A
Hindi News धर्म Mangal Gochar 2024: दिवाली से पहले मंगल करेंगे कर्क राशि में गोचर, इन राशियों का बदलेगा भाग्य, मिलेगा धन का अपार लाभ

Mangal Gochar 2024: दिवाली से पहले मंगल करेंगे कर्क राशि में गोचर, इन राशियों का बदलेगा भाग्य, मिलेगा धन का अपार लाभ

Mars Transit 2024: अक्टूबर में इस दिन मंगल गोचर करने वाले हैं। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ेगा। तो जानिए कि मंगल का गोचर आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा और आपको इस दौरान क्या उपाय अपनाने होंगे।

Mangal Gochar 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Mangal Gochar 2024

Mangal Gochar 2024 in Karka Rashi: दिवाली से पहले मंगल राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं, जिसका असर सभी राशियों पर अलग-अलग रूप से पड़ेगा। बता दें कि मंगल मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी है। वहीं मकर राशि में यह उच्च का और कर्क राशि में यह नीच का होता है। मंगल की शुभ स्थिति में व्यक्ति शक्तिशाली और साहसी बनाता है। 20 अक्टूबर को दोपहर 2 बजकर  2 बजकर 22 मिनट पर मंगल मिथुन राशि से निकल कर कर्क राशि में प्रवेश करेंगे। इसके बाद 7 दिसंबर को मंगल कर्क राशि में ही वक्री होंगे और वक्री गति से गोचर करते हुए 21 जनवरी 2025 की सुबह 10 बजकर 5 मिनट पर फिर से मिथुन राशि प्रवेश कर जाएंगे। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि मंगल के इस गोचर का आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

मेष राशि 

मंगल आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध हमारे भवन, भूमि, वाहन तथा माता से है। मंगल के इस गोचर से आपको भूमि-भवन और वाहन का सुख मिलेगा। साथ ही माता से भी पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा, लेकिन यहां आपको एक बात जरूर बता दें कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को अस्थायी रूप से मांगलिक बनाता है। अतः मंगल का यह गोचर आपको 21 जनवरी 2025 तक के लिए अस्थायी रूप से मांगलिक का प्रभाव देगा। ऐसे में अगर आप शादी-शुदा हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि क्या आपके जीवनसाथी की कुंडली में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, अन्यथा सतर्क होकर आपको मंगल के इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए दूध में थोड़ा-सा मीठा डालकर बरगद के पेड़ की जड़ में डालें और दूध डालने से जो मिट्टी गिली हो, उससे अपने माथे पर तिलक लगाएं। 

वृष राशि

मंगल आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध हमारे पराक्रम, भाई-बहन तथा यश से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको भाई-बहनों से मदद पाने में भी थोड़ी देर हो सकती है। इस दौरन आप अपनी बात को दूसरों के सामने अच्छे से नहीं रख पायेंगे। आपके स्वास्थ्य में भी कुछ उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। लिहाजा मंगल के अशुभ फलों से
बचने के लिए एक चॉकलेटी रंग का कपड़ा लेकर किसी नाई, दर्जी या अपने बड़े भाई को गिफ्ट कर दें। 

मिथुन राशि

मंगल आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबंध हमारे धन तथा स्वभाव से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा। साथ ही आपके पास अन्न की
कभी कमी नहीं होगी। बड़े भाईयों से आपका प्रेम भाव बना रहेगा। परिवार के बाकी सदस्यों के साथ भी अच्छा तालमेल रहेगा। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए धार्मिक कार्यों में अपना सहयोग दें।

कर्क राशि

मंगल आपके पहले यानि लग्न स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का संबंध हमारे शरीर तथा मुख से है। मंगल के इस गोचर से आपको भरपूर यश-सम्मान मिलेगा। आपको धन लाभ भी
होगा। लवमेट के साथ रिश्ते मजबूत होंगे। इसके अलावा आपको बता दें कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को अस्थायी रूप से मांगलिक बना देता है। अतः आपके पहले स्थान पर मंगल का यह गोचर 21 जनवरी 2025 तक के लिए आपको अस्थायी रूप से मांगलिक बना देगा। ऐसे में अगर आप विवाहित हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, वरन् सतर्क होकर आपको इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए। लिहाजा मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए मंदिर में मसूर की दाल से बनी कोई चीज़ दान करें या केवल मसूर की दाल दान करें। 

