A
Hindi News धर्म अगर जीवनसाथी के साथ हमेशा रहती है अनबन तो आज करें ये उपाय, दांपत्य जीवन में वापस आ जाएंगी खुशियां

अगर जीवनसाथी के साथ हमेशा रहती है अनबन तो आज करें ये उपाय, दांपत्य जीवन में वापस आ जाएंगी खुशियां

अगर आपके घर-परिवार की खुशियां कहीं गुम हो गई तो आज के दिन इन आसान उपायों को जरूर करें। इन उपायों की मदद से आपको अपनी सभी समस्याओं का समाधान शीघ्र ही मिल जाएगा।

Upay- India TV Hindi Image Source : FILE IMAGE Upay

Shukrawar Ke Upay: आज अश्विन कृष्ण पक्ष की उद्या तिथि दशमी शुक्रवार का दिन है। दशमी तिथि आज दोपहर 1 बजकर 21 मिनट तक रहेगी। आज दशमी तिथि वालों का श्राद्ध किया जाएगा। आज रात 11 बजकर 34 मिनट तक शिव योग रहेगा। साथ ही आज देर रात 1 बजकर 21 मिनट तक पुष्य नक्षत्र रहेगा। इसके आज पृथ्वी लोक की भद्रा है। तो अब बात करेंगे आज किये जाने वाले विशेष उपायों की-

- अगर आपकी पत्रिका में पितृ दोष बना हुआ है, जिसके कारण आपके परिवार की खुशहाली कहीं खो गई है तो आज आपको दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके अपने पितरों के निमित्त श्राद्ध कार्य करना चाहिए। साथ ही पीपल की जड़ में पानी डालकर सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए।

- अगर आप किसी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या या किसी प्रकार के भय से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज आपको त्र्यंबक मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। त्र्यंबक मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥'

- अगर आपको आज अपने किसी पूर्वज़ का श्राद्ध करना हो और आपके यहां कहीं आस-पास किसी महावत के घर पर हाथी हो तो आज वहां पर जाकर हाथी की परछाई वाले स्थान पर बैठकर पितरों के निमित्त तर्पण कार्य करना चाहिए। हाथी की परछाई में श्राद्ध आदि कार्य करने से व्यक्ति को पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। अगर आपके आस-पास कोई हाथी न रहता हो तो एक मिट्टी से बने हाथी की
मूर्ति लाकर श्राद्ध वाले स्थान पर रखकर श्राद्ध कार्य सम्पन्न करें। इससे भी आपको लाभ मिलेगा।

- अगर आपको आंखों से सम्बंधित कोई समस्या है तो उससे छुटकारा पाने के लिए आज रविवार के दिन स्नान आदि के बाद सूर्यदेव को तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं। लोटे में शुद्ध जल भरकर उसमें चावल भी मिलाएं और मन ही मन सूर्यदेव की अराधना करें।

- अगर आप अपने पितरों की आत्मा को संतुष्टि दिलाना चाहते हैं और उनके आशीर्वाद से अपने जीवन में खुशहाली भरना चाहते हैं तो आज आपको स्नान आदि के बाद दूध-चावल की खीर बनानी चाहिए और एक गोबर के उपले की कोर बनाकर उस पर पितरों के निमित्त दूध-चावल की खीर से आहुति देनी चाहिए और उसके बायीं तरफ पानी छोड़ना चाहिए।

- अगर आपको कमर संबंधी कोई परेशानी रहती है या आप कमर दर्द से परेशान रहते हैं तो आज आप विधारा की जड़ का छोटा-सा टुकड़ा लेकर, उसे ताबीज में डालकर अपनी कमर पर बांध लें। अगर कमर में नहीं बांध सकते, तो अपने गले में पहन लें।

- अगर आप अपने आस-पास पॉजिटिव ऊर्जा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज आपको सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए और जल अर्पित करते समय सूर्यदेव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं।

- अगर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच किसी न किसी बात को लेकर हमेशा खींचतान बनी रहती है, तो आज थोड़ा-सा दूध लेकर, उसमें एक चुटकी शक्कर मिलाकर किसी कुएं में डाल दें। अगर आपको घर के आस-पास कहीं कुआं न मिले तो घर के बाहर कच्ची मिट्टी में दूध डाल दें और उसके ऊपर थोड़ी-सी मिट्टी डाल दें।

- अगर आपके दांपत्य जीवन से खुशियां कहीं गुम हो गई हैं, तो उन खुशियों को जीवन में फिर से वापस लाने के लिए आज के दिन रात को सोते समय दो कपूर की टिकिया और थोड़ी-सी रोली लेकर अपने सिरहाने के पास रख लें। अगले दिन सुबह उठकर कपूर की टिकिया को घर के बाहर जला दें और रोली को एक पानी भरे गिलास या लोटे में डालकर सूर्य भगवान को अर्पित कर दें।

- अगर आप तरक्की की नई बुलंदियों को छूना चाहते हैं, अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो आज आपको अपने हाथों से पंचामृत तैयार करना चाहिए। पंचामृत तैयार करने के लिए दूध, दही, शहद, गंगाजल और थोड़ी-सी शक्कर लेनी चाहिए और उन्हें आपस में मिलाकर पंचामृत तैयार करना चाहिए। अब इस पंचामृत से भगवान शंकर को भोग लगाइए और अपनी तरक्की के लिए प्रार्थना करिये।

- अगर सफलता के क्षेत्र में आपके कदम कुछ पीछे रह गए हैं तो अपने कदमों को सफलता तक पहुंचाने के लिए आज आपको शिव मंदिर में पानी का स्त्रोत स्थापित करना चाहिए। आपने शिव मंदिरों में प्रायः देखा होगा कि शिवलिंग से कुछ ऊंचाई पर जल का एक स्त्रोत स्थापित होता है, जिससे धीरे-धीरे करके जल की धारा शिवलिंग पर गिरती रहती है।

- अगर आप आज किसी खास काम से घर से बाहर जा रहे हैं और उसमें अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो उसके लिए आज आप सूर्यदेव को नमस्कार करके पानी पीने के बाद बाहर जाइये। साथ ही संभव हो तो थोड़ा-सा मीठा भी खाकर जाइए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Navratri 2024: नवरात्रि के पहले दिन जौ क्यों बोए जाते हैं? जानिए इसका क्या है धार्मिक महत्व