A
Hindi News धर्म त्योहार Sawan 2024: इस साल सावन का महीना कब से शुरू हो रहा है? जानिए पहला सोमवार का व्रत किस दिन रखा जाएगा

Sawan 2024: इस साल सावन का महीना कब से शुरू हो रहा है? जानिए पहला सोमवार का व्रत किस दिन रखा जाएगा

Sawan 2024 Start Date: हिंदू धर्म में सावन मास को अत्यंत पवित्र माना जाता है। शिव भक्त पूरे साल इस माह का बेसब्री के साथ इंतजार करते हैं। कहते हैं सावन में भगवान भोलेनाथ की पूजा करने मन की सभी मुराद पूरी हो जाती है।

Sawan 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Sawan 2024

Sawan 2024: सावन का महीना भगवान भोलेनाथ को समर्पित है। इस पूरे माह में शिवजी की आराधना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, सावन मास महादेव को अति प्रिय है। इस माह में शिव शंकर अपने भक्तों पर अपार कृपा बरसाते हैं। सावन में कांवड़ यात्रा भी निकाली जाती है। झारखंड के देवघर में विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला का आयोजन किया जाता है। लाखों की संख्या में भक्तगण कांवड़ लेकर  बाबा धाम पहुंचते और बैद्यनाथ मंदिर में शिवलिंग पर जल अर्पित करते हैं। तो आइए जानते हैं कि इस साल सावन मास कब से शुरू हो रहे हैं और पहला सोमवार का व्रत किस दिन रखा जाएगा।

2024 में सावन कब से शुरू है?

इस साल का सावन पावन महीना 22 जुलाई 2024 से हो रहा है। पूरे एक माह तक भक्तगण शिव भक्ति में लीन रहेंगे। भगवान शिव को प्रसन्न करने और उनकी विशेष कृपा पाने के लिए सावन का महीना अति उत्तम माना जाता है। पहला सावन सोमवार का व्रत 22 जुलाई को ही रखा जाएगा। बता दें कि इस साल सावन में पांच सोमवार पड़ेंगे। बता दें कि सावन का महीना 19 अगस्त को खत्म होगा, इसी दिन आखिरी सावन सोमवार का व्रत रखा जाएगा।

सावन सोमवार का महत्व

सावन सोमवार का विशेष महत्व बताया गया है। सोमवार का व्रत रखने से कुंवारी कन्याओं को मनचाहा जीवनसाथी की प्राप्ति होती है। साथ ही और शिव-गौरी जैसा दांपत्य जीवन का सुख मिलता है। वहीं सावन में भगवान शिव और मां गौरी की आराधना करने से जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है। 

2024 सावन सोमवार व्रत लिस्ट

  1. पहला सावन सोमवार व्रत- 22 जुलाई 2024

  2. दूसरा सावन सोमवार व्रत- 29 जुलाई 2024

  3. तीसरा सावन सोमवार व्रत- 5 अगस्त 2024

  4. चौथा सावन सोमवार व्रत- 12 अगस्त 2024

  5. पांचवां सावन सोमवार व्रत- 19 अगस्त 2024

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Surya Grahan 2024: इस महीने में लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, सूतक काल लगेगा या नहीं? जानें समय और नियम

Chaturmas 2024: इस दिन से बंद हो जाएंगे सभी मांगलिक कार्य, जानें कब से शुरू हो रहे हैं चातुर्मास

Chaturmas 2024: चातुर्मास में क्यों नहीं होती शादियां और मांगलिक कार्य? जानें इस माह के दौरान किन बातों का रखना होता है ध्यान