A
Hindi News धर्म दीपावली पर सूर्य-चंद्रमा बनाएंगे दुर्लभ संयोग, इन 4 राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन

दीपावली पर सूर्य-चंद्रमा बनाएंगे दुर्लभ संयोग, इन 4 राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन

दिवाली के पावन पर्व के दौरान सूर्य-चंद्रमा एक दुर्लभ योग बनाने जा रहे हैं। इस योग के चलते राशिचक्र की कुछ राशियों को विशेष लाभ प्राप्त हो सकता है।

Diwali 2024- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Diwali 2024

सूर्य को ज्योतिष में आत्मा का कारक ग्रह माना जाता है। वहीं चंद्रमा को मन का कारक। इन दोनों ही ग्रहों का व्यक्ति के जीवन पर गहरा असर देखने को मिलता है। साल 2024 में दीपावली के दिन सूर्य और चंद्रमा एक दुर्लभ संयोग बनाने जा रहे हैं। जिसका शुभ प्रभाव राशिचक्र की कुछ राशियों पर देखने को मिल सकता है। इन राशियों को करियर-कारोबार और पारिवारिक जीवन में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं राशियों के बारे में अपने इस लेख में आपको जानकारी देंगे। 

सूर्य-चंद्रमा का शुभ योग

दीपावली का त्योहार कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। अमावस्या के दिन सूर्य और चंद्रमा एक ही राशि में होते हैं। इस दिवाली पर सूर्य-चंद्रमा तुला राशि में विराजमान रहेंगे। खास बात ये है कि, सूर्य-चंद्रमा एक राशि में तो होंगे, लेकिन साथ ही 1 नवंबर के दिन समान अंश पर भी होंगे। इस दिन सूर्य-चंद्रमा दोनों ही शाम के समय 15-15 डिग्री पर होंगे। ऐसा संयोग बहुत अधिक देखने को नहीं मिलता है। इस संयोग के चलते किन लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे आइए जानते हैं। 

मिथुन
दिवाली के बाद का समय आपके जीवन में कई अच्छे बदलाव लेकर आ सकता है। मानसिक रूप से आप खुद को सशक्त पाएंगे। अध्ययन और अध्यापन कर रहे इस राशि के लोग मनचाहे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपके कार्यों को सराहना मिलेगी। प्रेम-संबंधों के लिए भी दिवाली के बाद का समय काफी अच्छा रह सकता है। गिले-शिकवे दूर होंगे और पार्टनर के साथ अच्छी बांडिंग बनेगी। 

कर्क
पारिवारिक माहौल में सकारात्मकता दिवाली के बाद देखने को मिलेगी। अगर लोगों के बीच मनमुटाव हुआ था तो मध्यस्थता करके आप उसे सुलझा सकते हैं। माता-पिता से आपको आर्थिक सहयोग मिलने की भी संभावना है। दिवाली पर या दिवाली के बाद भूमि-भवन आदि आप खरीद सकते हैं। सरकारी क्षेत्र से भी इस राशि के जातक लाभ प्राप्त करेंगे। रुके काम इस दौरान बन सकते हैं। 

धनु
दिवाली के बाद कई स्रोतों से इस राशि के जातकों को धन लाभ मिल सकता है। आपकी ऊर्जा में भी वृद्धि होगी और इसका सही इस्तेमाल भी आप कर पाएंगे। करियर के क्षेत्र में अच्छे बदलाव देखने को मिलेंगे, कार्यक्षेत्र का माहौल आपके अनुकूल होगा। इस दौरान नई जॉब भी आपको मिल सकती है। बड़े भाई-बहनों के साथ आपका अच्छा तालमेल बनेगा और उनके साथ गुणवत्तापूर्ण समय भी बिता सकते हैं। बेवजह की उलझनें इस माह दूर होंगी। 

मकर
इस राशि के कारोबारी नई ऊर्जा से ओतप्रोत नजर आएंगे। बड़ा मुनाफा आपको दिवाली पर और दिवाली के बाद भी हो सकता है। अपनी योग्यता का सही इस्तेमाल करके आप करियर के क्षेत्र में भी ऊंचाइयां छू सकते हैं। इस दौरान पुराने संपर्कों से भी आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। सेहत का मिजाज भी बेहतर होगा और जीवन का आनंद आप ले पाएंगे। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

दिवाली पर इन 5 राशि के जातकों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, कई ग्रह के योग से घर पर होगी जमकर धनवर्षा

धनतेरस के दिन इस शुभ समय और विधि के साथ करें पूजा, कुबेर देव और मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा, धन-धान्य में होगी अपार वृद्धि