A
Hindi News धर्म Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के दिन जरूर करें ये उपाय, संकटमोचन हनुमान जी हर समस्या से दिलाएंगे छुटकारा

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के दिन जरूर करें ये उपाय, संकटमोचन हनुमान जी हर समस्या से दिलाएंगे छुटकारा

Mangalwar Ke Upay: अगर आपके जीवन में बाधाएं कम होने का नाम नहीं ले रही है तो मंगलवार के दिन इन उपायों को जरूर करें। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए मंगलवार के उपाय के बारे में।

Mangalwar Ke Upay- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Mangalwar Ke Upay

Mangalwar Ke Upay: सप्ताह का मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की उपासना करना अत्यंत फलदायी होता है। इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ भी जरूर करें। इसके साथ ही संभव हो तो मंदिर जाकर हनुमान जी के दर्शन भी जरूर करें। वहीं अगर आप कर्ज से परेशान है तो मंगलवार के दिन इन उपायों को जरूर आजमाएं। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि मंगलवार के दिन किन उपायों को जरूर करें।

1. अगर आप अपने बड़े भाई के साथ रिश्ते में प्यार बरकरार रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको दो पत्थर के टुकड़े लेकर उन्हें लाल रंग से रंगना चाहिए और अपने भाई के हाथ से छुआना चाहिए। अब उनमें से एक पत्थर को बहते जल में प्रवाहित कर दें और दूसरे पत्थर को संभालकर हमेशा अपने पास रखें।

2. अगर आप कर्ज के बोझ तले फंसे हैं और उससे जल्द से जल्द बाहर निकलना चाहते हैं तो आज के दिन आपको लेनदार को ज्यादा ना सही लेकिन कुछ राशि चाहें तो एक रुपया ही जरूर लौटाना चाहिए और अगली किश्त भी जब तैयार हो तो मंगलवार के दिन ही चुकाएं।

3. अगर आपके घर में जल्द ही कोई मांगलिक कार्यक्रम होने वाला है और आप उसकी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव को अपने हाथ के बराबर लंबा सफेद सूत का धागा भेंट करना चाहिए।

4. अगर आप अपने कार्यों की सफलता को लेकर बहुत ज्यादा घबराते हैं या जब तक आपका काम न बन जाये तब तक आपको एक टेंशन-सी बनी रहती है तो आज के दिन आपको अपनी माता से आशीर्वाद के रूप में एक मुट्ठी चावल प्राप्त करने चाहिए और उन्हें एक पोटली में बांधकर अपने पास संभालकर रखना चाहिए।

5. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको मंदिर में दूध का दान करना चाहिए और अपने घर के बड़ों का आशीर्वाद लेना चाहिए।

6. अपने घर की सुख-समृद्धि के लिए अपने परिवार को हर बुरी नजर से बचाये रखने के लिए आज आपको एक छोटा-सा मिट्टी का बर्तन लेना चाहिए। अब उस बर्तन में शहद डालना चाहिए और उसके ऊपर ढक्कन लगाना चाहिए। इस प्रकार मिट्टी के बर्तन में शहद डालकर उस पर ढक्कन लगाकर हनुमान जी के मंदिर में रख आयें।

7. अगर आप संतान सुख पाना चाहते हैं तो आज स्नान आदि के बाद एक जटा वाला नारियल और सवा मीटर लाल कपड़ा लें। अब नारियल पर उस लाल कपड़े को लपेट दें। इस प्रकार लाल कपड़े से लिपटे हुए नारियल को हनुमान जी के मंदिर में चढ़ा दें। उसके बाद मंदिर में या फिर अपने ही घर में उचित स्थान पर बैठकर हनुमानष्टक का पाठ करें।

8. अगर आप अपने परिवार की खुशियां बरकरार रखना चाहते हैं तो आज स्नान आदि के बाद थोड़े-से चमेली के फूलों को इकट्ठा करें। अब उन चमेली के फूलों की माला बनाएं और हनुमान जी के मंदिर में जाकर भगवान को वो माला अर्पित करें। साथ ही अपने परिवार की खुशियों की दुआ करते हुए एक धूपबत्ती भी जलाएं।

9. अगर आप अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो इसके लिए आज आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर देवी दुर्गा की विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के समय ही एक एकाक्षी नारियल लेकर उस पर सात बार मौली लपेटकर देवी मां के सामने रखना चाहिए। पूजा के बाद उस एकाक्षी नारियल को वहां से उठाकर अपनी तिजोरी या अपनी पैसों वाली अलमारी में रख लें।

10. अगर आपके परिवार के किसी सदस्य की सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है तो उनके स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए आज बेसन से कोई मीठी चीज बनाएं। अब उसका भोग सबसे पहले भगवान को लगाएं। उसके बाद उस बचे हुए प्रसाद को छोटे बच्चों में बांट दें और जिस व्यक्ति की तबियत खराब है उनको भी थोड़ा-सा प्रसाद खाने के लिए दें।

11. अगर लाख कोशिशों के बाद भी नौकरी में आपका प्रमोशन नहीं हो रहा है या आपको मनपसंद नौकरी नहीं मिल पा रही है तो आज के दिन नहा-धोकर मां सरस्वती की पूजा करें और दोनों हाथों में सफेद फूल लेकर देवी मां को अर्पित करें। साथ ही देवी के इस मंत्र का 51 बार जप करें। मंत्र है- 'ऊँ ऐं सरस्वत्यै नम:'।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Kamika Ekadashi 22024: कामिका एकादशी के दिन भगवान विष्णु को लगाएं इन चीजों का भोग, धन-धान्य से भरा रहेगा घर का भंडार

Sawan 2024: आखिर शिवजी को इतने प्रिय क्यों है बेलपत्र? शिवलिंग पर अर्पित करने से मां गौरी की भी मिलती है कृपा