A
Hindi News धर्म माता लक्ष्मी हमेशा बरसाएंगी आप पर कृपा, अगर हथेली के ये 2 स्थान हैं ऊंचे, अभी देख लें अपने हाथ

माता लक्ष्मी हमेशा बरसाएंगी आप पर कृपा, अगर हथेली के ये 2 स्थान हैं ऊंचे, अभी देख लें अपने हाथ

हथेली की रेखाओं के साथ ही पर्वतों को भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। हाथ में दो ऐसे पर्वत भी होते हैं जिनका स्पष्ट और उभरा होना आपको जीवन में सुख-संपन्नता दिलाता है, आज हम आपको इन्हीं पर्वतों के बारे में जानकारी देंगे।

Palmistry - India TV Hindi Image Source : FREEPIK Palmistry

हस्तरेखा शास्त्र में हथेली पर स्थित पर्वतों को भी उतना ही महत्वपूर्ण माना जाता है, जितना हाथ की रेखाओं को। हथेली के पर्वत जितने विकसित और स्पष्ट होते हैं उतना ही अच्छा माना जाता है, वहीं हथेली के पर्वत अगर अविकसित हैं तो इसकी वजह से परेशानियां जीवन में आ सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको हथेली के उन दो पर्वतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका ऊंचा होना या जिनका उभरा होना बेहद शुभ होता है। ये पर्वत अगर उठे होते हैं तो समझ लें कि, व्यक्ति को जीवन में माता लक्ष्मी की भरपूर कृपा प्राप्त होगी। 

शुक्र पर्वत 

हथेली में शुक्र पर्वत अंगूठे के ठीक नीचे वाले भाग यानि अंगूठे के मूल को कहा जाता है। यह पर्वत उभरा और स्पष्ट है, तो समझ जाइए व्यक्ति तो जीवन में खुब धन और सम्मान प्राप्त होगा। ऐसे लोगों पर माता लक्ष्मी हमेशा कृपा बरसाती हैं। इन लोगों के जीवन में भौतिक सुखों की कोई कमी नहीं होती और इनके जरिये अन्य लोग भी लाभ पाते हैं। शुक्र पर्वत के ऊंचे होने का अर्थ यह भी होता है कि, व्यक्ति कला, सौंदर्य आदि के क्षेत्र में भी अच्छा होगा। ऐसे लोगों की ओर हर कोई आकर्षित होता है। सामाजिक जीवन के साथ ही ऐसे लोग प्रेम जीवन में भी काफी अच्छे परिणाम प्राप्त करते हैं। इसके साथ ही जिनके हाथ में शुक्र पर्वत मजबूत होता है उनके, हर कार्य में खूबसूरती देखने को मिलती है। 

गुरु पर्वत
 
यह पर्वत तर्जनी उंगली (Index Finger) के मूल भाग में होता है। गुरु पर्वत का स्पष्ट और उभरा हुआ होना बेहद शुभ संकेतक माना जाता है। इस पर्वत के स्पष्ट होने का अर्थ है आपको माता लक्ष्मी के साथ ही भगवान विष्णु की भी कृपा प्राप्त होगी। जिन लोगों का यह पर्वत मजबूत होता है, उनमें नेतृत्व करने का गुण देखा जाता है। ऐसे लोग ज्ञानी होते हैं और हमेशा कुछ न कुछ नया सीखने का प्रयास करते रहते हैं। सामाजिक स्तर पर इनकी बातों को बहुत अहमियत दी जाती है और गणमान्य लोगों में ये शुमार हो सकते हैं। इसके साथ ही धन-धान्य की भी इनके जीवन में कोई कमी नहीं होती अपने ज्ञान और कार्य कौशल के दम पर ये जीवन में सारी सुख-सुविधाएं पा सकते हैं। अक्सर ऐसे लोगों को आप ऊंचे पदों पर देख सकते हैं, इसके साथ ही ये अच्छे शिक्षक और मार्ग दर्शक भी होते हैं। 

शुक्र और गुरु पर्वत पर चिह्न

शुक्र और गुरु पर्वत अगर उभरे हुए हैं और इन पर शुभ चिह्न भी हैं तो इसे सोने पर सुहागा माना जाता है। इसका अर्थ होता है कि, जीवन में ऐसे लोगों को बहुत कम चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। अगर शुक्र पर त्रिशूल और त्रिभुज का निशान शुंभ संकेतक होता है, जिन लोगों के हाथ में ये निशान होते हैं उनको ईश्वर की अनुकंपा प्राप्त होती है। वहीं गुरु पर्वत पर सितारे या फिर क्रॉस का निशान होना बेहद लाभदायक माना जाता है, ऐसे लोग जीवन में कुछ न कुछ ऐसा जरूर करते हैं जिनसे उनकी ख्याति दूर-दूर तक पहुंच सकती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

पितृ पक्ष में दिख रहे हैं ये 7 सपने तो हो जाएं सावधान, पूर्वजों की नाराजगी और अतृप्ति का हैं संकेत

रोज सुबह कर लें नीम करोली बाबा के बताए गए ये काम, सफलता चूमेगी कदम, जीवन बन जाएगा समृद्ध