A
Hindi News धर्म मंगलवार 20 अगस्त से होगी भाद्रपद महीने की शुरुआत, हनुमान जी की मिलेगी असीम कृपा अगर पहले दिन ही आजमा लेंगे ये उपाय

मंगलवार 20 अगस्त से होगी भाद्रपद महीने की शुरुआत, हनुमान जी की मिलेगी असीम कृपा अगर पहले दिन ही आजमा लेंगे ये उपाय

हिंदू पंचांग के छठे महीने भाद्रपद की शुरुआत मंगलवार को हो रही है। इसलिए इस दिन कुछ उपाय करके आप हनुमान जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

Mangalwar Upay- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Mangalwar Upay

आज हिंदू पंचांग के छठे महीने भाद्रपद की प्रतिपदा तिथि है। साथ ही आज के दिन मंगलवार का भी दिन है। वहीं आज ही के दिन गुरु भी अपना नक्षत्र परिवर्तन करने वाले हैं। यानि कई मायनों में आज का दिन बेहद खास है। ऐसे में अगर आज के दिन आप कुछ विशेष उपाय आजमा लेते हैं तो हनुमान जी की आपको असीम कृपा प्राप्त हो सकती है। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में अपने इस लेख में जानकारी देंगे। 

हनुमान जी को इन उपायों से करें प्रसन्न 

  1. अगर आप कुछ-कुछ दिनों के अंतराल में अपने आपको आर्थिक समस्याओं से घिरा पाते हैं और अब इस स्थिति से जल्द से जल्द बाहर निकलना चाहते हैं, तो अपनी डांवाडौल आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिये आज के दिन आपको हनुमान जी के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- “ऊँ हं हनुमते नमः।” आज ऐसा करने से आपकी डांवाडौल आर्थिक स्थिति पहले की अपेक्षा बेहतर होगी। 
  2. अगर आपके दाम्पत्य रिश्ते के मध्य ऊष्मा पहले की अपेक्षा कम हो गई है और आप फिर से अपने रिश्ते में एक नई ऊष्मा भरना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद एक मिट्टी का दीपक लेकर, उसमें चमेली का तेल भरिये और एक लाल रंग की पड़ी हुई बत्ती लगाइए। अब उस दीपक को हनुमान जी के मन्दिर ले जाकर जलाइए। अगर घर से बाहर मन्दिर में नहीं जा सकते तो घर में ही हनुमान जी की तस्वीर के आगे वो दीपक जलाइए। भगवान के आगे दीपक जलाते समय अगर दोनों दम्पत्ति मौजूद हो तो और भी श्रेष्ठ है वरन् स्वयं ही दीपक जला दें। इसके साथ ही दीपक जलाने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ भी करें। आज ऐसा करने से आपके दाम्पत्य रिश्ते में एक नई ऊर्जा का संचार होगा। 
  3. अगर आपको अपने किसी काम को करने में कोई परेशानी आ रही है और वह पूरा नहीं हो पा रहा है तो आज के दिन एक मौली, यानी कलावा लेकर हनुमान जी के मन्दिर जायें और वहां जाकर उस मौली को हनुमान जी के चरणों में रख दें। अब भगवान के चरणों से सिंदूर लेकर अपने माथे पर टीका लगाएं। उसके बाद वहां रखी मौली में से एक लंबा सा धागा निकालकर अपने हाथ की कलाई में बांध लें और बाकी बची हुई मौली को वहीं मन्दिर में ही रखा रहने दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके काम में आ रही परेशानी दूर होगी। 
  4. अगर आप कर्ज के बोझ से परेशान हैं और आपसे कर्ज चुकाए नहीं चुक रहा है तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए। फिर घर में किसी उचित स्थान पर आसन बिछाइए और उस पर दक्षिण दिशा की ओर मुख करके बैठ जाइये। आसन पर बैठने के बाद श्री हनुमान का ध्यान करते हुए ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें। इसके अलावा अगर आप आज मंगलवार के दिन अपने कर्ज की एक किश्त या एक रुपया भी लेनदार को चुकायेंगे तो आपका बाकी का कर्जा भी जल्द ही उतर जायेगा। आज ऐसा करने से आपको कर्ज से छुटकारा मिलेगा। 
  5. अगर आप अपने परिवार की खुशियां बरकरार रखना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद थोड़े-से चमेली के फूलों को इकट्ठा करें। अब उन चमेली के फूलों की माला बनाएं और हनुमान जी के मन्दिर में जाकर भगवान को वो माला अर्पित करें। साथ ही अपने परिवार की खुशियों की दुआ करते हुए एक धूपबत्ती भी जलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार की खुशियां हमेशा बरकरार रहेंगी। 
