A
Hindi News धर्म त्योहार Raksha Bandhan 2024: इन 7 चीजों के बिना अधूरी है राखी की थाली, बहनें आज ही खरीद लें ये चीजें

Raksha Bandhan 2024: इन 7 चीजों के बिना अधूरी है राखी की थाली, बहनें आज ही खरीद लें ये चीजें

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के दिन बहनों को पूजा की थाली में क्या चीजें रखनी चाहिए, आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

रक्षाबंधन 2024- India TV Hindi Image Source : FILE रक्षाबंधन 2024

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन का त्योहार साल 2024 में 19 अगस्त को मनाया जाएगा। इस बार दोपहर तक भद्रा का साया रहेगा इसलिए राखी बांधने का शुभ समय लगभग डेढ़ बजे से रात्रि के 9 बजे तक रहेगा। भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक इस त्योहार में बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी सुख-समृद्धि की कामना करती हैं। वहीं भाई बहनों को रक्षा का वचन देते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि, इस दिन रक्षाबंधन की थाली में क्या-क्या चीजें बहनों को रखनी चाहिए। 

तिलक के लिए रखें कुमकुम
रक्षाबंधन के दिन बहनों को कुमकुम पूजा की थाली में अवश्य रखना चाहिए। कुमकुम लगाने से भाई को सौभाग्य की प्राप्ति होती है और भाई-बहन का रिश्ता अटूट बना रहता है। 

पूजा की थाली में रखें दीपक
आपको रक्षाबंधन के दिन पूजा की थाली में एक दीपक भी अवश्य रखना चाहिए। दीपक को प्रकाश और ज्ञान का प्रतीक माना जाता है। इसलिए पूजा की थाली में इसका होना आवश्यक होता है। बिना दीपक के पूजा की थाली अधूरी मानी जाती है। 

अक्षत रखें थाली में
सुख-समृद्धि और सौभाग्य का प्रतीक माना जाने वाले अक्षत यानि अटूट चावल भी आपको पूजा की थाली में अवश्य रखने चाहिए, और अक्षत का तिलक भी भाई को लगाना चाहिए। ऐसा करने से भाई-बहन दोनों को ही जीवन में समृद्धि प्राप्त होती है।  

पूजा की थाली में रखें कलश 
जिस तरह नवरात्रि के दौरान कलश स्थापना का महत्व है, वैसे ही पूजा की थाली में भी पानी से भरा कलश आपको रखना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कलश में सभी देवी-देवता निवास करते हैं। ऐसे में अगर आप भी पूजा की थाली में कलश रखती हैं तो सभी देवी-देवता आपको भी और आपके भाई को भी आशीर्वाद प्रदान करते हैं। 

रक्षासूत्र
थाली में रक्षासूत्र यानि राखी भी आपको रखनी चाहिए, थाली में रखी राखी को उठाकर ही आपको भाई की कलाई पर बांधना चाहिए। हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की भाई को ज्यादा गहरे रंगों की जैसे- काले या नीले रंग की राखी नहीं बांधनी चाहिए। 

थाली में रखें नारियल
रक्षाबंधन की थाली में बहनें नारियल भी रख सकती हैं। नारियल को माता लक्ष्मी से जोड़कर देखा जाता है और इसीलिए नारियल का एक नाम श्रीफल भी है। रक्षाबंधन के दौरान अगर बहनें भाई को नारियल देती हैं तो, भाई के जीवन में धन-धान्य की वृद्धि होती है। साथ ही भाई-बहन के बीच प्रेम भी बढ़ता है।

मिठाई
रक्षाबंधन की थाली में आपको मिठाई भी जरूर रखनी चाहिए और यह मिठाई भाई-बहन दोनों की पसंद की हो तो और भी बेहतर होता है। मिठाई खाने से भाई-बहन के रिश्ते में भी मिठास बनी रहती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Sawan 2024 Fifth Somwar Vrat: रक्षाबंधन के दिन पड़ रहा है सावन का पांचवां सोमवार, क्या व्रत रखना चाहिए या नहीं? यहां दूर करें कंफ्यूजन

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर घर लाना चाहते हैं लड्डू गोपाल तो ज्योतिष से पहले जान लीजिए सही नियम और विधि