A
Hindi News धर्म विवाह के बाद पति-पत्नी करेंगे एक दूसरे का सम्मान, प्रेम में भी नहीं आएगी कभी कमी, अगर हथेली में हों ऐसी रेखाएं

विवाह के बाद पति-पत्नी करेंगे एक दूसरे का सम्मान, प्रेम में भी नहीं आएगी कभी कमी, अगर हथेली में हों ऐसी रेखाएं

हथेली में कुछ ऐसी रेखाएं होती हैं, जिन्हें प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए बेहद शुभ माना जाता है। आज अपने लेख में हम आपको इन्हीं रेखाओं के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

Palmistry - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Palmistry

हस्तरेखा विज्ञान (Palmistry) के अनुसार, आपका हाथ की रेखाएं आपके भूत-भविष्य के बारे में काफी कुछ बताती हैं। हथेली में कुछ ऐसी रेखाएं और चिह्न भी होते हैं जो विवाहित जीवन में प्रेम और सामंजस्य को दर्शाते हैं। अगर किसी व्यक्ति की हथेली में ये रेखाएं मौजूद हों तो माना जाता है कि, उसका वैवाहिक जीवन सुखद और शांत रहेगा। ऐसे लोगों को अक्सर अच्छा जीवनसाथी मिलता है, जो उनकी भावनाओं को समझता है। आइए वैवाहिक जीवन में खुशियों को दर्शाने वाली इन रेखाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

हृदय रेखा का ऐसा होना, वैवाहिक सुख का प्रतीक

हृदय रेखा सबसे छोटी उंगली (Little Finger) के पास से शुरू होती है और तर्जनी उंगली (Index Finger) की ओर जाती है। 

अगर हृदय रेखा बिल्कुल स्पष्ट और गहरी है, साथ ही कोई अन्य रेखा इसको काट नहीं रही तो समझ जाइए आपके वैवाहिक जीवन में समस्याएं नहीं आएंगी। यह रेखा दर्शाती है कि आप भावनात्मक रूप से संतुलित हैं और यही वजह है कि बाहरी चीजों का आपके ऊपर ज्यादा प्रभाव नहीं होता, इसलिए आप विवाह के रिश्ते को अच्छी तरह से निभा पाते हैं। साथ ही आपको जीवनसाथी भी अच्छा मिलता है।   

वहीं हृदय रेखा का बिल्कुल सीधा होना इस बात का संकेत है कि आप रिश्ते को लेकर ईमानदार रहेंगे, आपका ये गुण जीवनसाथी को सबसे अधिक भाएगा। 

छोटी उंगली के मूल में बनी छोटी-छोटी रेखाएं

आपकी कनिष्ठा उंगली के मूल में बाहर से अंदर की ओर आ रही रेखाओं को विवाह की रेखा कहा जाता है। हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, अगर एक स्पष्ट रेखा कनिष्ठा के नीचे हो तो ऐसे लोगों के जीवन में वैवाहिक सुख होता है। साथ ही अगर किसी के बाएं हाथ में दो विवाह रेखाएं हों और सीधे हाथ में एक विवाह रेखा हो तो, ऐसे लोगों को सर्वगुण संपन्न जीवनसाथी मिलता है। 
   
सूर्य रेखा

हथेली में सूर्य रेखा अनामिका उंगली के नीचे होती है। यह रेखा अच्छे भाग्य के साथ ही सुखद वैवाहिक जीवन का भी प्रतीक है। अगर यह रेखा कटी न हो तो व्यक्ति को वैवाहिक जीवन में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता, साथ ही ऐसे लोगों का विवाह के बाद भाग्योदय भी होता है। ऐसे लोग संपन्न और सुखी माने जाते हैं। 

हथेली में  त्रिकोण या मछली का चिह्न

अगर आपकी हथेली में हृदय रेखा या विवाह रेखा के पास त्रिकोण या फिर मछली का निशान बन रहा है तो इसे बेहद शुभ माना जाता है। ऐसे लोगों को वैवाहिक जीवन में आने के बाद समृद्धि प्राप्त होती है। जीवनसाथी के साथ ऐसे लोगों की अच्छी पटती है और दोनों मिलकर कुछ बड़ा कार्य भी अंजाम दे सकते हैं। इन चिह्नों के होने से पति-पत्नी के संबंध में कभी अलगाव की स्थिति नहीं बनती। 

मंगल क्षेत्र का स्पष्ट होना

हथेली के नीचे अंगूठे के पास यानि तर्जनी उंगली और अंगूठे के मध्य भाग को मंगल क्षेत्र कहा जाता है। यह क्षेत्र जितना स्पष्ट और उभरा हुआ होता है, उतना ही प्रेम और वैवाहिक जीवन में व्यक्ति को सुख की प्राप्ति होती है। ऐसे लोग मानसिक रूप से स्थिर और अपने जीवनसाथी के प्रति वफादार माने जाते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

कितनी पीढ़ियों तक का होता है श्राद्ध? क्यों तर्पण में किया जाता है तिल का इस्तेमाल? जान लें श्राद्ध से जुड़ी जरूरी बातें

मुश्किल परिस्थितियों से निकलकर भी पाएंगे बड़ी सफलता, अगर आचार्य चाणक्य के बताए ये 5 गुण हैं आपके अंदर