सिंह राशि

मंगल आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध आपके व्यय तथा शय्या सुख से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। आपको इस दौरान कुछ गुस्सा भी आ सकता है। यहां ये भी बता दें कि किसी की जन्मपत्रिका के पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल हो तो जातक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलाता है। अतः मंगल का यह गोचर 21 जनवरी 2025 तक के लिए अस्थायी रूप से मांगलिक दर्शायेगा और अगर आप विवाहित हैं, तो आपको खास ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर ऐसा है तो ठीक अन्यथा सतर्क होकर इस गोचर के उपाय आपको जरूर करना चाहिए। अत: मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए खाकी रंग की टोपी या पगड़ी से अपना सिर ढक्कर रखें।

कन्या राशि

मंगल आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंध हमारे आय तथा इच्छाओं की पूर्ति से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपकी कोई इच्छा पूरी होगी। आप न्याय के प्रति अपनी आवाज उठायेंगे। साथ ही आपके माता-पिता को आर्थिक रूप से लाभ होगा । पशुपालन के काम से जुड़े लोगों और व्यापारी वर्ग को अधिक लाभ मिलेगा। अत: अपनी चीजों में लाभ की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए तिल के लड्डू बनाकर मंदिर में दान करें। 

तुला राशि

मंगल आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का संबंध हमारे करियर, राज्य तथा पिता से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपके परिवार में धन की बढ़ोतरी होगी। इस दौरान आपको संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है। आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। सरकारी कामों में भी लाभ की स्थिति बन रही है। करियर में आपको सफलता मिलेगी। साथ ही आपके पिता की भी उन्नति होगी। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए चूल्हे पर दूध उबालते समय ध्यान रखें कि दूध उबलकर बर्तन से बाहर न गिरे।

वृश्चिक राशि

मंगल आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का संबंध हमारे भाग्य से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपके भाग्योदय में थोड़ी रुकावटें आयेगी। इस दौरान भगवान के प्रति आपका ध्यान थोड़ा कम ही रहेगा। साथ ही माता-पिता आपसे कुछ ज्यादा ही अपेक्षा रखेंगे। आपको हर तरह के सुख-साधन पाने के लिए थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए बड़े भाई या बड़े भाई जैसे लोगों का सम्मान करें। 

धनु राशि

मंगल आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबंध हमरे आयु से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। आपको धन पाने के लिए कोशिशें करनी पड़ेगी। जीवन में उतनी खुशहाली नहीं मिल पायेगी, जितनी आपको आशा है। इसके अलावा आपको बता दें किजन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल के गोचर से जातक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलाता है यानि आपके आठवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से आप 21 जनवरी 2025 तक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलायेंगे। ऐसे में अगर आप विवाहित हैं तो आपको
इस बात पर विशेष ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, अन्यथा मंगल के इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। तो मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए किसी जरूरतमंद को खाना खिलाएं।

मकर राशि

मंगल आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध हमारे जीवनसाथी से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से कार्यों में जीवनसाथी का पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा। अगर आप किसी वस्तु को पाने की इच्छा रखते हैं, तो इस दौरान वो आपको अवश्य मिलेंगे। साथ ही आपकी संतान की तरक्की होगी। यहां एक बार फिर से बता दें कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल के गोचर से जातक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलाता है, यानि आपके सातवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से आप 21 जनवरी 2025 तक मांगलिक कहलायेंगे और ऐसे में अगर आप विवाहित हैं तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, अन्यथा मंगल के इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। तो मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए अपनी बुआ या बहन को लाल रंग के कपड़े गिफ्ट करें और उनका आशीर्वाद लें।

कुंभ राशि

मंगल आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंध हमारे मित्र, शत्रु तथा स्वास्थ्य से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको संतान सुख पाने में भी थोड़ी दिक्कतें आ सकती हैं और अगर आपकी पहले से संतान है, तो उसको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको अपने शत्रुओं से बचकर रहना चाहिए। अत: 21 जनवरी 2025 तक अपने सभी समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए किसी कन्या को कुछ गिफ्ट करें और उसका आशीर्वाद लें।

मीन राशि

मंगल आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का संबंध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको मेहनत के बल पर विद्या का लाभ मिलेगा।
संतान से आपके रिश्ते बेहतर होंगे। आपके करियर को एक बेहतर दिशा मिलेगी। आपको गुरजनों का पूरा सहयोग मिलेगा और पढ़ाई-लिखाई में आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आपका विवेक बना रहेगा। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए रात को सोते समय अपने सिरहाने पर पानी रखकर सोएं और अगले दिन उस पानी को किसी पेड़-पौधे की जड़ में डाल दें। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

करवा चौथ के व्रत में ये 7 गलतियां करना पड़ेगा भारी, पूजा पाठ करने के बाद भी नहीं मिलेंगे शुभ परिणाम

सूर्य 17 अक्टूबर को तुला राशि में करेंगे प्रवेश, करियर और सरकारी क्षेत्र में इन 4 राशियों को होगा लाभ, किस्मत भी देगी साथ