A
Hindi News धर्म किस्मत के धनी लोगों की हथेली पर दिखते हैं ये चिह्न, जीते हैं राजसी जीवन

किस्मत के धनी लोगों की हथेली पर दिखते हैं ये चिह्न, जीते हैं राजसी जीवन

हस्तरेखा शास्त्र में कुछ ऐसे चिह्नों के बारे में बताया गया है, जिनका होना बेहद शुभ माना जाता है। आज हम आपको इन्हीं के बारे में जानकारी देंगे।

Palmistry - India TV Hindi Image Source : INDIA TV हस्तरेखा शास्त्र

हथेली पर मौजूद कुछ चिन्हों को हस्तरेखा शास्त्र में बेहद शुभ माना जाता है। इन चिह्नों का होना आपको भाग्यशाली बनाता है। ऐसे ही कुछ चिह्नों के बारे में आज हम आपको अपने इस लेख में जानकारी देने वाले हैं। इनमें से कोई भी एक चिह्न अगर आपकी हथेली पर है तो समझ जाइए आप किस्मत के धनी हैं और जीवन में सफलता और सुख-समृद्धि आपको प्राप्त होगी। ये चिह्न आपके राजसी जीवन का संकेत माने जाते हैं। आइए जान लेते हैं इन चिह्नों के बारे में।

स्वास्तिक का चिन्ह (Swastika)
स्वस्तिक का चिन्ह हस्तरेखा शास्त्र में अत्यंत शुभ माना जाता है। ये हिंदू धर्म के प्रमुख प्रतीकों में से एक है। अगर किसी व्यक्ति के हाथ में यह चिह्न होता है तो उसे भाग्यशाली माना जाता है। ऐसे लोग प्रतिभाशाली भी होते हैं और अपनी प्रतिभा के दम पर समाज में ख्याति भी पाते हैं। जीवन के हर क्षेत्र में इनको भाग्य का भी सहयोग मिलता रहता है। ऐसे लोगों को आप सरकारी क्षेत्रों में ऊंचे पदों पर देख सकते हैं।  यह चिन्ह शक्ति, समृद्धि, और सुरक्षा का प्रतीक है।

शंख का चिन्ह (Conch Shell) 
इस चिह्न का हथेली में होना भी आपको भाग्यशाली बनाता है। हालांकि हाथ के अलग-अलग भागों में इसके होने का अर्थ भी अलग होता है। अगर ये चिह्न हथेली के बीच में बन रहा है तो आपको जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त होती है और आप राजसी जीवन जीते हैं। वहीं तर्जनी उंगली के नीचे अगर ये चिह्न बना हो तो समाज में आपको ख्याति मिलती है। शनि पर्वत पर यह चिह्न बने तो व्यक्ति तंत्र-मंत्र, ज्योतिष, वेद आदि का ज्ञाता माना जाता है। सूर्य पर्वत पर अगर या निशान बने तो आपको करियर के क्षेत्र में उन्नति मिलती है। छोटी उंगली के मूल भाग में अगर यह चिह्न बनता है, तो ऐसे लोगों को विदेशों में जाकर नाम कमाने का और ख्याति पाने का मौका मिलता है। 

चक्र का चिन्ह (Wheel) 
हथेली में चक्र के निशान बनता है तो आप राजा की तरह जिंदगी जिएंगे। परिवार के लोगों के साथ ऐसे लोग सुखपूर्वक जिंदगी व्यतीत करते हैं। मान-सम्मान भी इनको खूब प्राप्त होता है। इसके साथ ही ऐसे लोगों को आध्यात्मिक पथ पर भी उपलब्धियां हासिल हो सकती हैं। 

मछली का चिन्ह (Fish) 
मछली का चिन्ह हथेली पर सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों की हथेली पर यह चिन्ह होता है, उन्हें जीवन में धन की प्राप्ति होती है। ऐसे लोगों पर भगवान विष्णु की विशेष कृपा रहती है। साथ ही कई तरह के हुनर भी ऐसे लोगों में देखने को मिल सकते हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ ये लोग बड़े सेलिब्रिटी के रूप में जाने जा सकते हैं। इनको देश-दुनिया घूमने का खूब मौका मिलता है। 

त्रिशूल का चिन्ह (Trident) 
हाथ में त्रिशूल का चिह्न होना भी बेहद शुभ माना जाता है। ये भगवान शिव की कृपा का भी प्रतीक है। जिन लोगों की हथेली में त्रिशूल होता है उनको करियर और कारोबार में खूब सफलता मिलती है। यह चिह्न अगर मस्तिष्क या भाग्य रेखा पर बना हो तो समझ जाइए आपको जीवन में कभी न कभी बड़ी सफलता हासिल होगी। ऐसे लोग समाज में भी गणमान्य होते हैं, अपने अच्छे चरित्र से ये लोगों का दिल जीत पाने में कामयाब होते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

मंगल ग्रह 20 अक्टूबर को करेंगे कर्क राशि में गोचर, बिगड़ सकते हैं इन 4 राशियों के हालात, करियर को लेकर रहना होगा सतर्क

करवा चौथ के दिन पूजा के लिए सिर्फ 1 घंटे 16 मिनट का समय, अभी जान लें कब है शुभ मुहूर्त