A
Hindi News धर्म प्रयागराज में मां गंगा ने हनुमान जी को कराया स्नान, जलमग्न हुआ मंदिर, बेहद शुभ हैं ये संकेत

प्रयागराज में मां गंगा ने हनुमान जी को कराया स्नान, जलमग्न हुआ मंदिर, बेहद शुभ हैं ये संकेत

प्रयागराज में गंगा का जल स्तर बढ़ता ही जा रहा है। आज गंगा नदी का पानी संगम स्थित लेटे हनुमान मंदिर तक पहुंच गया। आज गंगा जी ने हनुमान जी को स्नान करा दिया। इसे बेहद शुभ माना जाता है। जानिए क्या है मान्यता?

बड़े हनुमान मंदिर, प्रयागराज- India TV Hindi Image Source : PTI बड़े हनुमान मंदिर, प्रयागराज

बारिश के मौसम में नदियां अपने उफान पर होती हैं। गंगा नदी का जलस्तर भी बढ़ने लगा है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लोग गंगा नदी के इस उफान का इंतजार करते हैं। इसकी वजह यहां से जुड़ी एक मान्यता है। कहा जाता है जिस साल गंगा नदी का पानी श्री बड़े हनुमान मंदिर में प्रवेश करता है और वहां लेटे हनुमान मंदिर में घुस जाता है वो साल बेहद शुभ माना जाता है। बुधवार को गंगा नदी का पानी मंदिर में प्रवेश कर गया। माता गंगा ने हनुमान जी को स्नान कराया। ये देखकर भक्त और मेहंत जय-जयकार करने लगे।

प्रयागराज में हनुमान मंदिर में मां गंगा ने किया प्रवेश

मान्यता है कि जिस साल गंगा जी हनुमान जी को स्नान कराती हैं उस साल सुख सम्रद्धि रहती है। प्रयागराज पहला ऐसा शहर है जहां पर लोग बाढ़ आने का इंतजार करते है, ताकि गंगा जी हनुमान जी को दर्शन दे दें। जैसे ही मंदिर में मां गंगा का पानी प्रवेश हुआ, विधि विधान के साथ यहां मां गंगा की पूजा की गई और आरती करते हुए मां गंगा के जयकारे गूंजने लगे।

Image Source : PTIलेटे हनुमान मंदिर

जल मग्न हुआ लेटे बड़े हनुमान जी का मंदिर

इस खास दृश्य को देखने के लिए हजारों की संख्या भक्त मंदिर में पहुंचे। हर साल गंगा इस मंदिर में पहुंचती हैं। जैसे ही गंगा का पानी मंदिर के अंदर दाखिल हुआ, देखते ही देखते मंदिर गंगा जल से लबालब हो गया। अब बड़े हनुमानजी के विग्रह को श्री राम जानकी मंदिर में स्थापित कर दिया जाएगा और वहीं उनकी पूजा अर्चना की जाएगी।