A
Hindi News धर्म नवरात्रि की पूजा में अर्पित न करें ये 5 चीजें, माता हो जाएंगी क्रोधित, व्रत का भी नहीं मिलेगा शुभ फल

नवरात्रि की पूजा में अर्पित न करें ये 5 चीजें, माता हो जाएंगी क्रोधित, व्रत का भी नहीं मिलेगा शुभ फल

नवरात्रि के दौरान माता दुर्गा की पूजा में क्या चीजें अर्पित नहीं करनी चाहिए, आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Navratri - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Navratri

नवरात्रि के दौरान भक्त माता दुर्गा की पूजा आराधना करते हैं। माता भक्तों को आध्यात्मिक शक्ति, बल, बुद्धि और सुखद जीवन का वर देती हैं। हालांकि, नवरात्रि की पूजा से जुड़े कुछ नियम भी हैं जिनका पालन किया जाना बेहद आवश्यक माना जाता है। अगर आप नवरात्रि में माता की पूजा के दौरान कुछ चीजों को अर्पित करते हैं, तो माता इससे रुष्ट हो सकती हैं। आज हम आपको इन्हीं चीजों के बारे में अपने इस लेख में जानकारी देंगे।   

बासी और खंडित फूल
नवरात्रि की पूजा में कभी भी ऐसे फूल नहीं चढ़ाने चाहिए जिनकी पंखुड़ियां टूटी हों। इसके साथ ही बासी फूल भी माता को अर्पित करना शुभ नहीं माना जाता। अगर आप जानने के बाद भी यह गलती करते हैं, माता की पूजा के बाद भी आपको वैसे परिणाम नहीं मिलते जैसे आप चाहते हैं। इसलिए पूजा में हमेशा ताजे और अखंडित फूलों का इस्तेमाल करें। 

बासी या सड़े हुए फल
मां दुर्गा की पूजा में बासी या सड़े हुए फल चढ़ाने से भी आपको बचना चाहिए। ऐसे फल चढ़ाने की वजह से आपको माता के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपके पास फल नहीं हैं या आपके पास फल खरीदने के लिए पर्याप्त धन नहीं है तो बिना फल चढ़ाए भी आप पूजन कर सकते हैं। लेकिन बासी फल माता को अर्पित करने की भूल न करें। 

तुलसी के पत्ते
तुलसी के पत्तों को यूं तो बेहद पवित्र माना जाता है, लेकिन नवरात्रि के पूजन में गलती से भी इन्हें अर्पित नहीं करना चाहिए। तुलसी का पौधा भले ही भगवान विष्णु को अति प्रिय हो, लेकिन मां दुर्गा की पूजा में इसका प्रयोग करना वर्जित माना गया है।

तामसिक भोज्य पदार्थ
अगर आप तामसिक भोजन माता को भोग रूप में अर्पित करते हैं तो इससे आपके जीवन में कई परेशानियां आ सकती हैं। इस दौरान लहसुन-प्याज या किसी भी तरह के तामसिक प्रकृति का भोजन करने से आपको बचना चाहिए और साथ ही इस तरह के भोज्य पदार्थ का भोग माता को लगाने से भी दूर रहना चाहिए। तामसिक चीजें माता को चढ़ाना आपकी पूजा को खराब कर सकता है, साथ ही आपको व्रत रखने के बाद भी अच्छा परिणाम नहीं मिलता। 

कटे-फटे वस्त्र 
नवरात्रि की पूजा में माता को चुनरी, वस्त्र आदि भी अर्पित किए जाते हैं। लेकिन आपको गलती से भी कटे-फटे वस्त्र माता को अर्पित नहीं करने चाहिए। साथ ही बाजार से माता के लिए वस्त्र लाएं हैं तो इन्हें अर्पित करने से पहले धोलें। 

आप भी अगर नवरात्रि में माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा कर रहे हैं, तो ऊपर बताए गए नियमों का आपको पालन करना चाहिए। अगर इन बातों को आप ध्यान में नहीं रखते तो पूजा के बाद भी माता आप से नाराज हो सकती हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

राहु के नक्षत्र में शनि का प्रवेश, इन 4 राशियों को दिसंबर तक रहना होगा संभलकर, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी के इन मंत्रों का करें जाप, माता रानी पूरी करेंगी हर मनोकामना