A
Hindi News धर्म त्योहार नवरात्रि में अष्टमी तिथि पर करें हल्दी और चावल का ये आसान उपाय, घर में होगी धन-धान्य की वर्षा, बना रहेगा माता का आशीर्वाद

नवरात्रि में अष्टमी तिथि पर करें हल्दी और चावल का ये आसान उपाय, घर में होगी धन-धान्य की वर्षा, बना रहेगा माता का आशीर्वाद

नवरात्रि में महा अष्टमी तिथि का बड़ा महत्व है। इस दिन कुछ उपाय करने से आपको जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त हो सकती है, आज हम इन्हीं उपायों के बारे में आपको जानकारी देंगे।

maha ashtmi upay- India TV Hindi Image Source : SOCIAL maha ashtmi upay

शारदीय नवरात्रि के पर्व के दौरान अष्टमी तिथि का बड़ा महत्व माना जाता है। कई भक्त इस दिन कन्या पूजन भी करते हैं। साथ ही इस दिन किए जाने वाले कुछ ऐसे उपाय भी हैं, जो आपको जीवन में सुख-समृद्धि और माता की कृपा दिलाते हैं। इन कार्यों को करने से जीवन की कई मुश्किलों से आपको छुटकारा मिल सकता है। आज इन्हीं उपायों के बारे में हम आपको अपने इस लेख में जानकारी देंगे। 

नवरात्रि की अष्टमी तिथि को जलाएं घी का दीपक
शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि 11 अक्टूबर को है। इस दिन अगर आप पूजा के दौरान गाय के घी का दीपक जलाते हैं, तो माता की कृपा आप पर बरसती है। गाय का दीपक जलाने के साथ ही इस दिन आपको माता के मंत्रों का जप भी करना चाहिए। यह आसान सा उपाय आपके जीवन में धन-धान्य की वृद्धि करता है, साथ ही करियर के क्षेत्र में भी आपको सफलता प्राप्त होने लग जाती है। 

हल्दी-चावल से जुड़ा उपाय
नवरात्रि के आठवें दिन माता महागौरी की पूजा की जाती है। इस दिन आपको सुबह उठकर स्नान-ध्यान करने के बाद, एक थाली में हल्दी और थोड़े से अटूट चावल (अक्षत) रखने चाहिए। इसके बाद माता के सामने अपनी मनोकामना कहते हुए हल्दी चावल आपको माता महागौरी को अर्पित करने चाहिए। इसके साथ ही माता महागौरी के मंत्र 'ॐ ऐं ह्रीं क्लीं महागौरी देव्यै नमः' का कम से कम 108 बार आपको जप करना चाहिए। इसके बाद हल्दी और चावल को एक लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख देना चाहिए। यह उपाय करने से आपके सभी आर्थिक संकट तो दूर होते ही हैं, साथ ही माता महागौरी आपकी मनोकामनाओं को भी पूरा करती हैं। 

नकारात्मकता को दूर करने के लिए उपाय 
अगर आपके घर में नकारात्मक ऊर्जाओं का वास है तो कई तरह की समस्याएं आपको आ सकती हैं। घर में लोगों की तबीयत बार-बार खराब हो सकती है। धन की हानि भी नकारात्मक शक्तियों के कारण होती है। ऐसे में नकारात्मकता को दूर करने के लिए महाअष्टमी के दिन आपको कपूर से माता महागौरी की पूजा करनी चाहिए, इसके बाद कपूर की थाली को पूरे घर में घुमाना चाहिए। यह उपाय करने से हर प्रकार की नकारात्मकता घर से दूर हो जाती है। 

यह उपाय खोलेगा उन्नति के द्वार
अगर आपके काम बार-बार अटकते हैं, करियर-कारोबार में आपको मनचाही सफलता नहीं मिल रही है तो नवरात्रि के आठवें दिन आपको सिंदूर से जुड़ा एक उपाय करना चाहिए। आपको करना बस इतना है कि, सिंदूर के साथ एक सुपारी लेकर इसे माता महागौरी को अर्पित कर देना है। पूजा समाप्ति के बाद सिंदूर और सुपारी को लेकर घर के मुख्य दरवाजे के पास आप रखें। मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से माता आपके घर में प्रवेश करती हैं। यह उपाय उन्नति के द्वार खोलने वाला माना जाता है। साथ ही धन लाभ भी आपको यह उपाय करने से मिलता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

9 अक्टूबर से गुरु चलेंगे वक्री चाल, ये 5 राशियां पाएंगी बड़ा धन लाभ, परिवार में बढ़ेगी सुख-समृद्धि

करवा चौथ पर सरगी कब खाना चाहिए? जानिए सरगी खाने का सही समय और शुभ मुहूर्त