  6. अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने रिश्ते को और मजबूत करना चाहते हैं या अपनी जिन्दगी में प्यार की बयार को बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको मंगल के मंत्र का जप करना चाहिए और वो मंत्र इस प्रकार है- ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:।  इस मंत्र का 11 बार जप करें और जाप करने के बाद हनुमान जी को बूंदी के प्रसाद का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से लवमेट के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे और आपकी जिन्दगी में प्यार की बयार बनी रहेगी। 
  7. अपने घर की सुख-समृद्धि के लिये, अपने परिवार को हर बुरी नजर से बचाये रखने के लिये आज के दिन आपको एक छोटा-सा मिट्टी का बर्तन लेना चाहिए। अब उस बर्तन में शहद डालना चाहिए और उसके ऊपर ढक्कन लगाना चाहिए। इस प्रकार मिट्टी के बर्तन में शहद डालकर, उस पर ढक्कन लगाकर हनुमान जी के मन्दिर में रख आयें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर में सुख-समृद्धि रहेगी और आपके परिवार की हर बुरी नजर से सुरक्षा होगी। 
  8. यदि आपका बच्चा अचानक से रात को सोते समय डर जाता है या उसे दूसरे नये लोगों से मिलने-जुलने में परेशानी होती है तो आज के दिन आपको श्री हनुमान की उपासना करनी चाहिए। साथ ही भगवान को केसरिया सिन्दूर अर्पित करना चाहिए और अपने बच्चे के माथे पर भगवान के चरणों से लिया गया सिन्दूर लगाना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके बच्चे का डर खत्म होगा और नये लोगों से मिलने में उसे किसी प्रकार की हिचक नहीं होगी। 
  9. अगर आप संतान सुख पाना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद एक जटा वाला नारियल और सवा मीटर लाल कपड़ा लें। अब नारियल पर उस लाल कपड़े को लपेट दें। इस प्रकार लाल कपड़े से लिपटे हुए नारियल को हनुमान जी के मन्दिर में चढ़ा दें। उसके बाद मन्दिर में या फिर अपने ही घर में उचित स्थान पर बैठकर हनुमानष्टक का पाठ करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही संतान सुख की प्राप्ति होगी। 
  10. अगर आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं या फिर अपने ही देश में रहकर किसी विदेशी कम्पनी के लिये पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं तो आज शतभिषा नक्षत्र में एक चन्दन की गोली लें और उस गोली को मन्दिर में स्थापित करें।अब उस चन्दन की गोली की विधि-पूर्वक पूजा करें।इसके बाद आपको राहु स्तुति का पाठ करना है।राहु स्तुति इस प्रकार है-
    अर्धकायं महावीर्यं चन्द्रादित्य विमर्दनम् ।
    सिहिंका गर्भ सम्भूतं तं राहुं प्रणमाम्यहम ।।
    इस प्रकार राहु स्तुति का पाठ करने के बाद उस चन्दन की गोली को वहां से उठा लें और एक सफेद रंग के धागे में पिरोकर अपने गले में पहन लें। आज ऐसा करने से आपको अच्छी कंपनी में नौकरी मिलेगी साथ ही किसी विदेश की कम्पनी के लिये पॉर्ट टाइम जॉब करने का अच्छा अवसर प्राप्त होगा। 
  11. अगर आपको नई नौकरी मिलने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या आप इंटरव्यू में तो पास हो गए हैं, लेकिन आपकी ज्वॉइनिंग में दिक्कतें आ रही हैं तो आज के दिन पीले नमकीन चावल बनाकर, यानी चावल में हल्दी और नमक डालकर, अच्छे से पकाने के बाद मां सरस्वती को भोग लगाएं और अपनी परेशानी को हल करने के लिये देवी मां से प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से नई नौकरी मिलने या नौकरी की ज्वॉइनिंग में आ रही परेशानियों से आपको जल्दी ही छुटकारा मिलेगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Bhadrapada 2024 Vrat Tyohar: 20 अगस्त से भाद्रपद माह होगा शुरू, जान लें इस महीने आने वाले महत्वपूर्ण व्रत-त्योहारों के बारे में

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर कर लें मोरपंख से जुड़े ये उपाय, भगवान कृष्ण दूर कर देंगे आपके सभी दुख, धन-धान्य की भी होगी प्राप्ति