A
Hindi News धर्म त्योहार Sawan 2024 Fifth Somwar Vrat: रक्षाबंधन के दिन पड़ रहा है सावन का पांचवां सोमवार, क्या व्रत रखना चाहिए या नहीं? यहां दूर करें कंफ्यूजन

Sawan 2024 Fifth Somwar Vrat: रक्षाबंधन के दिन पड़ रहा है सावन का पांचवां सोमवार, क्या व्रत रखना चाहिए या नहीं? यहां दूर करें कंफ्यूजन

Sawan 2024 Somwar And Raksha Bandhan: रक्षाबंधन के दिन सावन का आखिरी सोमवार है। ऐसे में लोग कंफ्यूज है कि इस दिन व्रत रखना सही रहेगा या नहीं। तो आइए यहां जानते हैं विस्तार से।

Sawan 2024 - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Sawan 2024

Sawan 2024 Last Somwar Vrat: सावन का महीना भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित है। इस पूर् माह में भक्तगण महादेव को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। दरअसल, धार्मिक मान्यता है कि भगवान शिव माता पार्वती के साथ सावन में पृथ्वी पर भ्रमण के लिए आते हैं। सावन में भगवान शिव के प्रसिद्ध मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना करवाएं जाते हैं। इसके अलावा शिव भक्त सावन में कांवड़ यात्रा भी निकालते हैं। ऐसे तो हर सोमवार के दिन भोलेनाथ की उपासना की जाती है लेकिन सावन में पड़ने वाले सोमवार का विशेष महत्व है। सावन सोमवार के दिन व्रत रख शिवलिंग की पूजा की जाती है। 

इस साल सावन में 5 सोमवार थे, जिसमें से 4 सोमवार के व्रत भक्त पूरे कर चुके हैं। लेकिन सावन का पांचवां और आखिरी सोमवार का व्रत 19 अगस्त, 2024 को रखा जाएगा। बता दें कि इसी दिन रक्षाबंधन का पर्व भी मनाया जाएगा। तो अब लोगों में सावन सोमवार को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई कि वो इस सोमवार को व्रत रखें या नहीं। तो चलिए यहां दूर करते हैं सभी कंफ्यूजन।

रक्षाबंधन को सावन का आखिरी सोमवार, व्रत रखें या नहीं?

इस साल 19 अगस्त को सावन सोमवार और रक्षाबंधन का शुभ संयोग बन रहा है। सावन के पांचवें सोमवार को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति है कि वे इस दिन व्रत रखें या नहीं।  ज्योतिषों के अनुसार, अगर आपने सावन सोमवार व्रत का संकल्प लिया है तो आपको इस माह में पड़ने वाले हर सोमवार के दिन उपवास रखना चाहिए, तभी पूर्ण फल की प्राप्ति होगी। रक्षाबंधन के दिन सावन के आखिरी सोमवार का व्रत जरूर रखें और शिव जी विधिवत पूजा-अर्चना भी करें। अन्य सावन सोमवार की तरह इस सोमवार व्रत में भी नियमों का पालन करें। अगर आप रक्षाबंधन के दिन सावन का पांचवां सोमवार का व्रत नहीं रखते हैं तो आपको पूजा का पूरा लाभ नहीं मिलगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के दिन भाई के हाथों ये चीजें हर हाल में दान करवाएं बहनें, बदल जाएगी जिंदगी

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर घर लाना चाहते हैं लड्डू गोपाल तो ज्योतिष से पहले जान लीजिए सही नियम और विधि

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त कब तक है? यहां जानें भद्राकाल के शुरू और खत्म होने का समय