A
Hindi News धर्म लव लाइफ में परेशानियों का कारण है ये दोष, जानें कैसे बनता है कुंडली में और इसे दूर करने के उपाय

लव लाइफ में परेशानियों का कारण है ये दोष, जानें कैसे बनता है कुंडली में और इसे दूर करने के उपाय

कुंडली में मौजूद एक दोष आपके प्रेम और वैवाहिक जीवन की कई परेशानियों का कारण हो सकता है। ये दोष कैसे बनता है, इसके लक्षण क्या हैं और कैसे इससे बचा जा सकता है, आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

Shukra Dosh- India TV Hindi Image Source : FILE Shukra Dosh

एक सच्चे साथी की तलाश हर व्यक्ति करता है। अगर किसी को सच्चा पार्टनर मिल जाता है तो उसके जीवन की कई अन्य परेशानियां भी दूर हो जाती हैं। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अच्छा पार्टनर मिलने के बाद भी लव लाइफ में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसका कारण कुंडली में मौजूद एक दोष हो सकता है। ये दोष कैसे कुंडली में बनता है और इसके बनने से कैसे परिणाम आपको प्राप्त होते हैं, आइए विस्तार से जानते हैं। 

लव लाइफ में परेशानियों का कारण हे यह दोष 

ज्योतिष शास्त्र में शुक्र को प्रेम, रोमांस और भौतिकता का कारक ग्रह माना जाता है। जब शुक्र कुंडली में कमजोर अवस्था में होता है तो व्यक्ति को लव लाइफ में उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है। अगर कुंडली में शुक्र नीच राशि कन्या में विराजमान हो, किसी अमित्र राशि के घर में बैठा हो या फिर क्रूर ग्रह शुक्र को देख रहे हों तो शुक्र दोष उत्पन्न हो सकता है। इसकी वजह से प्रेम और वैवाहिक जीवन को लेकर कुछ न कुछ समस्या बनी रहती है। कुंडली में शुक्र के पीड़ित होने पर आपको जो लक्षण दिखते हैं वो नीचे बताए गए हैं। 

शुक्र दोष होने पर दिखते हैं ये लक्षण

  • ऐसे लोग प्रेम जीवन में बार-बार असफल हो सकते हैं। 
  • गलतफहमियों के कारण ऐसे लोगों की लव और मैरिड लाइफ बार-बार अस्त-व्यस्त हो जाती है। बहुत से बातों पर पार्टनर के साथ असहमति बनने लगती है।
  • शुक्र भौतिक सुखों के कारक भी हैं ऐसे में शुक्र के खराब होने पर धन से जुड़ी समस्याएं आती हैं। जिन सुख-सुविधाओं का व्यक्ति ख्वाब देखता है वो कोशिश करने के बाद भी मिल नहीं पाती। 
  • ऐसे लोग बुरी आदतों के शिकार हो सकते हैं। शराब, जुएबाजी के जाल में ये बुरी तरह से फंस सकते हैं। 
  • शुक्र के खराब होने पर व्यक्ति के घर में गंदगी बनी रहती है, या यूं कहें ऐसा इंसान जिसका शुक्र कमजोर होता है गंदगी में रहना पसंद करने लगता है। 

शुक्र दोष को इन उपायों से करें दूर 

  • शुक्र दोष से बचने के लिए शुक्र ग्रह के बीज मंत्र  'ॐ शुं शुक्राय नम:' और 'ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:' का आपको प्रतिदिन जप करना चाहिए। 
  • आप अगर 5 शुक्रवार तक खीर बनाकर किसी मंदिर में दान करते हैं तो शुक्र शुभ फल देना शुरू कर देता है। इससे आपके वैवाहिक और प्रेम जीवन में सकारात्मकता आती है। 
  • शुक्रवार के दिन चींटियों को आटा और शक्कर खिलाने से भी शुक्र के बुरे प्रभाव दूर होते हैं। 
  • शुक्र के शुभ फल प्राप्त करने के लिए शुक्रवार के दिन सफेद चीजों जैसे- दूध, दही, घी आदि का दान भी कर सकते हैं। 
  • इन आसन उपायों को आजमाकर वैवाहिक और प्रेम जीवन की गाड़ी पटरी पर आ सकती है। इसके साथ ही आपको भौतिक सुखों की भी प्राप्ति होती है और धन-धान्य में वृद्धि होती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

ग्रहदोष का कारण बनती हैं आपकी ये आदतें, आज ही सुधार लें नहीं तो जीवन में आएंगी चुनौतियां

किस महीने में बच्चे के दांत निकलना शुभ? क्या हैं इससे जुड़ी धार्मिक मान्यताएं