि इस राशि वालों को किसी के सामने झुकना पसंद नहीं होता इसलिए मदद मांगने से ये कतराते हैं। अगर ये लोग अपने व्यवहार में थोड़ा लचीलापन ले आएं तो कई लोग इनकी मदद के लिए आगे आ सकते हैं। 

कन्या राशि

इस राशि के लोगों का मिजाज सबसे अलग माना जाता है, ज्यादातर ये अपने काम से काम रखते हैं। हालांकि जब किसी को इनकी जरूरत होती है तो बिना सोचे हुए ये मदद करने के लिए आगे आ जाते हैं। एक बार किसी की मदद करने का वादा ये लोग कर लें तो हर हाल में अपने वादे को निभाते हैं। इस राशि के लोग अपने दोस्तों पर भी जान झिड़कने वाले माने जाते हैं। इसके विपरीत जब कन्या राशि के लोगों को सहायता की जरूरत होती है तो जानकर भी ये किसी से मदद नहीं मांगते। अगर आप इनके पास मदद का हाथ लेकर भी जाएं तो ये आपका शुक्रिया करके मदद को ठुकरा सकते हैं। इसके पीछे कारण है कि ये लोग किसी का अहसान कभी भी लेना नहीं चाहते। 

कुंभ राशि 

शनि के स्वामित्व वाली कुंभ राशि के जातक बेहद संवेदनशील माने जाते हैं। ये दूसरों की परेशानियों को भी अपना समझ लेते हैं और हर किसी की मदद करने के लिए आगे आ जाते हैं। इनका अच्छा गुण ये भी है कि किसी की मदद करने के बाद ये उसे भूल भी जाते हैं, यानि नेकी कर दरिया में डाल वाला फलसफा ये जिंदगी में अपनाते हैं। परंतु जब इनको किसी की मदद चाहिए होती है तो ये चाहते हुए भी मदद नहीं मांगते। इसका सबसे बड़ा कारण होता है भविष्य को लेकर इनका डर, कुंभ राशि वाले सोचते हैं कि यदि उन्होंने किसी से मदद ले ली तो भविष्य में उस व्यक्ति के साथ इनके रिश्ते खराब हो सकते हैं और वो शख्स इनके बारे में गलत विचार बना सकता है। इसलिए मुसीबत से खुद को उबारने के लिए दूसरों पर आश्रित होना पसंद नहीं करते। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

किस महीने में बच्चे के दांत निकलना शुभ? क्या हैं इससे जुड़ी धार्मिक मान्यताएं

लव लाइफ में परेशानियों का कारण है ये दोष, जानें कैसे बनता है कुंडली में और इसे दूर करने के उपाय