A
Hindi News धर्म रक्षाबंधन के बाद गुरु बदलेंगे नक्षत्र, इन 3 राशियों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, लेन-देन के मामलों में रहना होगा सतर्क

रक्षाबंधन के बाद गुरु बदलेंगे नक्षत्र, इन 3 राशियों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, लेन-देन के मामलों में रहना होगा सतर्क

गुरु ग्रह 20 अगस्त को मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश कर जाएंगे, इसके चलते राशिचक्र की 3 राशियों के जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं, आइए जानते हैं इन राशियों के बारे में।

गुरु नक्षत्र परिवर्तन- India TV Hindi Image Source : FILE गुरु नक्षत्र परिवर्तन

गुरु ग्रह अगस्त के महीने में नक्षत्र परिवर्तन करेंगे। रक्षाबंधन के एक दिन बाद यानि 20 अगस्त को गुरु ग्रह मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश कर जाएंगे और नवंबर 2024 तक इस नक्षत्र में रहेंगे। इस नक्षत्र का स्वामी ग्रह मंगल है। गुरु का मंगल के नक्षत्र में प्रवेश करना राशिचक्र की 3 राशियों के लिए चुनौतीपूर्ण रह सकता है। इन राशियों को करियर-कारोबार में कुछ चुनौतियों का सामना इस दौरान करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं, कौन सी हैं ये राशियां। 

वृषभ राशि 
गुरु के नक्षत्र परिवर्तन के बाद वृषभ राशि के लोगों को थोड़ा संभलकर रहना होगा। आपके व्यवहार में नकारात्मक परिवर्तन आ सकते हैं, गलत लोगों की संगति में पड़कर पैसे का नुकसान भी हो सकता है। इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में भी बेहद संभलकर रहना होगा, बेवजह की बातों में समय बर्बाद करने से आपको बचना होगा। अगर बड़ी रकम का लेन-देन करने जा रहे हैं तो किसी विश्वासपात्र को अपने आसपास आपको रखना चाहिए।  जो लोग परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं उन्हें अपनी मेहनत इस दौरान बढ़ानी होगी। 

सिंह राशि 
सूर्य के स्वामित्व वाली सिंह राशि के जातकों के लिए भी गुरु का नक्षत्र परिवर्तन करना प्रतिकूल साबित हो सकता है। इस दौरान मन में भटकाव की स्थिति देखने को मिल सकती है, आप अपने कार्यों को अंजाम तक तो पहुंचाना चाहेंगे लेकिन किसी न किसी वजह से बाधा आ सकती है। पैसों से जुड़े मुद्दों को लेकर भी आपको सावधान रहना होगा। कोई भी जोखिम भरा कार्य करने से आपको बचना चाहिए। इस दौरान उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे इस राशि के जातकों को अड़चनें आ सकती हैं। समस्याओं का समाधान पाने के लिए आपको घर के बड़े-बुजुर्गों से सलाह-मशवरा करना चाहिए। 

वृश्चिक राशि 
मृगशिरा नक्षत्र में गुरु के प्रवेश के बाद आपके विरोधी सक्रिय हो सकते हैं। आपके सहकर्मी ही इस दौरान आपके खिलाफ साजिशें कर सकते हैं, इसलिए हर कार्य को सोच-समझकर करें। पारिवारिक स्थिति सामान्य रहेगी लेकिन घर में किसी व्यक्ति की तबीयत खराब हो सकती है। इसके साथ ही जमापूंजी किसी वजह से आपको खर्च करनी पड़ सकती है। नवंबर तक आपको कोई भी बड़ा निवेश करने से बचना चाहिए, अगर करना जरूरी हो तो सलाह अवश्य ले लें। 

इन तीनों राशियों को गुरु के नक्षत्र परिवर्तन के बाद गुरु ग्रह से जुड़े कुछ उपाय आजमाने चाहिए। आप पीले वस्त्र इस दौरान धारण करेंगे तो लाभ होगा, इसके साथ ही भगवान विष्णु की पूजा और गुरु ग्रह के मंत्रों का जप करना भी आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Raksha Bandhan 2024: इन 7 चीजों के बिना अधूरी है राखी की थाली, बहनें आज ही खरीद लें ये चीजें

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के दिन भाई के हाथों ये चीजें हर हाल में दान करवाएं बहनें, बदल जाएगी जिंदगी